A
Hindi News भारत राजनीति 10 अगस्त को वायनाड का दौरा करेंगे PM मोदी, केरल के CM विजयन ने जताई बड़ी उम्मीद

10 अगस्त को वायनाड का दौरा करेंगे PM मोदी, केरल के CM विजयन ने जताई बड़ी उम्मीद

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने उम्मीद जताई है कि पीएम नरेंद्र मोदी 10 अगस्त को होने वाले वायनाड दौरे के बाद आपदा पीड़ितों के पुनर्वास के लिए केंद्रीय मदद देने के मामले में सकारात्मक रुख अपनाएंगे।

Narendra Modi, Narendra Modi Wayanad, Narendra Modi CM Vijayan- India TV Hindi Image Source : PTI FILE केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन।

तिरुवनंतपुरम: केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 अगस्त को वायनाड के भूस्खलन प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे। उन्होंने उम्मीद जताई कि प्रधानमंत्री आपदा पीड़ितों के पुनर्वास के लिए केंद्रीय सहायता प्रदान करने के संबंध में सकारात्मक रुख अपनाएंगे। विजयन ने कहा कि मोदी की शनिवार को वायनाड की यात्रा भूस्खलन को ‘राष्ट्रीय या गंभीर आपदा’ घोषित करने के राज्य सरकार के अनुरोध के बीच हो रही है। उन्होंने कहा कि राज्य के अनुरोध के बाद गृह मंत्रालय ने आपदा की गंभीरता की जांच करने और इस संबंध में एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए 9 लोगों की कमेटी बनाई है।

‘पीएम मोदी को पहले ही इस बारे में लिख दिया है’

विजयन ने मोदी के दौरे से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि उन्होंने वायनाड भूस्खलन को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने के मुद्दे पर पीएम को पहले ही लिखा है। उन्होंने कहा, ‘उम्मीद है कि इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से अनुकूल निर्णय लिया जाएगा। हमने इस मुद्दे पर उन्हें पहले ही लिखा है और अब तक प्रदान की गई मदद और समर्थन के लिए उन्हें धन्यवाद दिया है।’ विजयन ने यह भी कहा कि भूस्खलन में मरने वाले लोगों की सही संख्या की पुष्टि मानव अंगों और अज्ञात शवों के DNA टेस्ट के नतीजे आने के बाद ही की जा सकती है। उन्होंने कहा कि फिलहाल 131 लोग लापता हैं। 

‘शवों के अवशेषों को तभी पूर्ण माना जाएगा जब…’

विजयन ने कहा कि अवशेषों को केवल तभी पूर्ण शव माना जाएगा जब शव के 90 प्रतिशत या उससे अधिक हिस्से बरामद हो जाएं, वरना इसे शरीर का अंग ही माना जाएगा। बता दें कि वायनाड के भूस्खलन प्रभावित इलाकों में अभी भी तलाश अभियान जारी है और आज शव खोजी कुत्तों को अधिक संख्या में आपदा स्थलों पर मलबे के नीचे दबे अवशेषों की तलाश में लगाया गया।

Latest India News