A
Hindi News भारत राजनीति ओडिशा में हार के बाद नवीन पटनायक का इस्तीफा, अपनी सीट भी नहीं बचा सके थे

ओडिशा में हार के बाद नवीन पटनायक का इस्तीफा, अपनी सीट भी नहीं बचा सके थे

ओडिशा में हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने बहुमत हासिल कर लिया है। नवीन पटनायक बीते 24 सालों में एक भी चुनाव नहीं हारे थे। हालांकि, इस बार उन्हें अपनी विधानसभा सीट से हार झेलनी पड़ी।

नवीन पटनायक ने दिया इस्तीफा।- India TV Hindi Image Source : ANI नवीन पटनायक ने दिया इस्तीफा।

ओडिशा में हुए विधानसभा और लोकसभा चुनाव में नवीन पटनायक की बीजू जनता दल को काफी गहरा झटका लगा है। भारतीय जनता पार्टी ने राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में बहुमत हासिल कर लिया है। वहीं, भाजपा ने राज्य की ज्यादातर लोकसभा सीटें भी जीत ली हैं। इस हार के बाद अब ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजू जनता दल के प्रमुख नवीन पटनायक ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने आज भुवनेश्वर के राजभवन में राज्यपाल रघुबर दास से मुलाकात की और अपना इस्तीफा सौंपा।

अपनी सीट भी हारे नवीन

नवीन पटनायक बीते 24 सालों में एक भी चुनाव नहीं हारे थे। हालांकि, इस बार उन्हें अपनी विधानसभा सीट से हार झेलनी पड़ी। नवीन पटनायक ओडिशा की हिंजली और कांताबंजी सीट पर चुनाव लड़े थे। हिंजली सीट पर उन्हें जीत मिली। लेकिन कांताबंजी सीट पर भाजपा के लक्ष्‍मण बेग ने उन्हें हरा दिया। 

ओडिशा में भाजपा की सरकार

ओडिशा में हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने बहुमत हासिल कर लिया है। विधानसभा में कुल सीटें 147 हैं और बहुमत का आंकड़ा 74 है। राज्य में भाजपा को 78, बीजू जनता दल को 51, कांग्रेस को 14 और CPIM को 1 सीटें मिली हैं। वहीं, 3 निर्दलीय भी चुनाव जीते हैं। भाजपा ने राज्य की 21 में से 20 लोकसभा सीट भी जीत ली है। 1 सीट कांग्रेस को मिली है।

परिणाम के बाद क्या बोले नवीन?

चुनाव परिणाम आने के बाद नवीन पटनायक ने कहा कि सभी पार्टी से जुड़े सभी विजयी उम्मीदवारों को मेरी शुभकामनाएं। मैं बीजू जनता दल के सभी कार्यकर्ताओं और नेताओं के समर्पित प्रयासों और त्याग के लिए सम्मान और आभार व्यक्त करता हूं।

 

ये भी पढ़ें- अमेठी जीतने वाले किशोरीलाल शर्मा पहुंचे दिल्ली, सोनिया-राहुल गांधी से की मुलाकात, स्मृति ईरानी पर कही ये बात

आज NDA और INDIA की बैठक, नीतीश-तेजस्वी एक ही फ्लाइट में, तस्वीर सामने आई

Latest India News