A
Hindi News भारत राजनीति चौंकाने वाले नतीजे के बीच भी इन दिग्गजों की आंधी के आगे बह गए विपक्षी नेता, एक ने तो 10 लाख से ज्यादा वोटों से जीत की दर्ज

चौंकाने वाले नतीजे के बीच भी इन दिग्गजों की आंधी के आगे बह गए विपक्षी नेता, एक ने तो 10 लाख से ज्यादा वोटों से जीत की दर्ज

लोकसभा चुनाव के नतीजे देश के सामने आ गए हैं। एनडीए एक बार फिर सरकार बनाने की ओर अग्रसर है। आइए जानते हैं कि इस चुनाव में किन नेताओं ने बड़े मार्जिन से अपने विपक्षियों को हराया।

लोकसभा चुनाव रिजल्ट- India TV Hindi Image Source : INDIA TV इन दिग्गजों की आंधी के आगे बह गए विपक्षी नेता

लोकसभा चुनाव 2024 के रिजल्ट जारी हो चुके हैं। इस चुनाव में एनडीए को 292 तो इंडिया गठबंधन को 234 सीटें हासिल हुई है। इस चुनाव में इंडिया गठबंधन ने एनडीए को कड़ी टक्कर दी है। कई लोकसभा सीटें तो ऐसी रहीं जहां जीत का मार्जिन काफी कम रहा है तो कहीं सीटें ऐसी रही है, जहां लगा कि विजयी प्रत्याशी की आंधी चल रही हो। इन प्रत्याशियों के आगे उनके विपक्षी नेता दूर-दूर तक नजर ही नहीं आ रहे थे।

10 लाख के ज्यादा वोटों से जीत

गजब तो तब हुआ जब इंदौर के बीजेपी प्रत्याशी शंकर लालवानी ने 10.8 लाख वोटों के अंतर से जीत दर्ज की। ये अब तक के इतिहास में सबसे बड़ी वोटों की मार्जिन मानी जा रही है। इस चुनाव में मध्य प्रदेश के इंदौर सीट पर बीजेपी उम्मीदवार शंकर लालवानी को कुल 12,26,751 वोट मिले, तो वहीं इस सीट पर एक और रिकॉर्ड बना। इसी सीट पर लोगों ने नोटा बटन को भी खूब दबाया, जो अब तक के इतिहास में नहीं हुआ था। यहां 2,18,674 लोगों ने नोटा का बटन दबाया।

ये नेता भी बड़े मार्जिन से जीते

वहीं, मध्य प्रदेश के ही विदिशा सीट पर मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी 8,21,408 वोटों के बड़े अंतर से अपने विपक्षी को हराया है। मंदसौर में सुधीर गुप्ता ने 5,00,655 वोटों के मार्जिन से अपने विपक्षियों को पटखनी दी है। भोपाल की सीट पर बीजेपी प्रत्याशी अलोक शर्मा  ने 5,01,499 वोटों के बड़े अंतर से हराया। खजुराहो से विष्णु दत्त शर्मा ने 5,41,229 वोटों के अंतर से अपने विपक्षी को हराया। वहीं, गुना से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी 5,40,929 से अपने प्रतिद्वंदी को हराया है।

अमित शाह ने इतने वोटों के मार्जिन से हराया

इसके अलावा, अन्य उम्मीदवारों ने भी बड़े-बड़े मार्जिन से अपने प्रतिद्वंदियों को हराया है। यूपी के गौतम बुद्ध नगर से बीजेपी के डॉ. महेश शर्मा 5,59,472, आंध्र प्रदेश की विशाखापट्टनम सीट से टीडीपी के प्रत्याशी श्रीभारत मैथुकुमली ने 5,04,247, पश्चिम बंगाल के डॉयमंड हॉर्बर सीट से टीएमसी प्रत्याशी अभिषेक बनर्जी ने 7,10,930 वोट और गुजरात के गांधीनगर सीट से केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने 7,44,716 वोटों से अपने प्रत्याशियों को पटखनी दी है। अमित शाह को इस चुनाव में कुल 10,10,972 वोट मिले।

ये भी पढ़ें:

स्मृति ईरानी से लेकर दिग्विजय, भूपेश और उमर अब्दुल्ला तक, चुनाव में इन दिग्गजों को मिली करारी हार

 

Latest India News