A
Hindi News भारत राजनीति इस लोकसभा सीट पर तो 48 वोट से जीता उम्मीदवार, भाजपा के सहयोगी दल को मिला फायदा

इस लोकसभा सीट पर तो 48 वोट से जीता उम्मीदवार, भाजपा के सहयोगी दल को मिला फायदा

लोकसभा चुनाव 2024 का परिणाम जारी हो चुका है। एनडीए ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। इस चुनाव में एक ऐसी सीट भी है जहां जीत हार का फैसला 48 वोट से हुआ है।

रवींद्र वायकर- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA रवींद्र वायकर

भारत में लोकसभा चुनाव 2024 की पूरी प्रक्रिया संपन्न हो गई है। चुनाव के नतीजे 4 जून को जारी कर दिए गए हैं। चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को 292 सीटों के साथ बहुमत मिला है। लेकिन भाजपा अकेले बहुंत से दूर रह गई है। वहीं, INDI अलायंस को 234 सीटें मिली हैं। कई सीटें ऐसी रही हैं जिनपर काफी कड़ा मुकाबला देखने को मिला है। ऐसी ही एक सीट है मुंबई उत्तर पश्चिम जहां जीत हार का अंतर 48 वोटों का रहा है। 

कौन जीता सीट?

मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट से एकनाथ शिंदे की शिवसेना के नेता रवींद्र दत्ताराम वायकर लोकसभा चुनाव 2024 में सबसे कम अंतर से जीत हासिल करने वाले उम्मीदवार बने हैं। रवींद्र दत्ताराम वायकर ने शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के उम्मीदवार अमोल गजानन कीर्तिकर को मात्र 48 मतों के अंतर से हराया है। दूसरे नंबर पर कांग्रेस के अदूर प्रकाश रहे हैं जिन्होंने केरल के अट्टिंगल से 684 मतों के अंतर से जीत दर्ज की है। 

महाराष्ट्र में किसे कितनी सीटें मिली?

महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों पर महाविकास अघाड़ी गठबंधन महायुती पर भारी पड़ा है। चुनाव में कांग्रेस को 13, शिवसेना उद्धव को 9, एनसीपी शरद पवार को 8 सीटों पर जीत हासिल हुई है। वहीं, भाजपा को 9, शिवसेना शिंदे को 7 और एनसीपी को 1 को सीट मिली है। 1 सीट निर्दलीय के खाते में गई है।  

पीएम मोदी ने दी गारंटी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरे कार्यकाल को लेकर नए फैसलों की गारंटी दी और कहा कि भ्रष्टाचार पर भी वे सख्त फैसले लेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 से लेकर 2024 के बीच एनडीए सरकार के किए गए कार्यों का जिक्र करते हुए तीसर कार्यकाल के कामों का संकेत भी दे दिया है। उन्होंने कहा-तीसरे कार्यकाल में देश नए फैसलों का एक नया अध्याय लिखेगा, ये मोदी की गारंटी है।

Latest India News