A
Hindi News भारत राजनीति सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के बीच खटपट? क्यों उठी 4 डिप्टी सीएम बनाने की मांग?

सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के बीच खटपट? क्यों उठी 4 डिप्टी सीएम बनाने की मांग?

कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार में खटपट की खबरें सामने आ रही हैं। राज्य के कई मंत्रियों ने तीन और डिप्टी सीएम की मांग की है। बताया जा रहा है कि ये सभी मंत्री सीएम सिद्धारमैया के खेमे के हैं।

सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार।- India TV Hindi Image Source : PTI सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार।

कांग्रेस शासित राज्य कर्नाटक में भीतर ही भीतर सियासी खटपट की खबरें सामने आ रही हैं। अब खबर आई है कि कर्नाटक में तीन और उप मुख्यमंत्रियों की मांग उठने लगी है। आपको बता दें कि कर्नाटक में के सिद्धारमैया इस वक्त मुख्यमंत्री का पद संभाल रहे हैं तो वहीं, कांग्रेस के दिग्गज नेता डी के शिवकुमार डिप्टी सीएम हैं। हालांकि, तीन और डिप्टी सीएम की मांग ने अब सिद्धारमैया और डी के शिवकुमार के बीच खटपट की सियासी अटकलों को हवा दे दी है। इस मुद्दे पर अब सीएम सिद्धारमैया ने भी बयान दिया है। 

क्या बोले सिद्धारमैया?

कर्नाटक में तीन और डिप्टी सीएम की मांग के बीच राज्य के सीएम सिद्धारमैया ने बुधवार को बयान दिया। सिद्धारमैया ने कहा कि तीन और उपमुख्यमंत्रियों की मांग पर कांग्रेस आलाकमान का फैसला अंतिम है। आपको बता दें कि राज्य के सहकारिता मंत्री के एन राजन्ना, आवास मंत्री बी जेड ज़मीर अहमद खान, लोक निर्माण मंत्री सतीश जरकीहोली और कुछ अन्य नेताओं ने हाल ही में एक बार फिर तीन और उपमुख्यमंत्रियों की मांग की थी। इन सभी को सिद्धारमैया का करीबी नेता माना जाता है। 

क्यों हो रही मांग?

राज्य के कुछ मंत्रियों की मांग है कि वीरशैव-लिंगायत, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति और अल्पसंख्यक समुदायों के नेताओं को उपमुख्यमंत्री पद दिया जाना चाहिए। वर्तमान में डीके शिवकुमार एकमात्र उपमुख्यमंत्री हैं जो कि वोक्कालिगा समुदाय से हैं। इस मामले से जुड़े सवाल पर सिद्धारमैया ने कहा कि आलाकमान जो भी फैसला लेता है, वह अंतिम है।

क्या पार्टी में हो रही कलह?

पीटीआई के मुताबिक, कर्नाटक कांग्रेस के भीतर एक पक्ष का मानना है कि तीन और उपमुख्यमंत्री बनाये जाने की मांग वाले बयान सिद्धारमैया खेमे की ही योजना है। इसका मुख्य मकसद शिवकुमार को काबू में रखना है। ऐसी भी चर्चा सामने आ रही है कि कर्नाटक सरकार के 2.5 साल के कार्यकाल के बाद डीके शिवकुमार मुख्यमंत्री पद की मांग कर सकते हैं। 

डीके शिवकुमार क्या बोले?

कर्नाटक में मचे इस पूरे बवाल के बीच अब उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार का बयान भी आया है। उन्होंने मंत्रियों की मांग पर नाराजगी जाहिर की है। शिवकुमार ने कहा है कि पार्टी इसका उचित जवाब देगी। आपको बता दें कि डीके शिवकुमार ही कांग्रेस की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष भी हैं। शिवकुमार ने कहा कि अगर कोई कुछ कहता है तो आपलोग (मीडिया) उसे खबर बना देते हैं। कोई कुछ भी मांग करे पार्टी उसका उचित जवाब देगी। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- कांग्रेस को बर्बाद करने में राहुल गांधी को 15 साल लगे, विपक्ष को निपटाने में 15 महीने भी नहीं लगेंगे: आचार्य प्रमोद कृष्णम

चुनाव खत्म होते ही सैम पित्रोदा की वापसी, फिर बने इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष

Latest India News