A
Hindi News भारत राजनीति संसद में भी गूंजेगा कांवड़ यात्रा नेमप्लेट विवाद, योगी सरकार के आदेश पर विपक्ष करेगा करारा वार

संसद में भी गूंजेगा कांवड़ यात्रा नेमप्लेट विवाद, योगी सरकार के आदेश पर विपक्ष करेगा करारा वार

यूपी में कांवड़ यात्रा के नेमप्लेट विवाद की गूंज अब संसद में भी सुनाई देगी। योगी सरकार के इस आदेश के खिलाफ विपक्ष कमर कसकर तैयार है। बता दें कि इस मुद्दे को लेकर सियासत तेज है और बजट सत्र में भी यह मुद्दा प्रमुखता से उठेगा।

up cm yogi adityanath order- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO सीएम योगी के आदेश की गूंज संसद में भी सुनाई देगी

संसद का बजट सत्र इस बार खास होने वाला है क्योंकि विपक्ष ने सरकार को घेरने की पूरी तैयारी कर ली है। सोमवार, 22 जुलाई से शुरू होने वाले बजट सत्र के पहले सत्तापक्ष और विपक्षी दलों के नेताओं के बीच विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के लिए रविवार को सर्वदलीय बैठक हुई। पारंपरिक तौर पर हुई इस बैठक में जहां विपक्ष ने यूपी के कांवड़ यात्रा में नेमप्लेट विवाद को उठाया, तो वहीं कांवड़ यात्रा नेमप्लेट विवाद को लेकर यूपी सरकार के हिंदुत्व वाले एजेंडे को लेकर एनडीए के सहयोगी दल भी नाराज हैं। विपक्ष इस मुद्दे को संसद में प्रमुखता से उठाने वाला है। 

संसद के आगामी बजट सत्र के लिए हुई बैठक में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) को छोड़कर, सभी विपक्षी दल के मौजूद थे। इस बैठक में और सरकार से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया गया कि उन्हें संसद में अपने मुद्दे उठाने की अनुमति दी जाए। कांग्रेस नेता जयराम रमेश और के सुरेश समेत कांग्रेस नेताओं ने लोकसभा में विपक्षी खेमे से एक उपाध्यक्ष की नियुक्ति के लिए दबाव डाला। तो वहीं वाईएसआर कांग्रेस, जनता दल (यूनाइटेड) और बीजू जनता दल (बीजेडी) ने क्रमशः आंध्र प्रदेश, बिहार और ओडिशा के लिए विशेष श्रेणी का दर्जा देने की पुरजोर वकालत की।

कांवड़ यात्रा विवाद को लेकर विपक्ष करेगा करारा वार

इस बैठक के दौरान एक और एक मुद्दा जो प्रमुखता से छाया रहा, वह भगवान शिव के भक्तों की वार्षिक तीर्थयात्रा, यानी कांवर यात्रा से जुड़ा विवाद था। समाजवादी पार्टी के सांसद राम गोपाल यादव ने कथित तौर पर यूपी की योगी सरकार के उस आदेश को उठाया, जिसमें दुकानदारों को कांवर यात्रा मार्ग पर अपनी दुकानों के बाहर अपना नाम प्रदर्शित करने का निर्देश दिया गया था। यह विवाद तब शुरू हुआ जब उत्तर प्रदेश सरकार ने एक आदेश जारी किया जिसमें कांवर यात्रा मार्ग पर खाद्य प्रतिष्ठानों को अपने मालिकों के नाम प्रदर्शित करने की आवश्यकता थी।

इसे लेकर पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने के उद्देश्य से उठाए गए इस कदम को कई लोगों ने मुस्लिम-स्वामित्व वाले व्यवसायों की पहचान करने और उन्हें संभावित रूप से लक्षित करने का एक परोक्ष प्रयास माना गया है। योगी सरकार के इस आदेश को लेकर राजनीति चरम पर है।

अखिलेश यादव ने कहा-जनता इन्हें सिखाएगी

उत्तर प्रदेश में कांवड़ मार्गों पर खाद्य पदार्थों की दुकानों पर 'नेम-प्लेट' लगाने के निर्देश पर समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, "...ये(भाजपा) नफरत फैलानी वाले लोग हैं... इससे ये कामयाब नहीं होंगे... उन लोगों से क्या उम्मीद की जा सकती है जो सत्ता में अभी-अभी हारे हैं... उत्तर प्रदेश की जनता उन्हें(भाजपा) शून्य कर देगी।"

 

विशेष राज्य का मुद्दा भी संसद में गूंजेगा

रविवार को हुई सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की। बैठक में कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने दावा किया कि टीडीपी ने आंध्र प्रदेश के लिए विशेष दर्जे की मांग नहीं की। हालांकि, उन्होंने कहा कि भाजपा की सहयोगी जदयू ने बिहार के लिए विशेष दर्जे का मुद्दा उठाया है।

छह विधेयक पेश होने की है उम्मीद

बता दें कि संसद का सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है और 12 अगस्त तक चलने वाले इस सत्र में कुल 19 बैठकें होंगी। इस सत्र में सरकार के द्वारा छह विधेयक पेश करने की उम्मीद है, जिसमें 90 साल पुराने विमान अधिनियम को बदलने वाला विधेयक भी शामिल है और जम्मू-कश्मीर के बजट के लिए संसद की मंजूरी भी मिलेगी। जो केंद्रीय शासन के अधीन है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार को संसद में आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश करेंगी और मंगलवार को केंद्रीय बजट पेश करेंगी।

 

Latest India News