A
Hindi News भारत राजनीति India TV Poll: क्या नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस का गठबंधन जम्मू-कश्मीर में कामयाब हो पाएगा? जानें जनता का जवाब

India TV Poll: क्या नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस का गठबंधन जम्मू-कश्मीर में कामयाब हो पाएगा? जानें जनता का जवाब

जम्मू एवं कश्मीर विधानसभा चुनावों के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के बीच गठबंधन हुआ है जिसमें NC के हिस्से में 51 और कांग्रेस के हिस्से में 32 सीटें आई हैं।

India TV Poll, India TV Poll News, India TV Poll Result- India TV Hindi Image Source : PTI श्रीनगर में एक मीटिंग के दौरान उमर अब्दुल्ला, राहुल गांधी, फारूक अब्दुल्ला और मल्लिकार्जुन खरगे।

श्रीनगर: नेशनल कॉन्फ्रेंस यानी कि NC और कांग्रेस के बीच लंबी बातचीत के बाद सोमवार को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे को लेकर सहमति बन गई। सीट-बंटवारे के फॉर्मूले के मुताबिक, नेशनल कांफ्रेंस 51 जबकि कांग्रेस 32 सीट पर चुनाव लड़ेगी। इसके अलावा दोनों पार्टियों के गठबंधन में शामिल मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPM) और जम्मू-कश्मीर नेशनल पैंथर्स पार्टी को एक-एक सीट दी गई है। गठबंधन के बाद से ही सियासी फिजाओं में सवाल तैर रहे हैं कि क्या ये गठबंधन जम्मू-कश्मीर में कामयाब हो पाएगा? इसी पर इंडिया टीवी ने जनता से सवाल पूछा, और जवाब चौंकाने वाले रहे।

गठबंधन को लेकर क्या मानती है जनता?

जम्मू-कश्मीर में NC और कांग्रेस के गठबंधन की कामयाबी के सवाल को लेकर इंडिया टीवी ने जनता के बीच एक Poll किया था। जनता से हमने पूछा था कि 'क्या नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस का गठबंधन जम्मू-कश्मीर में कामयाब हो पाएगा?' जनता को 'हां', 'नहीं' और 'कह नहीं सकते' के रूप में 3 विकल्प दिए गए थे। इस पोल में कुल 16126 लोगों ने हिस्सा लिया और इनमें से 75 फीसदी लोगों का मानना था कि नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस का गठबंधन कामयाब नहीं हो पाएगा। 17 फीसदी लोग ऐसे थे जिनका कहना था कि यह गठबंधन विधानसभा चुनावों में कामयाबी हासिल करेगा जबकि 8 फीसदी लोगों ने 'कह नहीं सकते' का विकल्प चुना था।

Image Source : India TVअधिकांश लोगों का मानना है कि नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस का गठबंधन कामयाब नहीं होगा।

गठबंधन को लेकर हुई थी लंबी बातचीत

बता दें कि नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के घर हुई लंबी बातचीत के बाद आयोजित संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में दोनों दलों के गठबंधन की घोषणा की गई थी। दोनों दलों के नेताओं ने कहा कि सीट-बंटवारे के फॉर्मूले के मुताबिक, NC 51 जबकि कांग्रेस 32 सीट पर चुनाव लड़ेगी। उन्होंने यह भी कहा कि 5 सीटों पर दोनों के बीच दोस्ताना मुकाबला होगा। हालांकि कांग्रेस की जम्मू-कश्मीर इकाई के अध्यक्ष तारिक हामिद कर्रा ने कहा कि मुकाबला सौहार्दपूर्ण एवं अनुशासित तरीके से होगा। नेताओं ने कहा कि आने वाले समय में बताया जाएगा कि किस सीट पर कौन-सी पार्टी चुनाव लड़ेगी, साथ ही उम्मीदवारों की सूची भी जारी की जाएगी।

Latest India News