A
Hindi News भारत राजनीति हरियाणा के 96 फीसदी विधायक हैं करोड़पति, 13 फीसदी के खिलाफ आपराधिक मामले, ADR की रिपोर्ट आई सामने

हरियाणा के 96 फीसदी विधायक हैं करोड़पति, 13 फीसदी के खिलाफ आपराधिक मामले, ADR की रिपोर्ट आई सामने

हरियाणा विधानसभा चुनाव समाप्त हो चुका है। इस बीच एडीआर ने अपनी रिपोर्ट जारी कर दी है। एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक हरियाणा के अधिकांश विधायक करोड़पति हैं। वहीं 13 फीसदी विधायक ऐसे हैं जिनके ऊपर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

Haryana MLAs 96 PERCENT are crorepatis 13 PERCENT have criminal cases against them ADR report reveal- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक तस्वीर

हरियाणा विधानसभा चुनाव खत्म हो चुके हैं। भारतीय जनता पार्टी को तीसरी बार बहुमत मिला है। ऐसे में अब एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स यानी एडीआर की रिपोर्ट भी सामने आ चुकी है। एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक नवनिर्वाचित 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में 86 विधायक यानी 96 फीसदी विधायक करोड़पति हैं। वहीं 12 विधायक यानी लगभग 13 फीसदी विधायक अपने खिलाफ आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं। एडीआर एंड हरियाणा इलेक्शन वॉच ने सबी 90 विधायकों के हलफनामें का विश्लेषण करने के बाद इन आंकड़ों को जारी किया है। ये आंकड़े बताते हैं कि करोड़पति विधायकों का आंकड़ा 2019 में 93 फीसदी से इस बार 96 फीसदी हो गया है। 

हरियाणा के अधिकांश विधायक करोड़पति

ये आंकड़े दर्शाते हैं कि 90 विधायकों में से 44 विधायकों के पास 10 करोड़ से अधिक की संपत्ति है। जबकि 2.2 फीसदी विधायक ही ऐसे हैं जिनकी संपत्ति 20 लाख से कम है। जो उम्मीदवार जीते हैं, उनमें से प्रत्येक विजयी उम्मीदवार की औसत संपत्ति 24.97 97 करोड़ रुपये है, जो 2019 के बाद 18.19 करोड़ से काफी अधिक है। अगर पार्टी के हिसाब से देखे तो भाजपा के 96 फीसदी विधायकों और कांग्रेस के 95 फीसदी विधायकों तथा इनेलो एव निर्दलीय दोनों के 100 प्रतिशत विजेताओं ने एक करोड़ से अधिक की संपत्ति घोषित की है। हिसार से निर्दलीय विधायक सावित्री जिंदल इस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं। बता दें कि उनकी कुल संपत्ति 270 करोड़ रुपये से भी अधिक है। 

कितने विधायकों पर दर्ज हैं आपराधिक मामले

इसके बाद दूसरे स्थान पर हैं भाजपा की विधायक शक्ति रानी शर्मा और श्रुति चौधरी, जिनके पास क्रमश: 145 करोड़ और 134 करोड़ रुपये हैं। वर्ष 2024 में कुल 30 विधायक दोबारा चुनकर विधानसभा पहुंचे हैं, जिनकी औसत संपत्ति 2019 में 59 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है जो कि 9.08 करोड़ से बढ़कर 14.46 करोड़ रुपये हो गई है। एडीआर के आंकड़ों के मुताबिक चुनाव जीतने वाले उम्मीदवारों में से 12 विधायकों ने आपराधिक मामलों का सामना किया है। इसमें से 6 विधायक गंभीर आरोपों का सामना कर रहे हैं। वहीं एक विधायक के ऊपर हत्या के प्रयास का भी आरोप है। साल 2019 में जो विधायक चुने गए थे, उन्हें 7 विधायकों के ऊपर गंभीर आपराधिक आरोप थे। अगर पार्टी के हिसाब से बात करें तो कांग्रेस के 19 फीसदी, भाजपा के 6 फीसदी, और निर्दलीय के 67 फीसदी विधायकों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं। 

(इनपुट-भाषा)

Latest India News