A
Hindi News भारत राजनीति महाराष्ट्र में MVA के बीच 258 सीटों पर बनी सहमति, झारखंड में RJD के लिए JMM बनी मुसीबत

महाराष्ट्र में MVA के बीच 258 सीटों पर बनी सहमति, झारखंड में RJD के लिए JMM बनी मुसीबत

महाराष्ट्र में एमवीए में 258 सीटों पर सहमति बन गई है। सूत्रों के मुताबिक, अभी भी 30 के करीब ऐसी सीटें हैं, जिन पर तीनों पार्टियों के बीच में कोई सहमति नहीं बन पाई है।

नाना पटोले, शरद पवार और उद्धव ठाकरे- India TV Hindi Image Source : PTI नाना पटोले, शरद पवार और उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो गया है। महाराष्ट्र में 288 सीटों पर एक ही चरण में 20 नवंबर को वोटिंग होगी, जबकि झारखंड में दो चरणों में 13 नवंबर और 20 नवंबर को मतदान होंगे। दोनों राज्यों के चुनाव नतीजे 23 नवंबर को आएंगे। चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही दोनों राज्यों में गठबंधन पार्टियों के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर चर्चा तेज हो गई है। महाराष्ट्र में मुख्य विपक्षी गठबंधन महा विकास आघाड़ी (MVA) में 258 सीटों पर सहमति बन गई है। सूत्रों के मुताबिक, अभी भी 30 के करीब ऐसी सीटें हैं, जिन पर तीनों पार्टियों के बीच में कोई सहमति नहीं बन पाई है। बता दें कि MVA में कांग्रेस, शरद पवार गुट की एनसीपी-एसपी और उद्धव गुट की शिवसेना-यूबीटी शामिल है।

4 सीटों पर कांग्रेस-JMM के बीच बातचीत जारी

सूत्रों के मुताबिक, झारखंड में भी 77 सीटों पर कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के बीच सहमति बन गई है। अभी राज्य में 4 सीट ऐसी बची है, जहां पर कांग्रेस और JMM के बीच बातचीत जारी है। साथ ही सूत्रों के मुताबिक, JMM, आरजेडी को झारखंड में कोई सीट नहीं देना चाहती है। JMM का मानना है कि आरजेडी ने उन्हें बिहार में कोई सीट नहीं दी थी, लिहाजा JMM भी आरजेडी को कोई सीट देने में इच्छुक नहीं है।

NDA दलों के बीच सीटें तय, JDU को 2 सीटें 

वहीं, झारखंड में NDA के घटक दलों के बीच सीटों के तालमेल को लेकर लगभग सहमति बन गई है। भाजपा 68 सीट पर, ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) 10, जनता दल (यूनाइटेड) 2 और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) 1 सीट पर चुनाव लड़ेगी। झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी के सह प्रभारी और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सीट बंटवारे की व्यवस्था को लगभग अंतिम रूप दिया जा चुका है, लेकिन बीजेपी 'देखो और प्रतीक्षा करो' की रणनीति अपना रही है, क्योंकि JMM सहित प्रतिद्वंद्वी दलों ने अभी अपनी योजना का खुलासा नहीं किया है।

ये भी पढ़ें-

दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन को बड़ी राहत, मनी लॉन्ड्रिंग केस में मिली जमानत

बहराइच एनकाउंटर पर असदुद्दीन ओवैसी बेले- 'ठोक दो' नीति संविधान के खिलाफ, जानें और क्या कहा

Latest India News