A
Hindi News भारत राजनीति हरियाणा में सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस में खींचतान! सब कमेटी की 7 घंटे की मीटिंग के बाद फिर होगी CEC की बैठक

हरियाणा में सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस में खींचतान! सब कमेटी की 7 घंटे की मीटिंग के बाद फिर होगी CEC की बैठक

हरियाणा में सीट बंटवारे को लेकर सब कमेटी की बैठक के बाद भी कई सीटों पर खींचतान जारी है। इसका समाधान निकालने के लिए सीईसी की बैठक बुलाई गई है।

सब कमेटी की 7 घंटे की मीटिंग के बाद फिर होगी CEC बैठक- India TV Hindi Image Source : FILE-PTI सब कमेटी की 7 घंटे की मीटिंग के बाद फिर होगी CEC बैठक

नई दिल्लीः हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर जहां बीजेपी की पहली लिस्ट जारी हो चुकी है वहीं कांग्रेस की सूची का इंतजार है। हरियाणा कांग्रेस की सब कमेटी की मीटिंग गुरुवार को करीब सात घंटे तक चली। उम्मीदवारों का नाम फाइनल करने के लिए शुक्रवार को फिर से सब कमेटी की बैठक हो सकती है। सूत्रों के अनुसार, फाइनल हो चुकी 66 सीटों पर भी फिर से कांग्रेस विचार कर रही है।  

शुक्रवार को हो सकती है सीईसी की बैठक

सूत्रों के अनुसार, सीईसी की बैठक भी शुक्रवार शाम को हो सकती है। बताया जा रहा है आम आदमी पार्टी से गठबंधन और कुछ सांसदों को टिकट को लेकर चर्चा की जाएगी। उप समिति की बैठक के बाद भी कई सीटों पर खींचतान जारी है। इसका समाधान निकालने के लिए सीईसी की बैठक हो सकती है। 

आप के साथ गठबंधन को लेकर भी चर्चा

वहीं, कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) के साथ गठबंधन की संभावना तलाशने के लिए बृहस्पतिवार को गहन विचार-विमर्श किया। पार्टी के कुछ नेताओं ने आप के साथ गठबंधन पर आपत्ति जताई है। हरियाणा के लिए कांग्रेस की उप-समिति ने कई वरिष्ठ नेताओं के साथ परामर्श किया। उप-समिति में राज्य के एआईसीसी प्रभारी दीपक बाबरिया, टी.एस.सिंहदेव और अजय माकन जैसे नेता शामिल हैं। कुछ नेता जहां मतों के विभाजन को रोकने के लिए आप के साथ गठबंधन के पक्ष में हैं, वहीं अन्य ने इस पर आपत्ति जताई है।

प्रदेश के कई नेता आप के साथ गठबंधन के विरोध में

कांग्रेस नेता कैप्टन अजय सिंह यादव से जब 2024 के हरियाणा चुनाव के लिए कांग्रेस-आप गठबंधन की बातचीत के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, “हरियाणा में आप का कोई आधार नहीं है। मुझे लगता है कि हम उन्हें वहां क्यों जगह दें? लेकिन अगर कोई मजबूरी है तो यह आलाकमान को तय करना है कि वे अन्य राज्यों में भी उनके साथ समझौता करना चाहते हैं या नहीं। आप कांग्रेस को कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकती। आप को हरियाणा में क्यों घुसने दिया जाना चाहिए। 

कांग्रेस नेता और राज्यसभा सदस्य रणदीप सुरजेवाला ने कहा, “मुझे टिप्पणी करने की जरूरत नहीं है, पार्टी के भीतर एक प्रक्रिया है, पार्टी के स्क्रीनिंग कमेटी अध्यक्ष और विशेष समिति अपना काम कर रही है। हमें जो कुछ भी कहना था, हमने उनसे कह दिया। इससे आगे बोलना पार्टी के अनुशासन के खिलाफ होगा। बता दें कि हरियाणा की 90 विधानसभा सीट पर पांच अक्टूबर को मतदान होगा और मतों की गिनती आठ अक्टूबर को होगी।  

(भाषा इनपुट के साथ)

Latest India News