A
Hindi News भारत राजनीति कांग्रेस के आरोप पर चुनाव आयोग का जवाब- हर 5 मिनट में डेटा अपडेट किया, झूठा नैरेटिव न फैलाएं

कांग्रेस के आरोप पर चुनाव आयोग का जवाब- हर 5 मिनट में डेटा अपडेट किया, झूठा नैरेटिव न फैलाएं

हरियाणा विधानसभा चुनाव के रुझानों में शुरुआत में कांग्रेस आगे थी, लेकिन बाद में बीजेपी ने बढ़त बनाई और अब राज्य में बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है। इस बीच कांग्रेस ने चुनाव आयोग पर गंभीर आरोप लगाए हैं।

Congress- India TV Hindi Image Source : X/INC कांग्रेस

हरियाणा विधानसभा चुनाव के रुझान में पिछड़ने के बाद कांग्रेस ने चुनाव आयोग पर गंभीर आरोप लगाए थे। अब चुनाव आयोग ने इन आरोपों को झूठा करार देते हुए कहा है कि हर पांच मिनट पर वोटो की गिनती का आंकड़ा अपडेट किया जा रहा है। कांग्रेस का कहना था कि चुनाव आयोग के अधिकारियों ने जानबूझकर डाटा धीरे अपडेट किया। इससे उनके कार्यकर्ताओं को परेशानी हुई। उन्होंने इस दौरान यह भी कहा कि माइंडगेम खेला जा रहा है और कांग्रेस कार्यकर्ताओं को मतगणना केंद्रों में डटे रहना चाहिए। कांग्रेस महासचिव (संचार प्रभारी) ने कहा "निराश होने की कोई जरूरत नहीं है...खेल खत्म नहीं हुआ है। दिमागी खेल खेले जा रहे हैं। हम पीछे नहीं हटेंगे, निराश होने की कोई जरूरत नहीं है। हमें जनादेश मिलने वाला है। कांग्रेस सरकार बनाने जा रही है।" हालांकि, चुनाव आयोग ने साफ कर दिया है कि डेटा सही समय पर अपडेट हुआ है।

कांग्रेस महासचिव और संचार प्रभारी ने कहा "हम अगले 5-7 मिनट में एक ज्ञापन दाखिल करने जा रहे हैं। हम शिकायत दर्ज करा रहे हैं। हमें उम्मीद है कि चुनाव आयोग हमारे सवालों का जवाब देगा। 10-11 राउंड के नतीजे पहले ही आ चुके हैं, लेकिन चुनाव आयोग की वेबसाइट पर सिर्फ 4-5 राउंड के नतीजे ही अपडेट किए गए हैं। यह प्रशासन पर दबाव बनाने की एक चाल है।"

शुरुआती रुझान में कांग्रेस को मिली थीं 70 सीटें

शुरुआती रुझान में कांग्रेस को 70 से ज्यादा सीटें मिलती दिखाई दे रही थीं। राज्य में कुल 90 सीटें हैं। इनमें से 70 में बढ़त बनाने के बाद कांग्रेस अपनी जीत तय मान चुकी थी। हालांकि, थोड़ी देर में आंकड़े बदले और बहुमत कांग्रेस की बजाय बीजेपी को मिल गया। इसके बाद कांग्रेस नेताओं ने चुनाव आयोग पर आरोप लगाए हैं। हरियाणा में बहुमत के लिए जरूरी आंकड़ा 46 है। 

बीजेपी ने दिया जवाब

कांग्रेस नेताओं की शिकायत के बाद बीजेपी नेताओं ने कहा कि कांग्रेस का यह बयान साबित करता है कि उन्होंने हार मान ली है। बीजेपी ने जीत का दावा करते हुए कहा कि कांग्रेस ने हार स्वीकार करते हुए सुरक्षा के उपाय शुरू कर दिए हैं और चुनाव आयोग को दोष देना शुरू कर दिया है।

Latest India News