A
Hindi News भारत राजनीति विनेश फोगाट को चुनाव में टिकट देगी कांग्रेस? भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने दिया जवाब, राज्यसभा पर भी बोले

विनेश फोगाट को चुनाव में टिकट देगी कांग्रेस? भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने दिया जवाब, राज्यसभा पर भी बोले

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि हम खिलाड़ियों का सम्मान करते हैं और करते रहेंगे ताकि आने वाले खिलाड़ी उनसे प्रेरणा ले सकें।

Congress, Haryana Elections, Bhupinder Singh Hooda Vinesh Phogat- India TV Hindi Image Source : PTI भूपेंद्र सिंह हुड्डा और विनेश फोगाट।

नई दिल्ली: हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने गुरुवार को ओलंपियन रेसलर विनेश फोगाट को लेकर बड़ा बयान दिया। उन्होंने भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को कांग्रेस पार्टी से टिकट देने के सवाल पर कहा कि यह एक 'हाइपोथेटिकल सवाल' है। हरियाणा में खेलों की संस्कृति का उदाहरण देते हुए हुड्डा ने कहा कि 2010 कॉमनवेल्थ गेम्स हुए थे, उसमें पूरे देश को 36 मेडल मिले थे, जिसमें 22 केवल हरियाणा के थे। सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि विनेश फोगाट को राज्यसभा भेजा जाना चाहिए।

‘हम खिलाड़ियों का सम्मान करते हैं और करते रहेंगे’

हुड्डा ने विनेश फोगाट को कांग्रेस से टिकट देने के सवाल पर कहा कि खिलाड़ी किसी पार्टी के नहीं होते, पूरे देश के होते हैं। उन्होंने कहा, ‘इसी वास्ते हमने मांग की थी कि हरियाणा और केंद्र सरकार को इन्हें ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने के बराबर पुरस्कार राशि और मान-सम्मान देना चाहिए। इन्हें राज्यसभा भेजना चाहिए। इनकी फीलिंग हर्ट हुई है। ये वाकई गोल्ड मेडल लेकर आतीं। मेरा मानना है कि कहीं ना कहीं कोई कमी रही है। हम खिलाड़ियों का सम्मान करते हैं और करते रहेंगे। 2010 कॉमनवेल्थ गेम्स हुए थे, उसमें पूरे देश को 36 मेडल मिले थे, जिसमें 22 केवल हरियाणा के थे। जबकि, हमारी जनसंख्या देश की जनसंख्या का केवल दो प्रतिशत है।’

‘टिकट देने के बारे में मेरे से कोई बात नहीं हुई है’

ओलंपिक खेलों में हरियाणा के खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन को रेखांकित करते हुए हुड्डा ने कहा, ‘हम लोगों को 6 ओलंपिक मेडल मिले हैं, जिनमें से साढ़े चार हरियाणा के हैं। टिकट देने का सवाल 'हाइपोथेटिकल' है। इस बारे में मेरे से कोई बात नहीं हुई है। मैं खिलाड़ियों के सम्मान की बात कर रहा हूं, ताकि आने वाले खिलाड़ी उनसे प्रेरणा ले सकें।’ बता दें कि पेरिस ओलंपिक-2024 में विनेश फोगाट को फाइनल मुकाबले से पहले डिस्क्वालिफाई कर दिया गया था। विनेश फोगाट का वजन 50 किलोग्राम कैटेगरी में तय सीमा से 100 ग्राम ज्यादा पाया गया था।

‘विनेश फोगाट को न्याय नहीं मिला है’

फोगाट ने इस फैसले के खिलाफ आवाज उठाई और संयुक्त रूप से सिल्वर मेडल दिए जाने की कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स के सामने दलील रखी थी। मामले में 14 अगस्त को फैसला आया और CAS ने फोगाट की अपील को सिरे से खारिज कर दिया था, जिसके बाद पेरिस ओलंपिक में उन्हें सिल्वर मेडल मिलने की उम्मीद टूट गई। हुड्डा ने विनेश फोगाट की कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन द्वारा अर्जी खारिज करने के बाद प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह तो उनका काम है। उन्होंने कहा, ‘विनेश फोगाट को न्याय नहीं मिला है, अब हरियाणा सरकार को चाहिए कि वह विनेश फोगाट का गोल्ड मेडलिस्ट की तरह सम्मान करे।’ (IANS)

Latest India News