A
Hindi News भारत राजनीति 48 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, जानें कब, कहां डाले जाएंगे वोट

48 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, जानें कब, कहां डाले जाएंगे वोट

केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करने के साथ ही उपचुनाव के लिए भी तारीखों की घोषणा कर दी है।

By Elections, UP By Elections, Maharashtra By Elections- India TV Hindi Image Source : PTI चुनाव आयोग ने 48 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों पर चुनाव का ऐलान कर दिया है।

नई दिल्ली: महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनावों के ऐलान के साथ ही 15 राज्यों की 48 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों की घोषणा भी हो गई है। नांदेड़ की लोकसभा और केदारनाथ की विधानसभा सीट पर 20 नवंबर को मतदान होगा जबकि बाकी जगहों पर 13 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। महाराष्ट्र और झारखंड के साथ-साथ इन सभी सीटों पर वोटों की गिनती 23 नवंबर को की जाएगी। बता दें कि उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं।

मिल्कीपुर और बशीरहाट में अभी नहीं होंगे उपचुनाव

बता दें कि उत्तर प्रदेश की मिल्कीपुर और पश्चिम बंगाल की बशीरहाट लोकसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान अभी नहीं किया गया है। चुनाव आयोग ने कहा कि मिल्कीपुर की सीट पर हाई कोर्ट में इलेक्शन पिटीशन डाले जाने की वजह से उपचुनाव फिलहाल नहीं करवाए जा रहे हैं। आयोग ने कहा कि 2022 में आए चुनाव नतीजों को लेकर यह पीटिशन डाली गई थी। बता दें कि मिल्कीपुर विधानसभा सीट विधायक अवधेश प्रसाद द्वारा लोकसभा चुनाव जीतने के बाद खाली हुई थी। यह सीट उत्तर प्रदेश की सियासत में काफी चर्चित है और सभी की दिलचस्पी इस बात में थी कि यहां उपचुनाव कह होंगे।

यहां देखें चुनावों की तारीखें

वायनाड में 13 नवंबर को उपचुनाव

बता दें कि केरल की वायनाड लोकसभा सीट पर भी 13 नवंबर को उपचुनाव होने हैं। यह सीट कांग्रेस नेता राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद खाली हुई है। राहुल गांधी 2024 के लोकसभा चुनाव में वायनाड के साथ-साथ अमेठी की भी सीट से खड़े हुए थे और दोनों ही सीटों पर जीत दर्ज की थी। बाद में उन्होंने अमेठी सीट को अपने पास रखने का फैसला किया और वायनाड की सीट से इस्तीफा दे दिया। वायनाड के अलावा महाराष्ट्र की नांदेड़ लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव होंगे क्योंकि यहां के सांसद वसंतराव बलवंतराव चव्हाण का 26 अगस्त को निधन हो गया था।

Latest India News