A
Hindi News भारत राष्ट्रीय तिरुपति बालाजी में 50 साल से घी देने वाले ने क्यों किया था सप्लाई से इनकार, किसे मिला था इसका नया ठेका?

तिरुपति बालाजी में 50 साल से घी देने वाले ने क्यों किया था सप्लाई से इनकार, किसे मिला था इसका नया ठेका?

तिरुपति बालाजी के लड्डू को लेकर देश में खलबली मची हुई है। इसी बीच पता चला कि 50 सालों से घी देने वाले से सरकार ने ठेका लेकर कई कंपनियों को इसका ठेका दे दिया था।

तिरुपति बालाजी के प्रसाद- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA तिरुपति बालाजी के प्रसाद

तिरुपति बालाजी में जानवरों की चर्बी मिलाकर लड्डू बनाने का मामला सामने आने के बाद से आंध्रप्रदेश में काफी बवाल मचा हुआ है। नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड की लैब में जिस सैंपल की जांच हुई, उसमें पाया गया कि प्रसाद के लिए लड्डू बनाने में जिस घी का इस्तेमाल किया गया था उसमें एनिमल फैट था। लड्डू में फिश ऑयल यानी मछली का तेल, बीफ की चर्बी के अंश मिले हैं। इसमें कुछ मात्रा में लार्ड भी मिला है। लैब रिपोर्ट में साफ साफ लिखा है कि प्रसादम का लड्डू बनाने में शुद्ध घी की जगह एनिमल फैट का इस्तेमाल किया गया। इस पर राजनीतिक पार्टियां एक-दूसरे पर कीचड़ उछालने में लगी हुई हैं।

50 साल से सप्लाई करने वाले से नहीं लिया गया घी

इसी बीच इंडिया टीवी की टीम यह जानने पहुंची ये लड्डू कौन बनाता है और कैसे बनाता है? मिली जानकारी के मुताबिक, तिरुपति तिरुमाला देवस्थानम ट्रस्ट हर दिन 3.50 लाख लड्‌डू बनते हैं। इन लड्डुओं को करीबन 200 ब्राह्मण मिलकर बनाते हैं। इसके लिए जुलाई 2023 से पहले तिरुपति मंदिर में कर्नाटक कॉपरेटिव मिल्क फेडरेशन घी सप्लाई करता था। यह कंपनी करीबन 50 सालों से घी की सप्लाई कर रही थी।

दिया गया 5 कंपनियों को ठेका 

वहीं, कर्नाटक कॉपरेटिव मिल्क फेडरेशन से घी सप्लाई का ठेके को लेकर जब बात की गई तो पता चला कि सरकार उन्हें काफी कम पैसे दे रही थी। इसके बाद जगन मोहन रेड्डी की सरकार ने जुलाई 2023 घी सप्लाई का ठेके के लिए टेंडर निकाला, जिसमें 5 कंपनियों ने भाग लिया। इन पांच कंपनियों में से एक तमिलनाडु की एक कंपनी AR डेयरी एंड एग्रो फूड्स ने 320 रुपये लीटर घी देने का टेंडर दिया उसका टेंडर स्वीकार कर लिया गया। इसी  कंपनी ने टोटल 10 टैंकर्स घी सप्लाई किया जिनमें से 6 इस्तेमाल किया गया और इसी घी से लड्डू बन रहे थे। अब इसी में जानवर की चर्बी मिली है, जिसे लेकर अब बीजेपी भी पूर्व सीएम जगन मोहन रेड्डी पर हमलावर है और जगन मोहन रेड्डी पर हिंदुओं की आस्था के साथ खिलवाड़ करने का आरोप लगा रही है। हालांकि इससे पहले ऐसा कोई भी खुलासे सामने नहीं आए।

बीजेपी ने बोला हमला

बीजेपी MLA टी राजा सिंह ने कहा कि जगनमोहन रेड्डी की जब सरकार थी तो उसकी सरकार के समय पर हमारे धर्म को अपवित्र करने का षडयंत्र किया गया तो आज वो सामने आ रहा है चंद्रबाबू नायडू जी की TDP की सरकार बनने के बाद में उस षडयंत्र को उजागर करने का प्रयत्न किया गया है। जगनमोहन रेड्डी की सरकार के समय पर बीफ ऑयल यानि गाय भैस की जो चर्बी होती है उसका ऑयल निकालकर उस लड्डू में मिलाया रहा था।

नायडू ने लगाए गंभीर आरोप

तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसादम को लेकर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने बुधवार को आरोप लगाया कि पिछली वाईएसआरसीपी सरकार ने पवित्र मिठाई तिरुपति लड्डू बनाने में घटिया सामग्री और पशु चर्बी का इस्तेमाल किया गया। हालांकि जगनमोहन की पार्टी YSRCP इसे राजनीतिक षडयंत्र बता रही है।

ये भी पढ़ें:

Tirupati Laddu Case: भड़क गए पवन कल्याण, 'सनातन धर्म रक्षण बोर्ड' बनाने की मांग
तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसाद में जानवरों की चर्बी और मछली के तेल होने की पुष्टि, TDP ने दिखाई लैब की रिपोर्ट

Latest India News