A
Hindi News भारत राष्ट्रीय प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ बयान देने वाला कौन है बिलावल भुट्टो? ये रही उसकी जन्मकुंडली

प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ बयान देने वाला कौन है बिलावल भुट्टो? ये रही उसकी जन्मकुंडली

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो के बयान के बाद बीजेपी पूरे देश में पाकिस्तान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन आज करेगी। वहीं बिलावल को भारत सरकार ने करारा जवाब दिया है।

विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो- India TV Hindi Image Source : PTI/AP विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक बयान दिया है। जिसके बाद भारतीय जनता पार्टी देशभर में विरोध दर्ज करा रही है। बीजेपी ने भुट्टो के बयान को बेहद शर्मनाक और अपमानजनक बताया है। इसके साथ ही बीजेपी ने इस मुद्दे पर आज को देश भर में उग्र प्रदर्शन करने का फैसला किया है। इससे पहले पार्टी कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। भारतीय जनता पार्टी के एक पदाधिकारी ने बताया कि देश के सभी राज्यों की राजधानियों में विरोध-प्रदर्शन किया जाएगा। अब आपको बताते हैं कि पीएम मोदी के खिलाफ विवादित बयान देने वाला बिलावल भुट्टो कौंन हैं और अपनी पार्टी में कितनी पकड़ रखते हैं। 

कौन हैं बिलावल भुट्टो?
बिलावल भुट्टो पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के बेटे हैं। बिलावल के दादा पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री रह चुके हैं। बिलावल की मां की हत्या के बाद पीपीपी की बागडोर विरासत में मिली थी। वह वर्तमान में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं। वहीं, वह पाकिस्तान के सबसे कम उम्र के विदेश मंत्री हैं। जानकारी के मुताबिक, बिलावल 13 अगस्त 2018 को पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के सांसद चुने गए थे।

19 साल की उम्र में अध्यक्ष कैसे बने? 
बिलावल की शुरुआती पढ़ाई पाकिस्तान में शुरू हुई। इसके बाद वह अपनी मां के साथ दुबई चले गए। यहां से पढ़ाई के दौरान उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई पूरी की। बिलावल की मां की हत्या के बाद वह पाकिस्तान आ गए। उन्हें 30 दिसंबर 2007 को पीपीपी के अध्यक्ष के रूप में चयनित किया गया। राजनीतिक उठा-पटक के बीच बिलावल पार्टी को मजबूत करने में लगे रहे। इसके बाद पाकिस्तान में हुए 2018 के आम चुनावों में 43 सीटें जीतीं। 

Latest India News