A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कौन हैं दिल्ली CM आतिशी के माता-पिता जिनपर मचा है बवाल, क्या हैं आरोप? जानें

कौन हैं दिल्ली CM आतिशी के माता-पिता जिनपर मचा है बवाल, क्या हैं आरोप? जानें

अरविंद केजरीवाल के इस्तीफा देने के बाद आतिशी को दिल्ली की नई सीएम के रूप में नामित किया गया है। हालांकि, आतिशी का नाम सामने आते ही AAP की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल उनपर लगातार हमला कर रही हैं।

delhi cm atishi parents afzal guru- India TV Hindi Image Source : PTI/ATISHIAAP(INST) दिल्ली सीएम आतिशी के माता-पिता पर लगे आरोप।

आम आदमी पार्टी के विधायक दल की बैठक में आतिशी तो दिल्ली की नई मुख्यमंत्री के रूप में नामित किया गया है। खुद पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने आतिशी के नाम का प्रस्ताव रखा था। इसके साथ ही आतिशी दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री होने जा रही हैं। हालांकि, ये खबर सामने आते ही आतिशी के परिवार को लेकर बवाल शुरू हो गया है। आतिशी के माता-पिता पर आतंकियों के समर्थन तक के आरोप लग रहे हैं। तो आइए जानते हैं दिल्ली की नई सीएम आतिशी के बारे में कुछ खास बातें।

कौन हैं आतिशी के माता-पिता?

दिल्ली की नई मुख्यमंत्री आतिशी की माता का नाम तृप्ता वाही और पिता का नाम विजय सिंह है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, विजय सिंह पंजाबी मूल के राजपूत समुदाय से हैं। आतिशी के माता-पिता दोनों ही दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर रहे हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो तृप्ता वाही और विजय सिंह दोनों वामपंथी झुकाव वाले थे। इसलिए उन्होंने आतिशी को मार्लेना उपनाम दिया जो कि मार्क्स और लेनिन से लिया गया है। हालांकि, आतिशी ने अपने नाम से मार्लेना शब्द को हटा दिया है।

अफजल गुरु के समर्थन का लगा आरोप

दरअसल, आम आदमी पार्टी की ही राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने आतिशी के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। स्वाति ने कहा है- "दिल्ली की मुख्यमंत्री एक ऐसी महिला को बनाया जा रहा है जिनके परिवार ने आतंकवादी अफजल गुरु को फांसी से बचाने की लंबी लड़ाई लड़ी। उनके माता पिता ने आतंकी अफजल गुरु को बचाने के लिए माननीय राष्ट्रपति को दया याचिकाऐं लिखी। उनके हिसाब से अफजल गुरु निर्दोष था और उसको राजनीतिक साज़िश के तहत फँसाया गया था। वैसे तो आतिशी मार्लेना सिर्फ़ ‘Dummy CM’ है, फिर भी ये मुद्दा देश की सुरक्षा से जुड़ा हुआ है। भगवान दिल्ली की रक्षा करे!"

स्वाति मालीवाल के और भी आरोप

राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने आतिशी के माता-पिता पर SAR Geelani से संबंध का भी आरोप लगाया है। स्वाति ने X पर लिखा- "आतिशी मर्लेना के माता पिता के SAR Geelani के साथ गहरे संबंध थे। गिलानी पे आरोप थे कि संसद पे हमले में उनका भी हाथ था। 2016 में उन्होंने अफजल गुरु की याद में दिल्ली के प्रेस क्लब में एक प्रोग्राम किया था। उस प्रोग्राम में आतिशी मर्लेना के माता पिता स्टेज पे गिलानी के साथ थे। इस प्रोग्राम में नारे लगाये गये थे - “एक अफजल मारोगे तो लाखों पैदा होंगे।”, “कश्मीर माँगे आज़ादी”। आतिशी मर्लेना के माता पिता ने “Arrest and torture of Syed Geelani” नाम से लेख लिखे हैं।"

आवाज उठाना मेरी ज़िम्मेदारी- स्वाति मालीवाल

स्वाति मालीवाल ने कहा है कि दिल्ली की सांसद होने के नाते दिल्ली और देश की आवाज उठाना मेरी ज़िम्मेदारी है। मेरी दिल्ली आतंकी अफजल प्रेमी हाथ में जाये और मैं चुप बैठ जाऊँ, हरगिज़ नही होगा। स्वाति ने आगे कहा कि मेरे खिलाफ जो मर्ज़ी बोलो, आतंकी अफजल से रिश्तों पर जवाब देना होगा।

ये भी पढ़ें- 'केजरीवाल घर और गाड़ी समेत सारी सरकारी सुविधाएं छोड़ेंगे, सुरक्षा को भी खतरा', बोले संजय सिंह

सीएम की कुर्सी से इस्तीफा देने के बाद अब अरविंद केजरीवाल का क्या है मास्टर प्लान? यहां जानिए सबकुछ

 

Latest India News