A
Hindi News भारत राष्ट्रीय IMD Weather Update: अलगे कुछ दिनों तक इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने बताया अपडेट

IMD Weather Update: अलगे कुछ दिनों तक इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने बताया अपडेट

IMD Weather Update:हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्से में 3 जुलाई तक भारी बारिश होने का अनुमान है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

IMD Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 4 से 5 दिनों तक उत्तर पश्चिम और पूर्वोत्तर भारत में मूसलाधार बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने शनिवार को बताया कि वर्तमान में कम दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित है, जो उत्तरी ओडिशा-पश्चिम बंगाल तटों के करीब है। इस बीच, दिल्ली के बाद गुजरात में भारी बारिश के दौरान राजकोट हीरासर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर छत का एक हिस्सा गिर गया।

मौसम विभाग ने कहा है कि पूर्वोत्तर राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश के पूर्व, उत्तर-पश्चिम में निचले क्षोभमंडल स्तर पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन का निर्माण हुआ है। उत्तर प्रदेश के उत्तर-पश्चिम हिस्से से निम्न दबाव वाले क्षेत्र की एक प्रणाली बन गई है। मौसम विभाग ने कहा कि मौसम की इन प्रणालियों के कारण 29 जून से 3 जुलाई तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग हिस्से में भारी बारिश होने का अनुमान है। छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी क्षेत्र, झारखंड और ओडिशा में 30 जून को और बिहार में 30 जून से 2 जुलाई तक भारी बारिश होने का अनुमान है।

राज्यों में भारी वर्षा के आसार

मौसम विभाग ने इस अवधि के दौरान उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बहुत भारी बारिश का भी अनुमान जताया है। पूर्वोत्तर में असम के उत्तर-पूर्वी हिस्से में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन अगले 5 दिन में पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम वर्षा, गरज के साथ बौछारें, बिजली गिरने और कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी वर्षा लाएगा।

क्या है मानसून की स्थिति?

अरुणाचल प्रदेश में 30 जून को और 29 जून को असम और मेघालय में कुछ जगहों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने यह भी कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून शनिवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के बाकी हिस्से और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में आगे बढ़ गया है। आईएमडी ने कहा कि अगले दो से तीन दिन में पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब के ज्यादातर हिस्से और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू के बाकी इलाकों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

ये भी पढ़ें- 

Latest India News