A
Hindi News भारत राष्ट्रीय आज का मौसम 11 अक्टूबर 2024: केरल-गोवा में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की चेतावनी, जानें मुंबई-दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम

आज का मौसम 11 अक्टूबर 2024: केरल-गोवा में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की चेतावनी, जानें मुंबई-दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम

देश के कई राज्यों में आज भारी बारिश की संभावना है। आईएमडी ने 14, 15 और 16 अक्टूबर को गोवा में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान लगाया है।

केरल-गोवा में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की चेतावनी - India TV Hindi Image Source : PTI केरल-गोवा में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की चेतावनी

नई दिल्लीः दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज चेंज हो गया है। दिल्ली-नोएडा के कई इलाकों में शुक्रवार सुबह हल्के ठंड का एहसास किया गया। वहीं, मुंबई, गोवा और केरल के कई इलाकों में आज तेज बारिश की संभावना है। वहीं, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र के कुछ इलाकों से मानसून की विदाई संभव है।

इन राज्यों में आज भारी बारिश की चेतावनी

 मौसम विभाग के अनुसार, 11 अक्तूबर को केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी, गोवा, कोंकण और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। गोवा में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने उत्तर और दक्षिण गोवा दोनों के अलग-अलग इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है। 35-45 किमी/घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। 

केरल के इन जिलों में भारी बारिश के आसार

वहीं,केरल के कई जिलों के लिए भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। तिरुवनंतपुरम, कोल्लम और पथानामथिट्टा के साथ-साथ उत्तरी जिलों मलप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड में तूफान के साथ भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग को उम्मीद है कि अगले 24 घंटों के भीतर 64.5 मिमी से 115.5 मिमी के बीच बारिश होगी। अधिकारियों ने नदी के किनारे और बांधों के पास निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को संभावित खतरों के प्रति सचेत रहने और सुरक्षित क्षेत्रों में जाने का निर्देश दिया है।  

मुंबई में आज भी बारिश की संभावना

वहीं, मुंबई में पिछले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश हुई। मौसम विभाग ने आज भी बारिश की संभावना जताई है। इसके अलावा महाराष्ट्र के पुणे, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, धुले, नासिक, कोल्हापुर और अन्य आसपास के इलाकों में भी हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। 

दिल्ली का मौसम

दिल्ली में बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान 23.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री अधिक है और मौसम विभाग ने दिन में आसमान साफ ​​रहने का अनुमान व्यक्त किया है। आज दिन में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 132 दर्ज किया गया, जो मध्यम श्रेणी में आता है।  

Latest India News