A
Hindi News भारत राष्ट्रीय यूपी समेत कई राज्यों में एक अगस्त को भारी बारिश की चेतावनी, उत्तराखंड में लैंडस्लाइड का अलर्ट

यूपी समेत कई राज्यों में एक अगस्त को भारी बारिश की चेतावनी, उत्तराखंड में लैंडस्लाइड का अलर्ट

भारी बारिश को देखते हुए पूरे प्रदेश का प्रशासन अलर्ट मोड में है, खासकर निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को विशेष अभियान के तहत जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा देहरादून, पौड़ी, टिहरी और नैनीताल जिलों के सभी शिक्षण संस्थानों में अवकाश घोषित किया गया है।

यूपी समेत कई राज्यों में एक अगस्त को भारी बारिश की चेतावनी- India TV Hindi Image Source : AP यूपी समेत कई राज्यों में एक अगस्त को भारी बारिश की चेतावनी

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड समेत कई राज्यों में एक अगस्त को भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, यूपी, उत्तराखंड, हरियाणा, महाराष्ट्र और दिल्ली में अगले 24 घंटे के दौरान तेज बारिश हो सकती है। छत्तीसगढ़ के साथ-साथ इसके पड़ोसी राज्यों ओडिशा और पूर्वी मध्य प्रदेश में भी गुरुवार को भारी बारिश और आंधी आने की संभावना है।

इन राज्यों में भी होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, कोंकण, गोवा, पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और ओडिशा सभी में अत्यधिक भारी बारिश होने की आशंका है। मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और गुजरात में भारी वर्षा होने की संभावना है। कई जगहों पर हल्की से मध्यम स्तर तक की बारिश हो सकती है।

 उत्तराखंड में अगले दो दिन भारी बारिश का अलर्ट 

 उत्तराखंड में इन दिनों भारी बारिश हो रही है। इस वजह से कई इलाकों में जलभराव की स्थिति बन गई है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो-तीन दिन तक प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश जारी रहेगी। पहाड़ों से लेकर मैदान तक लगातार हो रही भारी बारिश के चलते भूस्खलन की घटनाएं हो रही हैं। नदी नाले उफान पर हैं।

मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अगले दो-तीन दिन अच्छी बारिश होगी। हरिद्वार सहित सभी मैदानी क्षेत्रों में जलभराव होगा। जो लोग निचले इलाकों में रहते हैं, उन्हें विशेष सावधान रहने की जरूरत है। दिन में धूप निकलेगी, लेकिन रात में भारी बारिश होगी। कम समय में ज्यादा बारिश होगी। एक-दो घंटे में ही भारी बारिश हो सकती है।

भूस्खलन होने की चेतावनी

विभाग ने कहा है कि लोगों को खासतौर पर रात में सतर्क रहने की जरूरत है। निचले इलाके में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी गई है। विभाग का कहना है कि पूरे प्रदेश में भूस्खलन की घटनाएं भी बढ़ेंगी। इसलिए नरम मिट्टी के इलाके में रहने वाले लोगों को विशेषतौर पर सावधान रहने की जरूरत है।

Latest India News