A
Hindi News भारत राष्ट्रीय आज का मौसम 10 अक्टूबर 2024: यूपी-बिहार से मानसून ले रहा विदाई, इन राज्यों में आज हो सकती है भारी बारिश

आज का मौसम 10 अक्टूबर 2024: यूपी-बिहार से मानसून ले रहा विदाई, इन राज्यों में आज हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, आज और कल पूर्वोत्तर भारत और दक्षिण भारत के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश हो सकती है। वहीं यूपी बिहार समेत कई राज्यों में मानसून विदाई लेने वाला है।

आज का मौसम- India TV Hindi Image Source : PTI आज का मौसम

नई दिल्लीः देश के कई राज्यों में आज भी भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 23 घंटे के दौरान लक्षद्वीप, केरल, आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है। 12-14 अक्तूबर के दौरान तमिलनाडु में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

यहां से मानसून ले रहा विदाई

मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून की रेखा नौतनवा, सुल्तानपुर, पन्ना, नर्मदापुरम, खारगांव, नंदुरबार, नवसारी से होकर गुजर रही है। इसलिए गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और बिहार में मानसून अगले 2-3 दिन के दौरान विदाई ले लेगा। 

मुंबई में आज तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार, आज मुंबई के कई स्थानों पर तेज बारिश की संभावना है। नवी मुंबई, पनवेल, ठाणे और मुंबई के उपनगरीय इलाकों के लिए भी बारिश और तूफान की चेतावनी जारी की गई है। आईएमडी के बयान में कहा गया है कि अगले 3-4 घंटों के दौरान मुंबई के जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने के साथ आंधी और 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज़ हवाओं के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना है। मुंबई में बुधवार को भी बारिश हुई थी।

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली-एनसीआर में मौसम सामान्य रहेगा। दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह इस मौसम का सामान्य तापमान है। आईएमडी के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रहे। मौसम विभाग ने बताया कि सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से 1.8 डिग्री अधिक 22.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आईएमडी ने बताया कि बृहस्पतिवार को भी ऐसा ही मौसम रहने की उम्मीद है। विभाग ने न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम चार बजे 164 दर्ज किया गया, जो ‘मध्यम’ श्रेणी में आता है।

 

Latest India News