A
Hindi News भारत राष्ट्रीय ट्रेन एक्सीडेंट अब और नहीं! रेल मंत्री ने किया ऐलान, 'तीसरी आंख' करेगी निगरानी

ट्रेन एक्सीडेंट अब और नहीं! रेल मंत्री ने किया ऐलान, 'तीसरी आंख' करेगी निगरानी

भारतीय रेलवे ने फैसला किया है कि रेलवे ट्रैक की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता की जायेगी। रेलवे अब ट्रेनों में एआइ संचालित करीब 75 लाख सीसीटीवी कैमरे लगाएगी।

ai ccctv cameras in trains- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO ट्रेनों में लगेंगे एआई सीसीटीवी कैमरे

देश में हो रहे लगातार रेल हादसों के बीच रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बड़ा फैसला लिया है। रेल मंत्री ने कहा है कि ट्रेन एक्सीडेंट्स को रोकने के लिए भारतीय रेलवे ने फैसला किया है कि रेलवे ट्रैक की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता की जायेगी और रेलवे अब ट्रेनों में एआई संचालित करीब 75 लाख सीसीटीवी कैमरे लगाएगी। कोच के अलावा लोको पायलट को सतर्क करने के लिए लोकोमोटिव रेल इंजन में भी कैमरे लगाए जाएंगे। इंजनों पर लगाए जाने वाले एआई से लैस सीसीटीवी कैमरों की रेंज को अंतिम रूप देने पर चर्चा चल रही है।

सीसीटीवी कैमरों से होगी निगरानी

रेलवे ने सुरक्षा बढ़ाने के लिए करीब 15 हजार करोड़ रुपए की लागत से कोचों और इंजनों में 75 लाख एआई-संचालित सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना बनाई है। एआई तकनीक के कारण कैमरे पटरियों पर संदिग्ध वस्तुओं का पता लगा सकेंगे और ड्राइवरों को आपातकालीन ब्रेक लगाने के लिए सचेत करेंगे। 40,000 कोच, 14,000 लोकोमोटिव और 6000 ईएमयू को एआई-संचालित सीसीटीवी कैमरों से लैस करने की योजना है।

पटरियों के आसपास पहरा, पुलिस रहे अलर्ट

देश में होने लगातार रेल हादसे पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, प्राथमिक तौर पर विदेशी हाथ होने के भी संकेत मिले हैं। रेलवे पटरियों के सुरक्षा के मामले पर रेल मंत्रालय के अधिकारियों ने सभी राज्यों के डीजीपी और मुख्य सचिवों से बात की। पटरियों के आसपास पहरा बढ़ाने को कहा और साथ ही पुलिस से अलर्ट रहने का आग्रह किया। रेल मंत्री ने कहा कि हाल में घटी घटनाओं की जांच जारी है। सभी गाड़ियों के इंजन और बोगियों में कैमरे लगाए जाएंगे।

रेलवे ट्रैक पर रखे जा रहे विस्फोटक/पत्थरों /सिलेंडर को लेकर रेल मंत्रालय की पहल

इंजन और कोच में लगेंगे कैमरे

इंजन के सामने और साईड में लगेंगें कैमरे

कोच के साईड और गार्ड कोच में भी लगेंगें कैमरे

एक ट्रेन में कुल 8 कैमरे लगेंगे

कैमरे के जरिए ट्रैक और ट्रैक के चारों तरफ रखी जा सकेगी नजर 

तीन महीने में ये कैमरे लगने शुरू होंगें और 1 साल में पूरी तरह से लागू हो जाएगा

1200 करोड़ की आएगी लागत

रेलवे ट्रैक पर सामान /सिलिंडर रखे जाने को लेकर रेल  मंत्रालय ने सभी राज्यों के मुख्य सचिव और डीजीपी से भी बात की है और इसे जल्द कंट्रोल करने को कहा है

सूत्रों के अनुसार प्राथमिक तौर पर विदेशी हाथ होने के भी संकेत मिले हैं।

(अनामिका गौड़ की रिपोर्ट)

Latest India News