A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दशहरा के दिन दिल्ली-नोएडा के ये रास्ते रहेंगे बंद, जानें क्या है नया रूट डायवर्जन; पढ़ें ट्रैफिक एडवाइजरी

दशहरा के दिन दिल्ली-नोएडा के ये रास्ते रहेंगे बंद, जानें क्या है नया रूट डायवर्जन; पढ़ें ट्रैफिक एडवाइजरी

अगर आप दशहरा के दिन घर से बाहर कहीं निकल रहे हैं तो आपको पहले एक बार दिल्ली और नोएडा पुलिस की ट्रैफिक एडवाइजरी जरूर पढ़ लेनी चाहिए। वरना आपका सारा दिन जाम में ही बीत सकता है।

traffic jam- India TV Hindi Image Source : PTI (FILE PHOTO) ट्रैफिक जाम

दिल्ली-नोएडा में दशहरा के अवसर पर भारी भीड़ उमड़ने की संभावना है, जिससे ट्रैफिक व्यवस्था पर असर पड़ेगा। अगर आप भी दशहरा के दिन घर से बाहर निकल रहे हैं, तो बेहतर होगा कि दिल्ली-नोएडा पुलिस की ट्रैफिक एडवाजरी पर एक नजर डाल लें। नहीं तो आपका सारा दिन जाम में ही बीत सकता है। त्योहारी सीजन में प्रशासन से लेकर आम जनता सभी की खास तैयारियां रहती है। ट्रैफिक पुलिस ने सोशल मीडिया पर जानकारी शेयर की है जिसमें दशहरे के दिन लागू किए जाने वाले रूट डायवर्जन के बारे में बताया गया है। शुक्रवार 11 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे से लेकर दशहरा समाप्ति तक कुछ मुख्य रास्तों पर वाहनों की आवाजाही पर रोक रहेगी।  

नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने अपने सोशल मीडिया हैंडल X पर एक पोस्ट जारी किया है, जिसमें उन्होंने गौतमबुद्धनगर को लेकर ट्रैफिक एडवाजरी बताई है। पुलिस ने अपने पोस्ट में लिखा कि शुक्रवार 11 तारीख को दोपहर 2 बजे से 12 तारीख को दशहरा खत्म होने तक कुछ रास्तों पर वाहनों के आने पर रोक लगा दी जाएगी। पोस्ट में आगे लिखा गया है कि नोएडा स्टेडियम सेक्टर-21ए नोएडा और रामलीला मैदान सेक्टर 62 नोएडा में दशहरा के दिन हो रहे रावण दहन के कार्यक्रम और कई घाटों पर मूर्ती विसर्जन के समय, इन रास्तों पर वाहनों के आने-जाने पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। ऐसे में अगर आप इन जगहों से गुजर रहे हैं, तो एक बार रूट्स के बारे में जान लें।

ये सड़कें रहेंगी बंद-

  1. सेक्टर 12-22-56 से स्टेडियम चौक तक: वाहनों के प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध।
  2. सेक्टर 10-21 यू-टर्न से सेक्टर 12-2256 तिराहे से स्टेडियम की ओर: वाहनों के प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध।
  3. सेक्टर 8-10-11-12 से मंडी मॉल चौक होते हुए स्टेडियम चौक तक: वाहनों के प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध।
  4. सेक्टर 31-25 से सेक्टर 21-25 से मंडी मॉल चौक होते हुए स्टेडियम चौक तक: वाहनों के प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध।
  5. मेट्रो अस्पताल चौक से सेक्टर 12-22 चौक और स्टेडियम की ओर: वाहनों के प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध।
  6. कोस्ट गार्ड तिराहे से एनएच-24 होते हुए सेक्टर 12-22 चौक तक: वाहनों के प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध।

सेक्टर-62 रामलीला मैदान पर रूट डायवर्जन

  • जितेंद्र विहार चौक से सेक्टर 12-22-56 से सेक्टर 10-21 की ओर: ट्रैफिक को सेक्टर 31-25 और एनएच-24 से डायवर्ट किया जाएगा।
  • सेक्टर 12-22-56 तिराहे से स्टेडियम चौक तक: ट्रैफिक को सेक्टर 57 और मंडी चौक से सेक्टर 31-25 की ओर डायवर्ट किया जाएगा।
  • सेक्टर 12-22-56 से जितेंद्र विहार चौक से मेट्रो अस्पताल की ओर: वाहनों को अलग-अलग सेक्टरों से डायवर्ट किया जाएगा।
  • डीएम रोड और यमुना विहार रोड से मंडी मॉल चौक और रामलीला मैदान तक: डायवर्जन लागू किया जाएगा।

मूर्ति विसर्जन के लिए नोएडा का ट्रैफिक

  • 12 अक्टूबर को सुबह 9:00 बजे से कई प्रमुख रूट विशेष जुलूस, दुर्गा प्रतिमा विसर्जन और यमुना रिवरबैंक, हनुमान मंदिर और कई स्थानीय मंदिरों जैसे लोकप्रिय स्थलों पर होने वाले कार्यक्रमों की तैयारियों के तहत प्रभावित रहेंगे।
  • नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे और दिल्ली की ओर जाने वाली कारों को वैकल्पिक रूटों पर भेजा जाएगा।
  • सेक्टर 37 से यमुना नदी तट की ओर जाने वाली कारों को महामाया फ्लाईओवर से होकर भेजा जाएगा। लोनी रोड से हनुमान मंदिर की ओर जाने वाली कारों को स्थानीय मार्गों से भेजा जाएगा।

दिल्ली पुलिस की एडवाजरी

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर अगर आप कालिंदी बॉर्डर होकर दिल्ली जा रहे हैं, तो आपको दशहरे के दिन रास्ता बदलना पड़ेगा। क्योंकि इस रास्ते से जाने वाले लोग चरखा गोल चक्कर से दलित प्रेरणा स्थल की ओर दिल्ली जा सकते हैं। 

Latest India News