A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Today 8 April 2022 Breaking News: पढ़िए आज की सभी बड़ी खबरें और रहिए हर वक्त अपडेट

Today 8 April 2022 Breaking News: पढ़िए आज की सभी बड़ी खबरें और रहिए हर वक्त अपडेट

देश और दुनिया की तमाम बड़ी खबरों के लिए आप बने रहिए इंडिया टीवी के LIVE ब्लॉग के साथ...

Today 8 April 2022 Breaking News- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Today 8 April 2022 Breaking News

हमारे दैनिक जीवन में खबरों की बेहद महत्वपूर्ण भूमिका होती है। कुछ लोगों की सुबह यह जाने बगैर अधूरी ही रहती है कि दुनिया में क्या हो रहा है? जो लोग डिजिटल तकनीक को समझते हैं, वे अपने खाली समय में या यात्रा करते हुए भी देश-दुनिया की खबरों की जानकारी लेते रहते हैं। आज के दौर में, जबकि लोग खबरें पाने के लिए न्यूज वेबसाइट्स पर निर्भर हैं, इंडिया टीवी न्यूज आपको हर तरह की ब्रेकिंग न्यूज, ब्रेकिंग स्टोरी वीडियो, लाइव टीवी और अन्य बेहतरीन शो एक मंच पर उपलब्ध कराता है ताकि आप किसी भी जरूरी जानकारी से अनभिज्ञ न रह जाएं। आप यहां सिर्फ एक पेज पर सभी तरह की ताजा खबरें और ब्रेकिंग न्यूज की लाइव कवरेज देख और पढ़ सकते हैं। देश और दुनिया की तमाम बड़ी खबरों के लिए आप बने रहिए इंडिया टीवी के LIVE ब्लॉग के साथ...

Latest India News

Live updates : Today 8 April 2022 Breaking News LIVE Updates

  • 2:47 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    बिहार सरकार ने 14 जेल अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू की

    बिहार के गृह विभाग ने छापेमारी के दौरान उच्च सुरक्षा वाली बेउर केंद्रीय जेल से सिम कार्ड सहित कई प्रतिबंधित सामान जब्त किए जाने के बाद जेल के 14 अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू की है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। राज्य प्रशासन ने तीन जेल वार्डर - सुरेंद्र कुमार, वीरेंद्र कुमार और विकास चंद्र सिंह को लापरवाही के आरोप में निलंबित कर दिया, जबकि एक विशेष सशस्त्र पुलिस जवान गौरी शंकर को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है। साथ ही विभाग ने राज्य के 125 बंदियों को एक जेल से दूसरी जेल में स्थानांतरित करने का भी निर्णय लिया। 

  • 2:46 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    यूक्रेन में रेल स्टेशन पर रॉकेट हमले में 30 से अधिक लोगों की मौत

    यूक्रेन के रेलवे प्रमुख ने बताया कि नागरिकों को निकालने के लिए इस्तेमाल किए गए रेल स्टेशन पर रॉकेट हमले में 30 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। दोनेस्त्क क्षेत्र के गवर्नर ने कहा कि रॉकेट हमले के वक्त हजारों नागरिक, वहां से जाने का इंतजार करते हुए रेल स्टेशन पर मौजूद थे।

  • 2:45 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    रिजर्व बैंक नकदी को ‘सामान्य’ करने के लिए कदम उठाएगा- दास

    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नकदी प्रबंधन को महामारी-पूर्व के स्तर पर ले जाने की दिशा में शुक्रवार को कदम उठाते हुए वित्तीय प्रणाली में मौजूद अतिरिक्त तरलता को ‘सोखने’ के लिए स्थायी जमा सुविधा (एसडीएफ) लागू करने और तरलता समायोजन सुविधा (एलएएफ) को 0.50 प्रतिशत पर लाने की घोषणा की। चालू वित्त वर्ष की पहली मौद्रिक समीक्षा के बाद आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इन कदमों का ऐलान करते हुए कहा कि एसडीएफ को रेपो दर से 0.25 प्रतिशत कम यानी 3.75 प्रतिशत पर रखा जाएगा जो सीमांत स्थायी सुविधा (एमएसएफ) से 0.50 प्रतिशत कम होगा।

  • 2:43 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    उत्तराखंड: CM पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून में 'भ्रष्टाचार मुक्त उत्तराखंड 1064 एप' लांच किया

    उत्तराखंड: CM पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून में 'भ्रष्टाचार मुक्त उत्तराखंड 1064 एप' लांच किया। CM ने कहा,"हम पहले दिन से सजग हैं,सभी कार्यालयों में लोगों को किसी भी तरह से परेशानी का सामना न करना पड़े। इस एप के माध्यम से लोग सीधे शिकायत दर्ज़ कर पाएंगे जिसपर कार्रवाई की जाएगी।"

  • 2:15 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    दिल्ली के अंदर किसानों ने गेहूं की कटाई शुरू कर दी है- गोपाल राय

    दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को कहा कि, दिल्ली के अंदर किसानों ने गेहूं की कटाई शुरू कर दी है। नरेला और नजफगढ़ कृषि मंडी में दोनों जगहों पर MSP के आधार पर खरीदारी केंद्र शुरू किए जा रहे हैं। इन खरीदारी केंद्रों पर रजिस्ट्रेशन और कागजों का सत्यापन का काम किया जाएगा। उसके बाद किसानों को कूपन दिया जाएगा, जिसके आधार पर वे अपने गेहूं को FCI को बेच सकेंगे। यहां काउंटर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक खुले रहेंगे।

  • 2:13 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    उत्तर प्रदेश: हज़रतगंज इलाके में शॉर्ट सर्किट के कारण इंडियन बैंक में आग लगी

    उत्तर प्रदेश: हज़रतगंज इलाके में शॉर्ट सर्किट के कारण इंडियन बैंक में आग लग गई है। मौके पर दमकल विभाग की गाड़ियां आग बुझाने का प्रयास कर रही है।

  • 2:13 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    मुस्लिम देशों में भी अज़ान माइक पर नहीं दी जाती है- दिलीप घोष

    मुस्लिम देशों में भी अज़ान माइक पर नहीं दी जाती है। बाहरी देशों में कोई भी माइक नहीं है। ध्वनि प्रदूषण को देखते हुए ये फैसला लिया जा सकता है: अज़ान के मुद्दे पर भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष, दिल्ली

  • 2:12 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कर्नाटक: बेंगलुरु शहर के विभिन्न स्कूलों को मिले धमकी भरा मेल भेजा गया है

    कर्नाटक: बेंगलुरु शहर के विभिन्न स्कूलों को मिले धमकी भरा मेल भेजा गया है। इस मेल में कहा गया है कि स्कूल में 'बेहद शक्तिशाली बम' लगाया गया है। बेंगलुरु शहर के पुलिस आयुक्त कमल पंत ने कहा कि अभी तक स्कूलों को बम की धमकी वाला मेल मिला है। स्थानीय क्षेत्राधिकारी पुलिस मौके की तलाशी कर रही है। बम निरोधक दस्ता भी मौके पर मौजूद हैं। मेल प्राप्त मिल गया है और हमारे अधिकारी इसकी जांच करेंगे।

  • 1:03 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    अज़ान पर केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान बोले- यह बकवास है, क्या यह भी कोई मुद्दा है?

    अज़ान पर केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कहा कि, यह बकवास है, क्या यह भी कोई मुद्दा है? अगर हम इसके बारे में बात करते हैं, तो हम उनकी मदद करेंगे। क्या आप उनकी मदद करना चाहते हैं?

  • 1:02 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    लोगों की महंगाई से कमर टूट रही है: कांग्रेस नेता सचिन पायलट

    अजमेर में कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने शुक्रवार को कहा कि महंगाई को लेकर कांग्रेस ने नहीं बल्कि लोगों ने मोर्चा खोला है। पेट्रोल-डीज़ल की कीमत 100 रुपए से ज़्यादा हो गई है। यह कहां का न्याय है? दुनिया में भारत तीसरे नंबर पर हैं, जहां पेट्रोल, डीज़ल की कीमतें बढ़ गई हैं। लोगों की महंगाई से कमर टूट रही है। 

  • 1:01 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी राजद नेता शरद यादव के साथ उनके निवास स्थान पर बैठक कर रहे हैं

    दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी राजद नेता शरद यादव के साथ उनके निवास स्थान पर बैठक कर रहे हैं।

  • 12:17 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    करौली में लगाए गए कर्फ्यू में ढील देने के बाद बाज़ार में लोग खरीदारी करते हुए दिखे

    राजस्थान: करौली में लगाए गए कर्फ्यू में आज कुछ देर ढील देने के बाद बाज़ार में लोग खरीदारी करते हुए दिखे। एक युवक ने बताया, "तीन घंटे के लिए कर्फ्यू में ढील दी गई है। अब हम कुछ न कुछ खरीद सकते हैं। ज़रुरत के सामान की कमी के कारण बहुत परेशानी हो रही थी।"

  • 12:16 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    राजस्थान: करौली नगर परिषद में कर्फ्यू 10 अप्रैल की सुबह 12 बजे तक के लिए बढ़ा दिया गया है

    राजस्थान: करौली नगर परिषद में कर्फ्यू 10 अप्रैल की सुबह 12 बजे तक के लिए बढ़ा दिया गया है। कर्फ्यू में प्रतिदिन सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक ढील दी जाएगी, जिसके दौरान सब्जियां और फल स्टोर, जनरल स्टोर, डेयरी, ईंधन स्टेशन और गैस एजेंसियां काम करेंगी।

  • 11:16 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    पूरी दिल्ली में मीट की दुकानें बंद होनी चाहिए- नॉर्थ दिल्ली के डिप्टी मेयर राजेश लवारिया

    नॉर्थ दिल्ली के डिप्टी मेयर राजेश लवारिया ने शुक्रवार को कहा कि, पूरी दिल्ली में मीट की दुकानें बंद होनी चाहिए। माता रानी के नवरात्र चल रहे हैं, इसे देखते हुए मीट की दुकानें बंद रहनी चाहिए। इसे सख़्ती से लेना चाहिए। नॉर्थ दिल्ली में भी हम मेयर से आग्रह करेंगे कि मीट की दुकानें बंद होनी चाहिए।

  • 11:14 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    रुचि सोया के शेयर शुरुआती कारोबार में उछले

    पतंजलि समूह की कंपनी रुचि सोया के शेयर अनुवर्ती सार्वजनिक निर्गम (एफपीओ) के तहत शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने के बाद शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में आठ प्रतिशत से ज्यादा उछल गए। बीएसई में रुचि सोया के शेयर 7.77 प्रतिशत उछलकर 882.55 रुपये प्रति शेयर के भाव पर पहुंच गए। वहीं एनएसई में इस कंपनी के शेयर शुरुआती कारोबार में 8.23 प्रतिशत की छलांग लगाते हुए 885 रुपये के भाव पर पहुंच गए। बीएसई की तरफ से गुरुवार को जारी सूचना के मुताबिक, रुचि सोया इंडस्ट्रीज लिमिटेड के दो रुपये मूल्य वाले 6,61,53,846 इक्विटी शेयरों को सूचीबद्ध किया गया है। इन शेयरों के शुक्रवार से कारोबार की मंजूरी भी दी गई थी। रुचि सोया ने एफपीओ निर्गम के दौरान 650 रुपये प्रति शेयर का मूल्य तय किया था। यह निर्गम 24-28 मार्च के दौरान खुला था। 

  • 11:05 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कश्मीर में इस साल पर्यटकों की आवक बढ़ी

    जम्मू-कश्मीर: कोविड के बाद कश्मीर में इस साल पर्यटक ज़्यादा संख्या में आने लगे हैं। एक स्थानीय व्यक्ति ने बताया, "2 साल से ज़्यादा कोविड रहा  जिसके कारण यहां पर्यटक नहीं आ रहे थे, लेकिन इस बार पर्यटक बहुत आ रहे हैं। हम बहुत खुश है। हम उनका स्वागत कर रहे हैं।"

  • 11:04 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    आम आदमी पार्टी सपनों के सौदागरों का सिंडिकेट है- मुख़्तार अब्बास नक़वी

    दिल्ली में केंद्रीय मंत्री मुख़्तार अब्बास नक़वी ने शुक्रवार को कहा कि, आम आदमी पार्टी सपनों के सौदागरों का सिंडिकेट है। ये केवल सपनों की दुकान चलाते हैं। ये लोग गोवा और हिमाचल प्रदेश में अपने सपनों का एक्सपेरिमेंट करना चाहते हैं। ये लोग वहां एक्सपोज भी होंगे और वहां लोग इन्हें बुरी तरह से हराएंगे। 

  • 11:04 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    दिल्ली: ऑटो चालक CNG की कीमत में बढ़ोतरी के ख़िलाफ हड़ताल कर रहे हैं

    दिल्ली: ऑटो चालक CNG की कीमत में बढ़ोतरी के ख़िलाफ हड़ताल कर रहे हैं। ऑटो चालक ने कहा, "महंगाई से परेशानी झेलनी पड़ रही है।सरकार हम ग़रीबों की नहीं सुनती है, सवारी से अगर हम 10 रूपए ज़्यादा मांग ले तो सवारी ऑटो से उतर जाती है, हमने सरकार को बनाया लेकिन वे हमें नहीं देख रहे हैं।"

  • 10:21 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    भोपाल: उद्यमिता भवन में आग लगने की घटना सामने आई है

    भोपाल: उद्यमिता भवन में आग लगने की घटना सामने आई है। SI जगदीश ने बताया, "लगभग 6 बजे हमें उद्यमिता भवन में आग लगने की सूचना मिली। फायर टेंडर की 2 गाड़ियां भेजी गई। आग पर लगभग काबू पा लिया गया है। आग लगने के कारण का अभी पता नहीं चल पाया है। आग में काफी आधिकारिक कागज़ जले हैं।"

  • 10:20 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    मन की बात के आगामी एपिसोड के लिए भेजे अपने सुझाव

    PM ने मन की बात के आगामी एपिसोड के लिए लोगों को उन विषयों और मुद्दों पर विचार साझा करने के लिए आमंत्रित किया है जो उनके लिए ज़रूरी हैं। विचारों को MyGov Namo App के माध्यम से साझा किया जा सकता है, या संदेश रिकॉर्ड करने के लिए 1800-11-7800 नंबर डायल करें: PMO

  • 10:17 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कीमतें ज़्यादा होने से लोग नींबू कम खरीद रहे हैं- व्यापारी

    दिल्ली: गाज़ीपुर सब्ज़ी मंडी में नींबू के दाम बढ़े हुए हैं। एक व्यापारी ने बताया, "नींबू की कीमतें बहुत बढ़ गए हैं। पीछे से नींबू महंगे आ रहे हैं। इस वक़्त नींबू 180 रुपए किलो बिक रहा है। कीमतें ज़्यादा होने से लोग नींबू कम खरीद रहे हैं।"

  • 10:16 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    अर्थव्यवस्था नई एवं बहुत बड़ी चुनौतियों से जूझ रही है- RBI गवर्नर शक्तिकांत दास

    आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि अर्थव्यवस्था नई एवं बहुत बड़ी चुनौतियों से जूझ रही है। भारतीय अर्थव्यवस्था बड़े विदेशी मुद्रा भंडार की वजह से संतोषजनक स्थिति में; रिजर्व बैंक अर्थव्यवस्था के ‘बचाव’ के लिए पूरी तरह से तैयार है।

  • 10:15 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    महाराष्ट्र: नागपुर में नींबू के दामों में अचानक बढ़ोतरी हुई

    महाराष्ट्र: नागपुर में नींबू के दामों में अचानक बढ़ोतरी हुई। तस्वीरें नागपुर के एक सब्ज़ी बाज़ार की हैं। नींबू खरीदने आई एक महिला ने बताया, "मेरा रेस्टोरेंट है और वहां पर बिना नींबू के काम होता ही नहीं है। नींबू अभी इतना महंगा है कि इसे खरीदना अभी सोना खरीदने के बराबर है।"

  • 10:02 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    उत्तर प्रदेश: अयोध्या में चैत्र नवरात्र के लिए राम लला का नया पोशाक तैयार किया जा रहा है

    उत्तर प्रदेश: अयोध्या में चैत्र नवरात्र के लिए राम लला का नया पोशाक तैयार किया जा रहा है। कारीगर ने बताया,  "हमारे यहां कई तरह के पोशाक तैयार किए जा रहे हैं, प्रत्येक वर्ष हमारे यहां पोशाक बनते हैं। 7-8 दनों से दिन-रात पोशाक बनाए जा रहे हैं।"

  • 9:04 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    पूर्वी कांगो के एक सैन्य शिविर में विस्फोट, आठ लोगों की मौत

    पूर्वी कांगो के सबसे बड़े शहर के बाहरी इलाके में एक सैन्य शिविर के ‘बार’ में बृहस्पतिवार रात विस्फोट हुआ, जिसमें कम से कम आठ लोग मारे गए। सरकार के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। 

  • 9:04 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    हरियाणा: OLX पर कार की नकली आरसी बेचने के आरोप में 2 गिरफ़्तार

    हरियाणा: मानेसर में OLX पर कार की नकली आरसी बेचने के आरोप में पुलिस ने 2 लोगों को गिरफ़्तार किया। ACP क्राइम प्रीतपाल सांगवान ने बताया, "आरोपी गाड़ियों की फर्जी RC बनाकर उन्हें OLX पर बेच देते थे। ये लोगों से पैसे ठगते थे। इनसे 6 गाड़ियां और 35 हज़ार रुपए बरामद हुए।" 

  • 7:12 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    तेल अवीव में घातक आतंकवादी हमले में 2 निर्दोष लोगों की जाने गई और कई अन्य घायल के होने से अमेरिकी दुखी

    तेल अवीव में एक और घातक आतंकवादी हमले में दो निर्दोष लोगों की जाने गई और कई अन्य घायल के होने से अमेरिकी दुखी है। हम घटनाक्रम का बारीकी से अनुसरण कर रहे हैं और अपने इजरायली भागीदारों के साथ नियमित रूप से संपर्क में रहेंगे: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन

  • 7:01 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    उत्तराखंड: पेट्रोल-डीज़ल की कीमत बढ़ने से सब्जियों और फलों के दाम बढ़े

    उत्तराखंड: हरिद्वार में पेट्रोल-डीज़ल की कीमत बढ़ने से सब्जियों और फलों के दामों में बढ़ोतरी हुई है। सब्जी विक्रेता ने बताया, "लगभग सभी सब्जियों के दाम बढ़ गए हैं, मंडी में नींबू 200-250 रुपये किलो बिक रहा है और लौकी 30-35 रुपये किलो बिक रहा है।"

  • 7:00 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    दिल्ली: चैत्र नवरात्रि के सातवें दिन झंडेवालान मंदिर में आरती की गई

    दिल्ली: चैत्र नवरात्रि के सातवें दिन झंडेवालान मंदिर में आरती की गई।

  • 6:54 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    टू प्लस टू वार्ता के लिए राजनाथ और जयशंकर जाएंगे अमेरिका

    भारत व अमेरिका के बीच 11 अप्रैल 2022 को वाशिंगटन में चौथी टू प्लस टू वार्ता होने जा रही है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर शीर्ष अधिकारियों के शिष्टमंडल के साथ वार्ता में हिस्सा लेंगे। अमेरिका का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लायड आस्टिन करेंगे। इस दौरान रूस और यूक्रेन से जुड़े मुद्दों पर भी चर्चा होने की संभावना है।

  • 6:52 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    पाकिस्तान में राजनीतिक घमासान के बीच इमरान खान आज राष्ट्र को करेंगे संबोधित

    सुप्रीम कोर्ट के फैसले से झटका लगने के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने घोषणा की कि वे शुक्रवार (8 अप्रैल, 2022) शाम को राष्ट्र को संबोधित करेंगे। खान ने कहा कि शुक्रवार को उनकी पार्टी पीटीआइ की संसदीय समिति की एक बैठक बुलाई जाएगी और वे आखिरी गेंद तक पाकिस्तान के लिए लड़ना जारी रखेंगे।