A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Breaking News Live: पढ़िए आज की सभी बड़ी खबरें और रहिए हर वक्त अपडेट

Breaking News Live: पढ़िए आज की सभी बड़ी खबरें और रहिए हर वक्त अपडेट

देश और दुनिया की तमाम बड़ी खबरों के लिए आप बने रहिए इंडिया टीवी के LIVE ब्लॉग के साथ...

Breaking News in Hindi- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Breaking News in Hindi

हमारे दैनिक जीवन में खबरों की बेहद महत्वपूर्ण भूमिका होती है। कुछ लोगों की सुबह यह जाने बगैर अधूरी ही रहती है कि दुनिया में क्या हो रहा है? जो लोग डिजिटल तकनीक को समझते हैं, वे अपने खाली समय में या यात्रा करते हुए भी देश-दुनिया की खबरों की जानकारी लेते रहते हैं। आज के दौर में, जबकि लोग खबरें पाने के लिए न्यूज वेबसाइट्स पर निर्भर हैं, इंडिया टीवी न्यूज आपको हर तरह की ब्रेकिंग न्यूज, ब्रेकिंग स्टोरी वीडियो, लाइव टीवी और अन्य बेहतरीन शो एक मंच पर उपलब्ध कराता है ताकि आप किसी भी जरूरी जानकारी से अनभिज्ञ न रह जाएं। आप यहां सिर्फ एक पेज पर सभी तरह की ताजा खबरें और ब्रेकिंग न्यूज की लाइव कवरेज देख और पढ़ सकते हैं। देश और दुनिया की तमाम बड़ी खबरों के लिए आप बने रहिए इंडिया टीवी के LIVE ब्लॉग के साथ...

Latest India News

Live updates : Today Breaking News in Hindi

  • 7:39 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    आफस्पा फिर से नहीं लागू हो यह जिम्मेदारी असम के लोगों की : मुख्यमंत्री

    गुवाहाटी: केंद्र सरकार द्वारा असम के 60 प्रतिशत क्षेत्र से सशस्त्र बल (विशेष अधिकार) कानून (आफस्पा) को वापस लेने की घोषणा के एक दिन बाद मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने शुक्रवार को कहा कि अब शांति सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी राज्य के लोगों की है ताकि कानून फिर से लागू न हो। उन्होंने राज्य में स्थायी शांति सुनिश्चित करने के लिए अब तक मुख्य धारा में वापस नहीं लौटे उल्फा (आई) जैसे उग्रवादी संगठनों से भी बातचीत के लिए आगे आने की अपील की।

    आफस्पा को आंशिक रूप से हटाए जाने पर विधानसभा में बयान देते हुए सरमा ने कहा, ‘बेहतर सुरक्षा परिदृश्य और कानून व्यवस्था को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्य के 23 जिलों और एक सबडिविजन से इस कानून को एक अप्रैल के प्रभाव के साथ वापस लेने का फैसला किया है।’ उन्होंने कहा कि आफस्पा नौ जिलों और एक सबडिविजन में लागू रहेगा। न्होंने इस फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को धन्यवाद दिया और कहा कि यह राज्य में औद्योगीकरण के एक नए युग की शुरुआत करेगा।

  • 3:20 PM (IST) Posted by Harish Singh

    गुरुग्राम के बसई गांव में स्थित झुग्गी-झोपड़ी में लगी आग

    हरियाणा के गुरुग्राम स्थित बसई गांव की झुग्गी-झोपड़ी में आग लगने की घटना सामने आई है। आग पर काबू पाने के लिए दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंच चुकी हैं। 

  • 2:58 PM (IST) Posted by Harish Singh

    नया ITR फॉर्म जारी, अब विदेशों से हुई आय की जानकारी देनी होगी

    नए वित्त वर्ष की शुरुआत के साथ ही आयकर विभाग ने नया इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए नया आईटीआर फॉर्म जारी कर दिया है। यह नया फॉर्म वित्त वर्ष 2021-22 के लिए जारी किया गया है। नए फॉर्म में विभाग ने कई नए बदलाव किए हैं। अब आपको विदेशों से हुई आय की जानकारी रिटर्न फॉर्म में देनी होगी। इसके अलावा रिटायरमेंट बे​नेफिट से जुड़े खातों की जानकारी भी आईटीआर फॉर्म में दर्ज करनी होगी।

  • 1:15 PM (IST) Posted by Harish Singh

    जम्मू-कश्मीरः CRPF बंकर पर पेट्रोल बम फेंकने वाली महिला गिरफ्तार

    जम्मू और कश्मीर के सोपोर में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के बंकर पर पेट्रोल बम फेंक कर हमला करने वाली महिला को गिरफ्तार कर लिया गया है। इस बात की जानकारी पुलिस अधिकारियों और बताया कि हमले के कुछ घंटों के भीतर ही महिला की पहचान कर ली गई थी और फिर उसे सुरक्षाकर्मियों ने गिरफ्तार किया।

  • 12:26 PM (IST) Posted by Harish Singh

    पाकिस्तानः इंटेलिजेंस रिपोर्ट में इमरान खान की जान को खतरा, बढ़ाई गई सुरक्षा

    पाकिस्तान इंटेलिजेंस की खुफिया रिपोर्ट में प्रधानमंत्री इमरान खान की जान को खतरा बताया गया है। पाकिस्तान सरकार के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने बताया कि खुफिया जानकारी के अनुसार इमरान खान की जान को खतरा हो सकता है। इसलिए संभावित खतरे को देखते हुए उनकी सिक्योरिटी को बढ़ा दिया गया है। 

  • 12:04 PM (IST) Posted by Harish Singh

    CM भगवंत मान चंडीगढ़ को तुरंत पंजाब में शिफ्ट की मांग की

    पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने चंडीगढ़ को तत्काल पंजाब को हस्तांतरित करने की मांग करते हुए शुक्रवार को राज्य विधानसभा में एक प्रस्ताव पेश किया। उन्होंने कहा कि पूर्व में भी सदन ने केंद्र सरकार से चंडीगढ़ को पंजाब को हस्तांतरित करने का अनुरोध करते हुए कई प्रस्ताव पारित किए हैं। सदन में मुख्यमंत्री मान द्वारा लाये गये प्रस्ताव के अनुसार, ‘‘सौहार्द बनाए रखने और लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए यह सदन एक बार फिर चंडीगढ़ को तत्काल पंजाब को हस्तांतरित करने के मामले को केंद्र सरकार के समक्ष उठाने की सिफारिश करता है।’’

     

  • 11:42 AM (IST) Posted by Harish Singh

    दक्षिण कोरियाई वायु सेना के दो विमान प्रशिक्षण के दौरान टकराए, 3 लोगों की मौत

    दक्षिण कोरिया में वायु सेना के दो जहाजों के आपस में टकराने से 3 लोगों की मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक ये दोनों ही प्लेन दक्षिण कोरियाई वायु सेना के थे। जो प्रशिक्षण के दौरान टकरा गए। इस हादसे में तीन लोगों के मारे जाने की खबर सामने आ रही है।

  • 11:26 AM (IST) Posted by Harish Singh

    श्रीलंकाः राष्ट्रपति आवास के बाहर हिंसक विरोध प्रदर्शन, सेना की गाड़ी को लगाई आग

    श्रीलंका में जारी आर्थिक संकट के बीच राष्ट्रपति आवास के बाहर हिंसक विरोध प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग को लेकर उनके घर के बाहर प्रदर्शन कर रहे थे। विरोध प्रदर्शन हिंसक होने के बाद पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हुई। जिसमें कई लोग घायल हो गए। प्रदर्शनकारियों ने सेना की एक गाड़ी को आग के हवाले कर दिया। सेना ने हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए इलाके में कर्फ्यू लगा दिया है। 

  • 10:41 AM (IST) Posted by Harish Singh

    पाकिस्तानः इमरान खान के समर्थन में आए क्रिकेटर शाहिद अफरीदी

    पाकिस्तान में मचे सियासी घमासान के बीच पूर्व खिलाड़ी शाहिद अफरीदी ने इमरान खान के समर्थन में अपील की कि कम से कम निर्वाचित सरकार का कार्यकाल पूरा किया जाना चाहिए। अफरीदी ने ट्वीट में कहा, पाकिस्तान को आजाद हुए 74 साल हो चुके हैं। भगवान के लिए कम से कम एक चुनी हुई सरकार को अपना संवैधानिक कार्याकाल पूरा करने दें।

  • 10:31 AM (IST) Posted by Harish Singh

    नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा तीन दिवसीय दौरे पर आज भारत पहुंचेंगे

    नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा तीन दिवसीय दौरे पर आज भारत पहुंचेंगे। भारत पहुंचने के बाद आज शाम वो भाजपा मुख्यालय जाएंगे और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा से मुलाकात करेंगे।

  • 10:14 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    गौतमबुद्धनगर में 1 से 30 अप्रैल तक धारा 144 सीआरपीसी लागू रहेगी

    आगामी रमजान, रामनवमी, अम्बेडकर जयंती, हाई स्कूल/इंटर की परीक्षा और सामान्य विधान परिषद चुनाव 2022 आदि की तिथियों को देखते हुए ज़िले में 1 से 30 अप्रैल तक धारा 144 सीआरपीसी लागू रहेगी: पुलिस कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर

  • 9:44 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    यूक्रेन के राष्ट्रपति ने दो जनरल के सैन्य रैंक छीने

    यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बताया कि उन्होंने अपने दो जनरल के सैन्य रैंक छीन लिये हैं। जेलेंस्की ने कहा, ‘‘कुछ चीजों के कारण वे यह तय नहीं कर पा रहे थे कि उनकी मातृभूमि कहां हैं’’ और उन्होंने ‘‘यूक्रेनी लोगों के प्रति निष्ठा की अपनी सैन्य शपथ का उल्लंघन किया।’’ जेलेंस्की के अनुसार, इनमें से एक जनरल मुख्य खुफिया एजेंसी ‘एसबीयू’ में आंतरिक सुरक्षा मामलों के प्रमुख थे। उन्होंने बताया कि दूसरे जनरल ख़ेर्सोन क्षेत्र में ‘एसबीयू’ के प्रमुख थे, जो रूसी सेना द्वारा कब्जे में लिया गया पहला सबसे बड़ा शहर था। जेलेंस्की ने यह नहीं बताया कि इन जनरल के साथ क्या किया जाएगा। केवल उनके सैन्य रैंक को छीनने की जानकारी दी। 

     

  • 9:39 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव आज एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे

    रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव आज भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करने वाले हैं। सर्गेई दो दिवसीय दौरे पर कल भारत पहुंचे थे। उनका ये दौरा ऐसे समय में हुआ है जब रूस और यूक्रेन के बीच लड़ाई छिड़ी है और ये लड़ाई दूसरे माह में पहुंच चुकी है। 

  • 9:31 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    दिल्ली-उत्तराखंड सड़क यात्रा होगी महंगी

    दिल्ली-उत्तराखंड सड़क यात्रा महंगी होने वाली है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने टोल टैक्स में लगभग 10% की वृद्धि करने का फैसला किया है।

  • 9:29 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    नीतीश कुमार के राज्यसभा जाने की खबरों का संजय झा ने किया खंडन

    बिहार सरकार में मंत्री और जेडीयू नेता संजय कुमार झा ने सीएम नीतीश के राज्यसभा जाने की खबरों को  खारिज कर दिया। संजय कुमार झा ने ट्वीट में लिखा, 'मुझे इस अफवाह पर आश्चर्य हो रहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राज्यसभा जाने पर विचार कर रहे हैं! यह सच्चाई से बहुत दूर है। उन्हें बिहार की सेवा करने का जनादेश मिला है, और सीएम के रूप में काम करते हुए अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। वो कहीं नहीं जा रहे हैं।'

  • 9:12 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    जानिए भारत में कोरोना टेस्टिंग का अपडेट

    भारत में कल कोरोना वायरस के लिए 6,06,036 सैंपल टेस्ट किए गए, कल तक कुल 78,97,70,958 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं: भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) 

  • 9:10 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,335 नए मामले सामने आए

    भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस (COVID19) के 1,335 नए मामले सामने आए, 1,918 लोग डिस्चार्ज हुए और 52 लोगों की कोरोना से मौत हुई। 

    कुल मामले: 4,30,25,775
    सक्रिय मामले: 13,672
    कुल रिकवरी: 4,24,90,922
    कुल मौतें: 5,21,181
    कुल वैक्सीनेशन: 1,84,31,89,377

  • 8:26 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    19 किलो के कमर्शियल रसोई गैस एलपीजी की कीमत में 250 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई

    19 किलो के कमर्शियल रसोई गैस एलपीजी की कीमत में 250 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई। आज से इसकी कीमत 2253 रुपये होगी। घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई।

  • 8:26 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    महाराष्ट्र: मुंबई पुलिस आज से मास्क न पहनने वालों पर जुर्माना नहीं लगाएगी

    महाराष्ट्र: मुंबई पुलिस आज से मास्क न पहनने वालों पर जुर्माना नहीं लगाएगी। BMC ने नागरिकों से COVID19 के ख़िलाफ़ एहतियात के तौर पर स्वेच्छा से मास्क का उपयोग करने का आग्रह किया है। 2 अप्रैल से, महाराष्ट्र में सभी कोविड प्रतिबंध हटा दिए जाएंगे।

  • 8:25 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    महाराष्ट्र सरकार ने सभी कोविड प्रतिबंधों को वापस लेने का आदेश जारी किया

    महाराष्ट्र सरकार ने सभी कोविड प्रतिबंधों को वापस लेने का आदेश जारी किया।

  • 6:45 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    परीक्षा पे चर्चा: पीएम मोदी आज छात्रों को देंगे सफलता का गुर

    बोर्ड की परीक्षाओं से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक बार फिर 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम के सिलसिले में बच्चों से मुखातिब होंगे। पीएम मोदी दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में 9वीं से 12वीं तक के करीब एक हजार बच्चों को प्रधानमंत्री संबोधित करेंगे। कार्यक्रम सुबह 11 बजे शुरू होगा. इस साल परीक्षा पर चर्चा का 5वां संस्करण है।