A
Hindi News भारत राष्ट्रीय टोल रोड पर यात्रा करते समय मिलती हैं ये तमाम सुविधाएं, मुसीबत में पड़े तो आएंगी काम

टोल रोड पर यात्रा करते समय मिलती हैं ये तमाम सुविधाएं, मुसीबत में पड़े तो आएंगी काम

Toll Road Facilities and Benifits: टोल रोड से यात्रा करते समय सबसे बड़ा फायदा तो यही होता है कि समय बचता है और साथ ही हम आराम से अपने गंतव्य तक पहुंच पाते हैं।

Toll Road, Toll Road Facilities. Toll Road Tax, Toll Road Benefits- India TV Hindi Image Source : PTI FILE टोल रोड पर टैक्स चुकाने के बदले कई सुविधाएं भी मिलती हैं।

नई दिल्ली: जब हम सड़क मार्ग के द्वारा किसी लंबे सफर पर निकलते हैं तो अक्सर हम टोल रोड से ही होकर गुजरते हैं। इन टोल रोड्स की खासियत यह होती है कि ये हमें कम समय में हमारी मंजिल तक पहुंचाने में मदद करते हैं। टोल रोड से सफर करने के लिए हमें एक निश्चित राशि का टैक्स चुकाना होता है। इस पैसे के भुगतान के बदले में हमें कई महत्वपूर्ण सुविधाएं और लाभ प्राप्त होते हैं जिनके बारे में कई बार पता नहीं होता। टोल टैक्स के भुगतान से हमें बेहतर सड़कें, ट्रैफिक जाम से बचाव, और सुरक्षा उपाय जैसी चीजें भी मिलती हैं।

 

टोल रोड पर यात्रा करने के दौरान यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं। आइए जानते हैं उन सुविधाएं के बारे में:

  1. कई टोल रोड पर जलपान और रिफ्रेशमेंट प्वाइंट होते हैं। यहां यात्रियों के लिए शौचालय, पीने के पानी की सुविधा मुफ्त में मिलती है। ये वॉशरूम अच्छी स्थिति में होते हैं और सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाता है।
  2. टोल रोड पर सफर के दौरान अगर आपकी गाड़ी में कोई समस्या आ जाए या कोई इमरजेंसी हो जाए तो आपको आपातकालीन सहायता मिल सकती है। इसमें गाड़ियों के टायर बदलने, वाहन खराब होने पर मैकेनिक बुलाने और वाहन को टो करने की सुविधाएं भी शामिल हैं।
  3. टोल रोड पर सफर के दौरान अगर कोई मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति होती है तो भी आप मदद ले सकते हैं। जरूरत पड़ने पर आपको एम्बुलेंस भी उपलब्ध कराई जाएगी।
  4. टोल प्लाजा पर अक्सर मैप्स और सूचना केंद्र होते हैं, जहां आप रास्तों, आसपास की जगहों और अन्य जरूरी चीजों की जानकारी ले सकते हैं। इससे रास्ता भटकने की गुंजाइश खत्म हो जाती है।
  5. सफर के दौरान अगर आपकी गाड़ी का फ्यूल खत्म हो जाता है तो आप अपनी गाड़ी को किनारे खड़ी करके हेल्प लाइन नंबर या फिर पेट्रोल पंप के नंबर पर फोन कर मदद मांग सकते हैं।
  6. कई टोल प्लाजा पर आराम करने की जगह भी होती है, जहां आप थोड़ी देर विश्राम कर सकते हैं। यहां बैठने की व्यवस्था और कभी-कभी छोटी दुकानों की सुविधा भी हो सकती है।
  7. टोल रोड पर यात्रा करते समय अगर कोई समस्या होती है तो आप हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके मदद ले सकते हैं। इस सुविधा का उपयोग आप तत्काल सहायता प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।
  8. टोल रोड पर यात्रा के दौरान इन सुविधाओं का लाभ उठाकर आप यात्रा को आरामदायक और आसान बना सकते हैं। इसके अलावा, इन सुविधाओं के माध्यम से यात्रा के अनुभव को बेहतर बनाने में मदद मिलती है और सड़क पर समय पर सहायता मिलती रहती है। (IANS)

Latest India News