A
Hindi News भारत राष्ट्रीय रक्षाबंधन के मौके पर गणेश जी को पहनाई गई दुनिया की सबसे बड़ी राखी, वजन है 125 किलो, लंबाई हैरान कर देगी

रक्षाबंधन के मौके पर गणेश जी को पहनाई गई दुनिया की सबसे बड़ी राखी, वजन है 125 किलो, लंबाई हैरान कर देगी

मध्य प्रदेश के इंदौर में भगवान गणेश को भक्तों ने 169 वर्ग फुट की राखी अर्पित की। इस राखी की खासियत ये है कि इसे पर्यावरण बचाने की थीम पर बनाया गया है।

world largest Rakhi- India TV Hindi Image Source : PTI इंदौर में भगवान गणेश को भक्तों ने 169 वर्ग फुट की राखी अर्पित की

इंदौर: मध्य प्रदेश के इंदौर में भगवान गणेश को दुनिया की सबसे बड़ी राखी पहनाई गई है। इस राखी का वजन 125 किलो है और इसकी डोर की लंबाई 101 मीटर है। इस राखी को पर्यावरण बचाने की थीम पर बनाया गया है।

क्या है पूरा मामला?

भगवान गणेश के भक्तों की एक संस्था ने अपने इष्ट देव को रक्षाबंधन पर सोमवार को 169 वर्ग फुट की राखी अर्पित की। संस्था का दावा है कि यह पर्यावरण बचाने की थीम पर बनाई गई दुनिया की सबसे बड़ी राखी है। श्री विघ्नहर्ता गणेश भक्त समिति के सचिव राहुल शर्मा ने बताया कि रक्षाबंधन के दिन शुभ मुहूर्त पर शहर के खजराना गणेश मंदिर में भगवान को यह राखी अर्पित की गई। 

उन्होंने इसे पर्यावरण बचाने की थीम पर बनाई गई दुनिया की सबसे बड़ी राखी बताया। शर्मा ने बताया कि 13 गुणा 13 फुट की राखी की डोर 101 मीटर लम्बी है जिसे पूरे मंदिर परिसर पर बांधा गया है। उन्होंने बताया कि राखी का वजन 125 किलोग्राम है और इसे 15 कलाकारों ने पखवाड़े भर में तैयार किया है। 

राखी पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में विश्व पर्यावरण दिवस पर पांच जून से शुरू किए गए एक पेड़ मां के नाम पौधारोपण अभियान का नाम भी लिखा गया है। शर्मा ने कहा कि हमने भगवान गणेश को यह राखी अर्पित करते समय उनसे प्रार्थना की कि वह वैश्विक तापमान में वृद्धि और जलवायु परिवर्तन के खतरों से पृथ्वी की रक्षा करें। यह राखी बनाने के पीछे हमारा मकसद आम लोगों को पर्यावरण बचाने के लिए जागरूक करना है। (इनपुट: भाषा)

Latest India News