A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भीषण गर्मी निगल रही जिंदगियां, पिछले 72 घंटे में ओडिशा में सन स्ट्रोक से 99 लोगों की मौत

भीषण गर्मी निगल रही जिंदगियां, पिछले 72 घंटे में ओडिशा में सन स्ट्रोक से 99 लोगों की मौत

ओडिशा में झुलसा देने वाली गर्मी पड़ रही है। इस भीषण गर्मी से राज्य में पिछले 72 घंटे के दौरान 99 लोगों की सन स्ट्रोक से मौत होने का मामला सामने आया है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

देश के कई हिस्से में इन दिनों आसमान से आग बरस रही है। इस भीषण गर्मी से अब तक कई लोगों की जान जा चुकी है। तापमान रिकॉर्ड तोड़ता जा है। हीटस्ट्रोक और हीटवेव से लोगों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ रहा है। यही हाल ओडिशा में है। फिलहाल ओडिशा के लोगों को इस झुलसा देने वाली गर्मी से कोई राहत मिलती नहीं दिख रही है। भीषण गर्मी लगातार जानलेवा हो रहा है। ओडिशा में पिछले 72 घंटे के दौरान कथित तौर पर 99 लोगों की सन स्ट्रोक से मौत हो गई।

ओडिशा में सन स्‍ट्रोक से 141 मौतें

इन 99 मौतों में से 20 मामलों की पुष्टि जिलाधिकारियों द्वारा की गई है। ओडिशा के विशेष राहत आयुक्‍त ने कहा है कि इस भीषण गर्मी के दौरान जिलाधिकारियों की ओर सन स्‍ट्रोक के कारण हुई मौतों के कुल 141 मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें से 26 लोगों के मरने की पुष्टि लू की ही चपेट में आने से हुई है। बिहार के औरंगाबाद में चुनाव ड्यूटी पर तैनात एक कांस्टेबल की हीटस्ट्रोक से ही मौत हो गई थी। 

भीषण गर्मी से फिलहाल राहत नहीं

बता दें कि पंजाब और हरियाणा समेत उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के 12 राज्यों में लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है। अगले तीन दिनों के दौरान गर्मी की प्रचंडता से राहत नहीं मिलेगी। उसके बाद धीरे-धीरे कुछ कमी आएगी। मौसम विभाग ने रविवार को कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में कुछ जगहों पर सोमवार को भी लू चल सकती है। बीते 24 घंटे के दौरान भी इन राज्यों के साथ ही झारखंड में भी प्रचंड गर्मी महसूस की गई। अगले तीन दिन के दौरान उत्तर भारत में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री तक की बढ़ोतरी हो सकती है। 

ये भी पढ़ें- 

Latest India News