A
Hindi News भारत राष्ट्रीय सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हुआ हैक, नाम बदला, क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े वीडियो डाले

सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हुआ हैक, नाम बदला, क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े वीडियो डाले

सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक हो गया है। चैनल को सर्च करने पर Supreme Court Of India की जगह पर Ripple नाम का चैनल दिख रहा है।

Supreme Court YouTube channel hacked- India TV Hindi Image Source : PTI सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक।

भारत के सर्वोच्च न्यायालय यानी की सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक कर लिया गया है। जानकारी के मुताबिक, अब चैनल पर Supreme Court Of India की जगह पर Ripple नाम का चैनल दिखाई दे रहा है। पहले जहां इस चैनल पर सुप्रीम कोर्ट से जुड़ा वीडियो आते थे तो वहीं, अब पूरे चैनल पर क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े वीडियो सामने आ रहे है।

क्या दिख रहा चैनल पर?

शीर्ष अदालत संवैधानिक पीठों के समक्ष सूचीबद्ध मामलों और जनहित से जुड़े मामलों की सुनवाई स्ट्रीम करने के लिए यूट्यूब का उपयोग कर रही है। माना जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट के वीडियोज को हैकर्स ने प्राइवेट कर दिया गया है। बार एंड बेंच के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट का प्रशासन फिलहाल यूट्यूब चैनल की हैकिंग की जांच कर रहा है।

Image Source : India Tvसुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक।

सुनवाई लाइव स्ट्रीम करता है सुप्रीम कोर्ट

कुछ साल पहले सुप्रीम कोर्ट ने संविधान पीठ के महत्त्वपूर्ण मामलों में अपनी कार्यवाही को लाइव स्ट्रीम करने का फैसला किया था। कोर्ट ने माना था कि लाइव स्ट्रीमिंग की कार्यवाही संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत न्याय तक पहुँचने के अधिकार का हिस्सा है। कोर्ट सुनवाई को लाइव स्ट्रीम करने के लिए यूट्यूब का उपयोग कर रही है। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में महिला डॉक्टर से बलात्कार और हत्या मामले की सुनवाई को यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम किया था।

पॉपुलर चैनल होते हैं हैक

आज कल आम तौर पर देखा जा रहा है कि स्कैमर्स द्वारा लोकप्रिय वीडियो चैनलों की हैकिंग बड़े पैमाने पर की जा रही है। जानकारी के मुताबिक, रिपल ने खुद ही हैकर्स द्वारा अपने CEO ब्रैड गारलिंगहाउस का प्रतिरूपण करने से रोकने में विफल रहने के लिए YouTube पर मुकदमा दायर किया था।

 

Latest India News