A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मथुरा कृष्ण जन्मभूमि मामले पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट, इस दिन होगी बहस

मथुरा कृष्ण जन्मभूमि मामले पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट, इस दिन होगी बहस

मथुरा कृष्ण जन्मभूमि मामले में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई के लिए तैयार हो गया है। इस मामले पर इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के बाद पहली बार सुप्रीम कोर्ट मथुरा कृष्ण जन्मभूमि मामले में सुनवाई करेगा।

मथुरा कृष्ण जन्मभूमि शाही ईहगाह विवाद।- India TV Hindi Image Source : PTI मथुरा कृष्ण जन्मभूमि शाही ईहगाह विवाद।

उत्तर प्रदेश के मथुरा कृष्ण जन्मभूमि को लेकर काफी समय से विवाद चल रहा है। हिंदू पक्ष का कहना है कि मथुरा की शाही ईदगाह मस्जिद कृष्ण जन्मभूमि के स्थल पर बनाई गई है। अब इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की तारीख तय हो गई है। सुप्रीम कोर्ट मथुरा कृष्ण जन्मभूमि मामले पर शुक्रवार 9 अगस्त की तारीख को सुनवाई करेगा। जानकारी के मुताबिक, सर्वोच्च न्यायालय की जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस संजय कुमार की बेंच कृष्ण जन्मभूमि मामले में सुनवाई करेगी। आइए जानते हैं कि इस मामले में अब तक क्या-क्या अपडेट सामने आए हैं। 

क्यों होने वाली है सुनवाई?

दरअसल, इलाहाबाद हाई कोर्ट द्वारा निचली अदालत में लंबित कुल 18 मुकदमों को सुनवाई के लिए अपने पास ट्रांसफर किए जाने के फैसले को मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। आपको बता दें कि 1 अगस्त 2024 को इलाहाबाद हाई कोर्ट ने इन याचिकाओं को सुनवाई योग्य (मेंटेनेबल) माना था। 

पिछली बार सुप्रीम कोर्ट में क्या हुआ था?

हाल ही में मथुरा कृष्ण जन्मभूमि मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले के बाद पहली बार सुप्रीम कोर्ट इस मामले पर सुनवाई करेगा। आपको बता दें कि पिछली बार की गई सुनवाई में याचिकाओं को निचली अदालत से हाई कोर्ट ट्रांसफर किए जाने पर रोक लगाने की मुस्लिम पक्ष की मांग सुप्रीम कोर्ट ने ठुकरा दिया था। 

एडवोकेट सर्वे कमीशन के मामले में भी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में मथुरा कृष्ण जन्मभूमि परिसर की एडवोकेट सर्वे कमीशन के मामले में भी शुक्रवार को सुनवाई होगी। दरअसल, हाई कोर्ट द्वारा एडवोकेट सर्वे कमीशन के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम रोक लगा रखा है। हिन्दू पक्ष इस रोक को हटाने की मांग कर रहा है।

ये भी पढ़ें- विनेश फोगाट के डिस्क्वालीफाई होने पर कंगना रनौत का रिएक्शन, कहा- रो मत...

विनेश फोगाट के डिस्क्वालीफाई होने पर नीता अंबानी का बयान, कहा- मुझे संदेह नहीं है कि...

Latest India News