A
Hindi News भारत राष्ट्रीय ओडिशा में चक्रवात दाना के दौरान बरसा सांपों का कहर, 28 लोग हुए अस्पताल में भर्ती

ओडिशा में चक्रवात दाना के दौरान बरसा सांपों का कहर, 28 लोग हुए अस्पताल में भर्ती

ओडिशा में चक्रवात ‘दाना’ के दौरान ओडिशा के कई इलाकों में सांपों ने भी अपनी दहशत फैलाई थी। सीएम मोहन चरण माझी ने बताया कि सूबे में सांप काटने की वजह से कुल 28 लोगों को अस्पताल में भर्ती किया गया।

Odisha, Odisha News, Odisha Snakes, Cyclone Dana Snakes- India TV Hindi Image Source : PEXELS REPRESENTATIONAL ओडिशा में सांपों के काटने से 28 लोगों को अस्पताल में भर्ती किया गया।

भुवनेश्वर: ओडिशा में कुछ घंटों पहले सिर्फ चक्रवात ‘दाना’ ही कहर नहीं बरसा रहा था बल्कि सांप भी लोगों के लिए काल बनकर घूम रहे थे। सूबे के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने शनिवार को बताया कि चक्रवात के दौरान सांपों के काटने से 13 महिलाओं और एक डॉक्टर समेत कुल 28 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। माझी ने राज्य में चक्रवात के बाद की स्थिति का जायजा लेने के बाद बताया कि चक्रवात से सबसे ज्यादा प्रभावित केंद्रपाड़ा, भद्रक और बालासोर जिलों में सांपों के काटने के 28 मामले सामने आए हैं। माझी ने कहा, ‘सांपों के काटने के शिकार लोगों को तुरंत करीबी अस्पतालों में ले जाया गया और इलाज के बाद उनकी हालत में सुधार है।’

शौच के लिए बाहर गए डॉक्टर को सांप ने काटा

ओडिशा के मुख्यमंत्री ने कहा कि घायल डॉक्टर को कटक के SCB मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में भर्ती कराया गया और उनकी हालत ठीक है। बताया जा रहा है कि डॉ. बाबुल मोहंती को शौच के लिए जाते समय सांप ने काट लिया। मोहंती को चक्रवात के दौरान लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए केंद्रपाड़ा जिले के महाकालपाड़ा में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (PHC) में तैनात किया गया था। PHC में चिकित्सा कर्मचारियों के लिए शौचालय नहीं था इसलिए डॉ. मोहंती 25 अक्टूबर को सुबह शौच के लिए बाहर गए थे और तभी उन्हें एक जहरीले सांप ने काट लिया। उन्हें सर्पदंश रोधी टीका दिया गया और SCB मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल ले जाया गया।

दुर्व्यवहार और लापरवाही के चलते 4 अफसर सस्पेंड

इस बीच ओडिशा सरकार ने चक्रवात से संबंधित कार्य के दौरान लापरवाही बरतने और लोगों के साथ दुर्व्यवहार करने के आरोप में शनिवार को 4 अफसरों को सस्पेंड कर दिया। राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री सुरेश पुजारी ने कहा कि प्रथमदृष्टया साक्ष्य मिलने के बाद 3 पंचायत विस्तार अधिकारियों और एक राजस्व निरीक्षक को सस्पेंड कर दिया गया है। आरोपों के मुताबिक, ये 4 अधिकारी लोगों को चक्रवात आश्रय स्थलों तक पहुंचाने के लिए नियुक्त किए गए थे, जहां उन्होंने कुछ लोगों के साथ बदतमीजी की। पुजारी ने कहा कि उनके विभाग को कुछ अन्य अधिकारियों के खिलाफ भी शिकायतें मिली हैं जिनकी पुष्टि की जा रही है।

Latest India News