A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Rajat Sharma's Blog: विरोधी दलों को मोदी की चेतावनी

Rajat Sharma's Blog: विरोधी दलों को मोदी की चेतावनी

विरोधी दलों के सांसद वेल में आकर नारे लगाते रहे, तालियां बजाते रहे, मणिपुर-मणिपुर चिल्लाते रहे, पूरी ताकत लगाकर हंगामा करते रहे, लेकिन नरेंद्र मोदी एक मिनट के लिए भी विचलित नहीं हुए, अपनी बात पर अटल रहे।

Rajat Sharma, India TV- India TV Hindi Image Source : INDIA TV इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा।

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर तीन दिन से संसद के दोनों सदनों में चल रही बहस का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जवाब दिया। लोकसभा में जहां विरोधी दलों के सांसदों ने मोदी के पूरे भाषण के समय नारेबाज़ी की, वहीं राज्यसभा में मोदी के भाषण के समय विरोधी दलों ने वॉकआउट किया। लोकसभा में विरोधी दलों के सांसद वेल में आकर नारेबाजी कर रहे थे। कांग्रेस और दूसरी विरोधी पार्टियों ने मोदी को बोलने से रोकने की पूरी कोशिश की लेकिन मोदी रुके नहीं। उन्होंने शोर-शराबे के बीच अपना भाषण पूरा किया। मोदी ने कहा कि 2024 के चुनाव में कांग्रेस के लिए भी देश की जनता ने आदेश दिया है कि आप वहीं बैठिए, विपक्ष में ही बैठे रहिए, और तर्क खत्म हो जाए, तो चीखते रहिए, चिल्लाते रहिए।  मोदी ने कहा कि अब कांग्रेस का ये ड्रामा नहीं चलेगा, विपक्ष को उसी की भाषा में जवाब दिया जाएगा।  नरेन्द्र मोदी ने कहा कि न वो डरने वाले हैं, न झुकने वाले हैं, न रुकने वाले हैं,  देश की सेवा करते रहेंगे।  प्रधानमंत्री ने चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने जो-जो इल्जाम लगाए थे, एक-एक का जवाब दिया। मोदी ने एक बार भी राहुल गांधी का नाम नहीं लिया  लेकिन उन्होंने जो कहा उससे राहुल गांधी तिममिलाकर रह गए। मोदी ने कहा कि कांग्रेस के नेता देश में हर मुद्दे पर झूठा नैरेटिव फैलाने की कोशिश कर रहे हैं, पूरा इको-सिस्टम साजिश के तहत इसी काम में लगा है। मोदी ने कहा कि कांग्रेस को कुल 543 में से 99 सीटें मिली हैं,  लेकिन बालक बुद्धि वाले ऐसे आचरण कर रहे हैं, मानो  वो 99 परसेंट सीट जीते हों।  फिर भी कांग्रेस के सारे नेता बालक बुद्धि को हीरो बनाने में जुटे हैं। मोदी ने कहा कि कांग्रेस के इकोसिस्टम ने झूठा नैरेटिव फैलाने के लिए सदन का इस्तेमाल किया, इसे बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए।  प्रधानमंत्री ने कहा कि कल जिस तरह से हिंसक बताकर, पूरे हिन्दुओं को अपमानित करने की कोशिश की गई,  उससे हिंदुओं को लेकर कांग्रेस की सोच, उनकी नफरत और उनके संस्कार सामने आ गए। 

मोदी ने शोर शराबे के बीच संसद में अब तक अपना सबसे लंबा भाषण दिया  और कहा कि उन्हें इस तरह का विरोध झेलने की आदत हो गई है, दस साल का अनुभव है, अब गला भी मजबूत है और हौसले भी। मोदी ने कहा कि अब कांग्रेस के इको सिस्टम को उसी की भाषा में जवाब दिया जाएगा। मोदी ने कहा कि एक सोची समझी रणनीति के तहत कांग्रेस के इको-सिस्टम ने हिन्दू परंपरा, हिन्दू समाज और देश की संस्कृति को अपमानित करने का फैशन बना दिया है। मोदी ने भारत में अस्थिरता पैदा करने की साज़िश रचने वाले  इकोसिस्टम को चेतावनी देते हुए कहा कि ऐसी हर साजिश का जवाब अब उन्हीं की भाषा में मिलेगा। ये देश राष्ट्र विरोधी साजिशों को कभी भी स्वीकर नहीं करेगा। मोदी ने अपने भाषण के दौरान हंगामा करने वालों को कहा कि उनको ऐसे लोगों से निपटने का काफ़ी अनुभव है  और अब तो उनका गला भी मज़बूत हो गया है।  इसके बाद मोदी हिंदुओं के अपमान के मुद्दे पर आए। चूंकि  राहुल गांधी ने कहा था कि खुद को हिन्दू कहने वाले दिन भर हिंसा फैलाते हैं, नफरत फैलाते हैं, इस पर मोदी ने कहा कि कांग्रेस सोची-समझी साज़िश के तहत हिंदुओं को बार बार अपमानित कर रही है।  मोदी ने कहा कि हिंदुओं की सहनशीलता और अपनत्व की भावना के कारण ही भारत का लोकतंत्र इतना मज़बूत हुआ है लेकिन हिंदुओं पर झूठे आरोप लगाकर देश के साथ बड़ी साज़िश की जा रही है।  

मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने हिंदू आतंकवाद शब्द गढ़ा, हिन्दुओं को आतंकवादी कहा और अब हिन्दुओं को हिंसा फैलाने वाला, नफरत फैलाने वाला बताया जा रहा है, ये कोई संयोग नहीं, एक प्रयोग है। राहुल गांधी ने अपने भाषण में भगवान शिव, गुरु नानक देव ईसा मसीह और भगवान महावीर की फोटो दिखाई थी।  मोदी ने इस पर भी राहुल को निशाने पर लिया।  मोदी ने कहा कि आस्थावान लोग ईश्वर के दर्शन करते हैं,  उनका प्रदर्शन नहीं करते। मोदी ने कांग्रेस के झूठे के इकोसिस्टम का पूरा कच्चा चिट्ठी देश के सामने रख दिया। अग्निवीर योजना से लेकर MSP तक,  EVM से लेकर संविधान तक, राहुल गांधी के सारे आरोपों का जबाव दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि विपक्ष ने सेना तक को नहीं छोड़ा, सेना को लेकर झूठी बातें कहीं। चूंकि देश की सुरक्षा एक संवेदनशील मसला है, इसीलिए वो इस मुद्दे पर चुप थे। लेकिन, कांग्रेस के असत्य का जवाब देने के लिए उन्हें बोलना ही पड़ा। लोकसभा स्पीकर ने राहुल गांधी का नाम लेकर कहा कि वो अपने सांसदों को वेल में भेज रहे हैं, शोर मचाने के लिए उकसा रहे हैं, सदन की परंपरा और मर्यादा के लिहाज से ये ठीक नहीं है, लेकिन अपने सवा दो घंटे के भाषण में  मोदी ने एक बार भी राहुल गांधी का नाम नहीं लिया। लेकिन, चुन-चुनकर राहुल गांधी पर निशाना साधा।  मोदी ने कहा कि आजकल कांग्रेस का इकोसिस्टम एक बच्चे को बहलाने में जुटा है, कांग्रेस अपने बालबुद्धि नेता को खुश करने के लिए जो चाहें करे, लेकिन हकीकत तो यही है कि देश की जनता ने तीसरी बार NDA को मौका दिया है और कांग्रेस की लगातार तीसरी बार ऐतिहासिक हार हुई है। 

प्रधानमंत्री ने संसद में जो भाषण दिया, उसकी सबसे खास बात ये थी कि जितनी देर मोदी बोले, विपक्ष के सांसद लगातार हंगामा करते रहे। 2 घंटे 16 मिनट तक विरोधी दलों के सांसद वेल में आकर नारे लगाते रहे, तालियां बजाते रहे, मणिपुर-मणिपुर चिल्लाते रहे, पूरी ताकत लगाकर हंगामा करते रहे, लेकिन नरेंद्र मोदी एक मिनट के लिए भी विचलित नहीं हुए, अपनी बात पर अटल रहे। मोदी ने बिना रुके, बिना थके अपने अंदाज़ में भाषण दिया। हालांकि विरोधी दलों ने जो किया, वो संसदीय परंपराओं को अपमान था। सदन के नेता को ना बोलने देना परंपरा के विरूद्ध था। स्पीकर ने याद दिलाया कि कल राहुल गांधी 90 मिनट बोले, सत्ता पक्ष ने उनकी पूरी बात सुनी पर आज विपक्ष के लोग तय करके आए थे कि वो मोदी को बोलने नहीं देंगे। उनकी योजना थी कि वो इतना शोर मचाएंगे कि मोदी भाषण न दे सकें लेकिन मोदी ने शोर-शराबे की कोई परवाह नहीं की। देखने वालों को भी अचरज था कि वो इतने शोरशराबे के बाद भी अपनी बात बड़े आराम से कहते रहे। मोदी ने अपनी सरकार के काम गिनवाए और विरोधी दलों के प्रहार का करारा जवाब दिया। चुनाव प्रचार के दौरान बोले गए झूठ गिनवाए। मोदी ने आज कांग्रेस के इकोसिस्टम को चेतावनी दी। कहा कि ऐसे लोगों को उन्हीं की भाषा में जवाब दिया जाएगा। मोदी ने लोकसभा चुनाव में मिले जनादेश का जिक्र किया, अपनी जीत की बात की और कहा कि कांग्रेस की ये तीसरी सबसे बड़ी हार है। तीसरे चुनाव में भी कांग्रेस 100 का आंकड़ा पार नहीं कर पाई। मोदी ने आज सियासत की बात बड़ी नज़ाकत से की। उन्होंने कांग्रेस के सहयोगी दलों को समझाया कि कांग्रेस ने वहां-वहां ज़्यादा सीटें जीतीं, जहां-जहां वो दूसरे दलों के कंधों पर चढ़कर लड़ी। ये कांग्रेस के साथी दलों को संदेश था। मोदी का यह भाषण आने वाले दिनों की राजनीति का संकेत है। मोदी ने साफ-साफ कहा कि ना तो वो डरने वाले हैं, ना विरोधियों को छोड़ने वाले हैं। मोदी के तेवर भी वही थे, अंदाज़ भी वही था और आने वाले दिनों में इसकी झलक बार-बार देखने को मिलेगी। (रजत शर्मा)

देखें: ‘आज की बात, रजत शर्मा के साथ’ 02 जुलाई, 2024 का पूरा एपिसोड

 

Latest India News