A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली-NCR में बारिश से राहत नहीं, जानें सभी राज्यों में आज कैसा रहेगा मौसम का हाल

दिल्ली-NCR में बारिश से राहत नहीं, जानें सभी राज्यों में आज कैसा रहेगा मौसम का हाल

देश भर के अलग-अलग हिस्सों में हो रही बारिश से अभी भी राहत के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं राजधानी दिल्ली में भी हल्की बारिश की संभावना है।

मौसम समाचार।- India TV Hindi Image Source : PTI मौसम समाचार।

नई दिल्ली: देश भर के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। इस बीच दिल्ली-एनसीआर में भी कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है। वहीं यूपी में भी कई जिलों में बारिश दर्ज की गई है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश और पूर्वोत्तर के कई राज्यों में भी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने बारिश से राहत के आसार नहीं जताए हैं। वहीं दिल्ली के कई इलाकों में बारिश की वजह से जलभराव हो गया है, जिस वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ रहा है। ऐसे ही हालात देश भर के सभी राज्यों के हैं।  

दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट

राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को इस साल की अब तक की सबसे स्वच्छ हवा दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार दोपहर तक शहर में 'येलो अलर्ट' जारी था, जिसे अब ‘ऑरेंज अलर्ट’ कर दिया गया है। शुक्रवार को शहर के पालम में 54 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जबकि सफदरजंग स्थित प्राथमिक मौसम केंद्र में अपराह्न ढाई बजे से शाम साढ़े पांच बजे के बीच तीन घंटे में 30.9 मिमी बारिश दर्ज की गयी। इसके साथ ही राजधानी की कुल बारिश 1,000 मिमी तक पहुंच गई है और मानसून अभी भी सक्रिय है। मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि वे अपने गंतव्य के लिए रवाना होने से पहले अपने मार्ग पर यातायात की स्थिति के बारे में पता कर लें और जारी किए गए यातायात परामर्श का पालन करें। मौसम विभाग ने शनिवार को आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है। 

हिमाचल में बारिश की वजह से कई सड़कें बंद

वहीं हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में जारी बारिश के कारण कुल 31 सड़कें यातायात के लिए बंद कर दी गईं हैं। मौसम विभाग ने शिमला और सिरमौर जिलों के कुछ हिस्सों में शनिवार तक मध्यम बाढ़ के खतरे की चेतावनी जारी की है। एसईओसी ने बताया कि राज्य में बारिश से बिजली और जलापूर्ति भी प्रभावित हुई है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र (एसईओसी) के अनुसार कांगड़ा में अधिकतम 10 सड़कें, मंडी में सात, सिरमौर जिले में पांच, शिमला में चार, कुल्लू में तीन तथा किन्नौर और बिलासपुर जिलों में एक-एक सड़क बंद है।

इन राज्यों में भी बारिश की आशंका

इसके अलावा मौसम विभाग के अनुसार उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश की आशंका जताई गई है। वहीं मिजोरम, त्रिपुरा, गंगीय पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ भारी बारिश हो सकती है. वहीं यूपी, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, कोंकण और गोवा तथा तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा हरियाणा, पूर्वी गुजरात, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल, लक्षद्वीप, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और उत्तर पूर्व भारत में हल्की बारिश की आशंका है। 

यह भी पढ़ें- 

राष्ट्रभाषा या राजभाषा, क्या है हिंदी? कैसे 75 साल पहले इसपर हुआ फैसला

खुशखबरी! यात्रियों की रिकॉर्ड संख्या बढ़ने पर दिल्ली मेट्रो ने किया बड़ा ऐलान, पैसेंजर्स को होगी सुविधा

Latest India News