Railway News: अब रेलवे क्रॉसिंग पर नहीं होगा हादसा, भारतीय रेलवे तेजी से कर रहा ये काम
Railway News: रेल मंत्रालय ने आज मंगलवार को कहा कि भारतीय रेलवे ब्राड गेज नेटवर्क पर सभी मानव रहित क्रॉसिंग को हटा दिया गया है। रेलवे ने कहा कि नेटवर्क पर क्रॉसिंग को खत्म करने का कार्य मिशन मोड में किया जा रहा है।
Railway News: मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग पर अक्सर हादसों की खबरें सामने आती रहती हैं। रेलवे क्रॉसिंग पार करते समय बिना फाटक वाले क्रॉसिंग पर वाहनों की टक्कर ट्रेन से हो जाया करती है। सरकार ने इस तरफ ध्यान देते हुए मानव रहित क्रॉसिंग को समाप्त करने का काम तेज किया है। रेल मंत्रालय ने आज मंगलवार को कहा कि भारतीय रेलवे ब्राड गेज नेटवर्क पर सभी मानव रहित क्रॉसिंग को हटा दिया गया है। रेलवे ने कहा कि नेटवर्क पर क्रॉसिंग को खत्म करने का कार्य मिशन मोड में किया जा रहा है।
मानव रहित क्रॉसिंग को हटाने की स्पीड पर आंकड़ा
रेल मंत्रालय के मुताबिक, मानव रहित क्रॉसिंग को हटाने की स्पीड 2009-14 के दौरान प्रति वर्ष औसतन 1,137 थी, जबकि 2014-19 के दौरान बढ़कर प्रति वर्ष 1,884 हो गई। वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान 1000 के लक्ष्य के मुकाबले अगस्त 2022 के अंत तक अब तक 216 मानवयुक्त क्रॉसिंग को समाप्त कर दिया गया है, जो वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान प्राप्त प्रगति की तुलना में 10 प्रतिशत ज्यादा है। मंत्रालय के बयान में आगे कहा गया है कि 2014-22 के दौरान मानवयुक्त क्रॉसिंग को बंद करना प्रति वर्ष 676 रहा है, जबकि 2009-14 की अवधि के दौरान प्रति वर्ष 199 किया गया था।
मानवयुक्त क्रॉसिंग के उन्मूलन के कार्य में तेजी लाने के उद्देश्य से विभिन्न उपायों जैसे कि सड़क के ऊपर या नीचे पुलों (ROB/RUB) द्वारा 100 प्रतिशत उन्मूलन कार्य के लिए नीति में बदलाव और रेलवे के संचालन में सुधार के लिए प्राथमिकताएं तय करना (विशेषकर गोल्डन) चतुर्भुज/डायगनल रूट और 160 किमी प्रति घंटे पहचाने गए रूट) चलाए जा रहे हैं।
आवंटन को बढ़ाकर 6,500 करोड़ कर दिया गया है
गौरतलब है कि जहां ROB या RUB के निर्माण कार्य की लागत अब तक रेलवे और संबंधित राज्य सरकार की ओर से समान रूप से शेयर की जा रही थी, वित्त पोषण प्रतिमान में हाल के परिवर्तनों ने किसी भी पार्टी को अपनी आवश्यकता के आधार पर निर्माण की पूरी लागत वहन करने की अनुमति दी है। बयान में कहा गया है कि काम को गति देने के लिए पिछले वित्त वर्ष 2021-22 (44 प्रतिशत की बढ़ोतरी) के 4,500 करोड़ रुपये के मुकाबले राशि आवंटन को बढ़ाकर 6,500 करोड़ रुपये कर दिया गया है।
क्रॉसिंग के स्थान पर सड़क के ऊपर या नीचे पुलों का निर्माण
इसमें आगे कहा गया है कि क्रॉसिंग के उन्मूलन के हिस्से के रूप में क्रॉसिंग के स्थान पर सड़क के ऊपर या नीचे पुलों का निर्माण किया जा रहा है। 2014-22 की अवधि के दौरान आरओबी/आरयूबी के निर्माण की प्रगति 1,225 प्रति वर्ष है, जो 2009-14 के दौरान प्रति वर्ष 763 की तुलना में 61 प्रतिशत अधिक है। चालू वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान अगस्त-2022 तक 250 आरओबी/आरयूबी का निर्माण किया गया है, जो इसी अवधि के लिए वित्त वर्ष 2021-22 की तुलना में 5 प्रतिशत अधिक है।