A
Hindi News भारत राष्ट्रीय यूपी के लखनऊ में हसन नसरल्लाह की मौत पर विरोध में प्रदर्शन, 'कैंडल मार्च' भी निकाला

यूपी के लखनऊ में हसन नसरल्लाह की मौत पर विरोध में प्रदर्शन, 'कैंडल मार्च' भी निकाला

इजरायल द्वारा लेबनान में किए गए एयरस्ट्राइक में हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह की मौत हो गई है। इसे लेकर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सैकड़ों लोगों ने प्रदर्शन किया है।

protest against killing of Hassan Nasrallah- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA हसन नसरल्लाह की मौत के खिलाफ प्रदर्शन।

इजरायल की सेना ने लेबनान के सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह को मार गिराया है। बता दें कि अमेरिका, इजरायल समेत कई देश हिजबुल्लाह को आतंकी संगठन मानते हैं। हसन नसरुल्लाह की मौत के कारण मध्य पूर्व में और ज्यादा तनाव फैल गया है। नसरुल्लाह की मौत को लेकर लेबनान समेत कई देशों में प्रदर्शन हो रहे हैं। वहीं, अब भारत के भी कई राज्यों में इस घटना को लेकर प्रदर्शन होते दिखाई दे रहे हैं। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी बड़ी संख्या में लोगों ने नसरल्लाह की मौत के विरोध में प्रदर्शन किया है।

सैकड़ों लोगों ने किया प्रदर्शन

लखनऊ के पुराने शहर इलाके में सैकड़ों लोगों ने हसन नसरल्लाह की मौत के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया है। लोगों की भीड़ ने अमेरिका और इजरायल के खिलाफ नारेबाजी भी की है। दरअसल, इस पूरे प्रदर्शन का नेतृत्व शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जव्वाद ने किया था। कल्बे जव्वाद ने इसके साथ ही नसरल्लाह की मौत को लेकर रविवार से तीन दिवसीय शोक का आह्वान भी किया है।

भारत सरकार से की ये अपील

कल्बे जव्वाद के नेतृत्व में हुए प्रदर्शन में लोगों से नसरल्लाह की मौत के विरोध में अपने घरों में काले झंडे फहराने को और दुकानों को बंद करने को कहा गया है। इसके साथ ही ज्यादा से ज्यादा  जगहों पर विरोध प्रदर्शन और शोकसभाएं आयोजित करने की अपील भी की गयी है। साथ ही सआदतगंज के रुस्तम नगर स्थित दरगाह में भी प्रदर्शन हुआ और भारत सरकार से इस घटना के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में आवाज उठाने की अपील की गई है।

कैंडल मार्च भी निकाला गया

यूपी की राजधानी लखनऊ में हसन नसरल्लाह की मौत के विरोध में छोटे इमामबाड़ा से बड़े इमामबाड़ा तक कैंडल मार्च भी निकाला गया है। प्रदर्शन में जुटे लोगों ने अपने हाथों में काले झंडे, नसरल्लाह की तस्वीर और मशाल लेकर प्रदर्शन किया। इसके साथ ही लोगों ने इजरायल और अमेरिका के खिलाफ नारेबाजी भी की। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- Explainer: इजरायल-लेबनान जंग में नसरल्लाह के मारे जाने पर कश्मीर में क्यों हो रहा प्रोटेस्ट?

हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत पर मातम में डूबे श्रीनगर के एमपी रुहुल्ला मेंहदी, चुनाव प्रचार रोका

 

Latest India News