A
Hindi News भारत राष्ट्रीय CM से लेकर PM पद तक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूं याद किया 23 साल का सफर

CM से लेकर PM पद तक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूं याद किया 23 साल का सफर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज संवैधानिक पद पर रहते हुए जनसेना के 23 साल पूरे कर लिए हैं। इस मौके पर उन्होंने अपनी 23 साल की जर्नी को याद करते हुए सिलसिलेवार कई ट्वीट किए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- India TV Hindi Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम आज एक और बड़ी उपलब्धि दर्ज हो गई है। आज उन्होंने संवैधानिक पद पर रहते हुए जनसेना के 23 साल पूरे कर लिए। 7 अक्टूबर 2001 में गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार ग्रहण किया था। 13 साल तक सफलतापूर्वक सीएम पद संभालने के बाद 10 साल से ज्यादा समय से देश के प्रधानमंत्री के रूप में बागडोर संभाल रहे हैं। प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी का तीसरा कार्यकाल है। जनसेवा के 23 साल का सफर पूरा करने पर पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर सिलसिलेवार कई ट्वीट किए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'एक्स' पर लिखा, "सरकार के मुखिया के रूप में मेरे 23 साल पूरे होने पर अपना आशीर्वाद और शुभकामनाएं भेजने वाले सभी लोगों का हृदय से आभार। 7 अक्टूबर, 2001 को मैंने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में सेवा करने की जिम्मेदारी संभाली। मेरे जैसे विनम्र कार्यकर्ता को राज्य प्रशासन का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी सौंपना मेरी पार्टी की महानता थी।" उन्होंने आगे लिखा, "जब मैंने मुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभाला, तो गुजरात कई चुनौतियों का सामना कर रहा था- 2001 कच्छ भूकंप, उससे पहले एक सुपर चक्रवात, एक भीषण सूखे, और और कांग्रेस के कई दशकों के लूट, सांप्रदायिकता और जातिवाद जैसे कुशासन की विरासत। जन शक्ति की शक्ति से हमने गुजरात का पुनर्निर्माण किया और इसे कृषि जैसे क्षेत्र में भी प्रगति की नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया, जिसके लिए राज्य पारंपरिक रूप से नहीं जाना जाता था।"

"30 वर्षों में पहली बार किसी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिला"

पीएम मोदी ने कहा, "मुख्यमंत्री के रूप में मेरे 13 वर्षों के दौरान गुजरात 'सबका साथ, सबका विकास' का एक चमकदार उदाहरण बनकर उभरा, जिससे समाज के सभी वर्गों के लिए समृद्धि सुनिश्चित हुई। 2014 में भारत के लोगों ने मेरी पार्टी को रिकॉर्ड जनादेश दिया, जिससे मैं प्रधानमंत्री के रूप में सेवा करने में सक्षम हुआ। यह एक ऐतिहासिक क्षण था, क्योंकि 30 वर्षों में पहली बार किसी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिला।" पीएम ने कहा, "पिछले एक दशक में हम अपने देश के सामने मौजूद कई चुनौतियों का समाधान करने में सक्षम हुए हैं। 25 करोड़ से अधिक लोग गरीबी के चंगुल से मुक्त हुए हैं। भारत 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है और इससे विशेष रूप से हमारे MSMEs, स्टार्टअप सेक्टर और अन्य को मदद मिली है। हमारे मेहनती किसानों, नारी शक्ति, युवा शक्ति और गरीबों के साथ-साथ समाज के वंचित वर्गों के लिए समृद्धि के नए रास्ते खुले हैं।"

"हमारे देश को अत्यंत आशावाद के साथ देखा जा रहा है"

उन्होंने कहा, "भारत की विकासात्मक प्रगति ने यह सुनिश्चित किया है कि हमारे देश को विश्व स्तर पर अत्यंत आशावाद के साथ देखा जा रहा है। दुनिया हमारे साथ जुड़ने, हमारे लोगों में निवेश करने और हमारी सफलता का हिस्सा बनने के लिए उत्सुक है। साथ ही भारत वैश्विक चुनौतियों पर काबू पाने के लिए बड़े पैमाने पर काम कर रहा है, चाहे वह जलवायु परिवर्तन हो, स्वास्थ्य देखभाल में सुधार हो, एसडीजी को साकार करना हो और भी बहुत कुछ।" प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "पिछले कुछ वर्षों में बहुत कुछ हासिल किया गया है, लेकिन अभी भी बहुत कुछ किया जाना बाकी है। इन 23 वर्षों में मिली सीख ने हमें अग्रणी पहल करने में सक्षम बनाया, जिसने राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर प्रभाव डाला है। मैं अपने साथी भारतीयों को विश्वास दिलाता हूं कि मैं लोगों की सेवा में और भी अधिक जोश के साथ अथक प्रयास करता रहूंगा। मैं तब तक आराम नहीं करूंगा जब तक कि विकसित भारत का हमारा सामूहिक लक्ष्य पूरा नहीं हो जाता।"

ये भी पढ़ें-

"न टायर्ड हूं, न रिटायर्ड", हरियाणा चुनाव के नतीजे आने से पहले भूपेंद्र हुड्डा ने CM पद के लिए ठोकी दावेदारी, दिल्ली में जमाया डेरा

CM पद की दावेदारी पर अब कुमारी शैलजा की आई प्रतिक्रिया, बोलीं- दावा चाहे कोई करे...

Latest India News