A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पोलैंड और यूक्रेन की यात्रा से वापस लौटे पीएम मोदी, द्विपक्षीय मुद्दों पर हुई अहम बातचीत

पोलैंड और यूक्रेन की यात्रा से वापस लौटे पीएम मोदी, द्विपक्षीय मुद्दों पर हुई अहम बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पोलैंड और यूक्रेन की यात्रा पूरी कर वापस नई दिल्ली लौट आए हैं। पीएम मोदी पोलैंड की यात्रा पूरी करने के बाद यूक्रेन गए थे। यूक्रेन में उन्होंने राष्ट्रपति जेलेंस्की से द्विपक्षीय मुद्दों पर बात की।

पीएम मोदी - India TV Hindi Image Source : ANI पीएम मोदी

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पोलैंड और यूक्रेन की यात्रा पूरी कर वापस नई दिल्ली लौट आए हैं। पीएम मोदी के इस दौरे में पोलैंड और यूक्रेन के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर अहम बातचीत हुई। लंबे समय से रूस और यूक्रेन में जारी युद्ध को खत्म करने की उम्मीद भी जगी है। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि भारत इस युद्ध को खत्म करने में अहम भूमिका निभा सकता है।

पीएम मोदी शुक्रवार को यूक्रेन की सात घंटे की यात्रा के बाद कीव से रवाना हुए। इस दौरान उन्होंने राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ ‘‘सार्थक वार्ता’’ की और रूस के साथ जारी युद्ध को समाप्त करने में व्यक्तिगत रूप से योगदान देने का आश्वासन दिया। 

यूक्रेन की मेरी यात्रा ऐतिहासिक रही-पीएम मोदी

कई बैठकों में हिस्सा लेने के बाद पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘यूक्रेन की मेरी यात्रा ऐतिहासिक रही। मैं भारत-यूक्रेन मित्रता को और गहरा करने के उद्देश्य से इस महान देश में आया हूं। राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ मेरी सार्थक बातचीत हुई। भारत का दृढ़ विश्वास है कि शांति हमेशा बनी रहनी चाहिए। मैं यूक्रेन की सरकार और लोगों को उनके आतिथ्य के लिए धन्यवाद देता हूं।’’

पीएम मोदी ने कीव में राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ व्यापक वार्ता की और यूक्रेन तथा रूस के बीच जारी संघर्ष का समाधान निकालने के लिए एक-दूसरे से बातचीत की जरूरत पर बल दिया और कहा कि भारत, शांति के हर प्रयास में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए तैयार है। रूस ने 24 फरवरी, 2022 को यूक्रेन पर हमला किया था। तब से लेकर अभी तक दोनों देशों के बीच युद्ध जारी है। प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार सुबह एक विशेष ट्रेन से कीव पहुंचे थे।

 

Latest India News