A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पीएम नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय ग्रीन हाईड्रोजन सम्मेलन को किया संबोधित, बोले- परिवर्तन से गुजर रही दुनिया

पीएम नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय ग्रीन हाईड्रोजन सम्मेलन को किया संबोधित, बोले- परिवर्तन से गुजर रही दुनिया

पीएम नरेंद मोदी ने आज दिल्ली में ग्रीन हाइड्रोजन पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हमने पेरिस समझौते के लक्षय 2030 को 9 साल पहले ही पूरा कर लिया है। हम इन उपलब्धियों पर आराम नहीं कर रहे हैं।

Prime Minister Narendra Modi addresses the International Conference on Green Hydrogen- India TV Hindi Image Source : ANI पीएम मोदी का ग्रीन हाईड्रोजन पर संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली में ग्रीन हाइड्रोजन पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित किया। पीएम मोदी ने इस दौरान कहा, "दुनिया एक महत्वपूर्ण परिवर्तन से गुजर रही है। यह अहसास बहुत बड़ा है कि जलवायु परिवर्तन केवल भविष्य की बात नहीं है। जलवायु परिवर्तन का असर अभी और यहीं महसूस किया जा रहा है।" पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि कार्रवाई का समय भी यहीं और अभी है। ऊर्जा संक्रमण और स्थिरता वैश्विक नीतिगत चर्चा का केंद्र बन गए हैं। भारत एक स्वच्छ और हरित ग्रह बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। हम हरित ऊर्जा पर अपनी पेरिस प्रतिबद्धताओं को पूरा करने वाले G20 देशों में सबसे पहले थे। ये प्रतिबद्धताएं 2030 के लक्ष्य से नौ साल पहले पूरी हो गईं। भारत ने पिछले दस वर्षों में गैर-जीवाश्म ईंधन क्षमता में लगभग 300% की वृद्धि की है। इसी अवधि में हमारी सौर ऊर्जा क्षमता में 3,000% से अधिक की वृद्धि हुई है। लेकिन, हम इन उपलब्धियों पर आराम नहीं कर रहे हैं। 

ग्रीन हाईड्रोजन पर पीएम मोदी का संबोधन

पीएम मोदी ने कहा, "हम मौजूदा समाधानों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हम नए और अभिनव क्षेत्रों पर भी विचार कर रहे हैं। यहीं पर ग्रीन हाइड्रोजन तस्वीर में आता है। ग्रीन हाइड्रोजन दुनिया के ऊर्जा परिदृश्य में एक आशाजनक अतिरिक्त के रूप में उभर रहा है। यह उन उद्योगों को डीकार्बोनाइज़ करने में मदद कर सकता है जिन्हें विद्युतीकृत करना मुश्किल है। रिफाइनरियां, उर्वरक, इस्पात, भारी शुल्क वाले परिवहन और ऐसे कई क्षेत्र लाभान्वित होंगे। ग्रीन हाइड्रोजन अधिशेष अक्षय ऊर्जा के भंडारण समाधान के रूप में भी काम कर सकता है। भारत ने 2023 में पहले ही राष्ट्रीय ग्रीन हाइड्रोजन मिशन शुरू कर दिया है। हम भारत को ग्रीन हाइड्रोजन के उत्पादन, उपयोग और निर्यात के लिए एक वैश्विक केंद्र बनाना चाहते हैं।" 

उद्योग और शिक्षा जगत के बीच बनाई जा रही साझेदारी

पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रीन हाइड्रोजन मिशन नवाचार, बुनियादी ढांचे, उद्योग और निवेश को बढ़ावा दे रहा है। हम अत्याधुनिक अनुसंधान और विकास में निवेश कर रहे हैं। उद्योग और शिक्षा जगत के बीच साझेदारी बनाई जा रही है। इस क्षेत्र में काम करने वाले स्टार्टअप और उद्यमियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। ग्रीन जॉब इकोसिस्टम के विकसित होने की भी काफी संभावना है। इसे सक्षम करने के लिए, हम इस क्षेत्र में अपने युवाओं के लिए कौशल विकास पर भी काम कर रहे हैं। जलवायु परिवर्तन और ऊर्जा संक्रमण वैश्विक चिंताएं हैं। हमारे जवाब भी वैश्विक होने चाहिए। डीकार्बोनाइजेशन पर ग्रीन हाइड्रोजन के प्रभाव को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी महत्वपूर्ण है। उत्पादन को बढ़ाना, लागत को कम करना और बुनियादी ढाँचे का निर्माण सहयोग के माध्यम से तेजी से हो सकता है।"

Latest India News