A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भगोड़े नीरव मोदी पर ED का बड़ा एक्शन, करोड़ों रुपये की संपत्ति और बैंक बैलेंस जब्त

भगोड़े नीरव मोदी पर ED का बड़ा एक्शन, करोड़ों रुपये की संपत्ति और बैंक बैलेंस जब्त

भगोड़े नीरव मोदी के खिलाफ ये कार्रवाई पीएनबी बैंक घोटाले के मामले में हुई है। अब तक ईडी नीरव मोदी और उससे जुड़ी 2596 करोड़ रुपये की चल अचल संपत्ति को अटैच कर चुकी है।

नीरव मोदी का ज्वेलरी...- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO नीरव मोदी का ज्वेलरी शोरूम (प्रतीकात्मक तस्वीर)

भारतीय बैंकों को हजारों करोड़ रुपये का चूना लगाने वाला भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी को बड़ा झटका लगा है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने नीरव मोदी की 29 करोड़ 75 लाख रुपये की अचल संपत्ति और बैंक बैलेंस को जब्त किया है। ये कार्रवाई भगोड़े नीरव मोदी के खिलाफ पीएनबी बैंक घोटाले के मामले में हुई है। 6498 करोड़ रुपये के इस बैंक फ्रॉड मामले में ईडी ने सीबीआई की एफआईआर पर अपनी जांच शुरू की थी। जांच के दौरान ईडी को नीरव मोदी और उसकी ग्रुप ऑफ कंपनी की जमीन, बैंक अकाउंट का पता चला था।

ED अब तक 2596 करोड़ रुपये की संपत्ति कर चुकी अटैच

इन संपत्तियों को धनशोधन निवारण अधिनियम (PMLA), 2022 के तहत अस्थायी रूप से जब्त किया गया है। पीएमएलए जांच के दौरान ईडी ने पहले नीरव मोदी और उसके सहयोगियों की भारत और विदेशों में करीब 2596 करोड़ की चल और अचल संपत्तियों को जब्त किया था।

ब्रिटेन की जेल में बंद है नीरव मोदी

इस साल की शुरुआत में, नीरव मोदी ने यूके कोर्ट में जमानत के लिए आवेदन किया था और यूके कोर्ट ने सातवीं बार उसकी जमानत खारिज कर दी थी। नीरव मोदी द्वारा जमानत आदेश के खिलाफ यूके उच्च न्यायालय के समक्ष अपील दायर की गई थी, जिसे बाद में वापस ले लिया गया था। फिलहाल वह ब्रिटेन की जेल में बंद है और आगे की जांच जारी है।

मिली जानकारी के अनुसार भारत सरकार की ओर से यह कोशिश की जा रही है कि नीरव मोदी को भारत प्रर्त्यपण किया जाए, ताकि घोटालों के लिए उसके खिलाफ भारतीय कानून के अनुसार कानूनी कार्रवाई की जा सके। इस मामले में भारत सरकार ने ब्रिटेन सरकार से प्रर्त्यपण के लिए अपील भी की थी।

Latest India News