A
Hindi News भारत राष्ट्रीय जम्मू कश्मीर की यात्रा पर पीएम मोदी ने पहना था "फिरन", कश्मीरी किसान ने दिया था तोहफा

जम्मू कश्मीर की यात्रा पर पीएम मोदी ने पहना था "फिरन", कश्मीरी किसान ने दिया था तोहफा

जम्मू-कश्मीर की अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने जो फिरन पहना था, उसे एक कश्मीरी किसान ने पीएम मोदी को गिफ्ट किया था। बता दें कि फिरन एक तरह का कश्मीरी पारंपरिक पोशाक होता है, जिसे बीते दिनों पीएम मोदी ने अपनी रैली में पहना था।

PM Narendra Modi wore a pheran during his visit to Jammu and Kashmir which was gifted by a Kashmiri - India TV Hindi Image Source : PTI कश्मीरी किसान ने दिया पीएम मोदी को तोहफा

आज कश्मीर की अपनी यात्रा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पहने गए फिरन की कहानी दिल छू लेने वाली है। दरअसल फिरन एक तरीके का पोशाक होता है जिसे कपड़ों को ऊपर एक जैकेट की तरह पहना जाता है जो ठंड से बचाता है जो घुटने तक लंबा होता है। इस फिरन की कहानी दिलचस्प है, जिसे एक कश्मीरी किसान इरशाद ने उपहार स्वरूप पीएम नरेंद्र मोदी को दिया था। अनंतनाग के एक खेतिहर मजदूर इरशाद हुसैन नाइकू ने साल 2013 में पीएम मोदी से मिलने का सपना देखा था। अपनी आर्थिक तंगी के बावजूद, कश्मीरी किसान ने पीएम मोदी के लिए एक उपहार खरीदने के लिए पैसे बचाने शुरू किए। कुछ सालों की बचत के बाद उन्होंने अलग-अलग चीजों के बारे में सोचा, जिन्हें वह पीएम को भेंट कर सकते थे। अंत में उन्होंने प्रधानमंत्री के लिए पारंपरिक पोशाक "फिरन" बनाने का फैसला किया। 

पीएम मोदी के लिए बनवाया "फिरन"

इसके बाद उन्होंने सावधानी से कपड़ा चुना, लेकिन दुविधा में पड़ गए, क्योंकि उन्हें पीएम मोदी के शरीर का नाप नहीं पता था। उन्हें नहीं पता था कि प्रधानमंत्री किस साइज के कपड़े पहनते हैं। फिर उन्हें लगा कि उनके पिता का शरीर प्रधानमंत्री से काफी मिलता-जुलता है। इसलिए वे अपने पिता को नाप के लिए दर्जी के पास ले गए औऱ बताया कि वे इसे कैसे बनवाना चाहते हैं। जब कपड़ा तैयार हो गया, तो उन्होंने इसे देने के लिए अनंतनाग से दिल्ली की यात्रा शुरू की। इसके बाद वह प्रधानमंत्री आवास के गेट पर पहुंच गए। सुरक्षा व्यवस्था वहां ऐसी थी कि वह अंदर नहीं जा सकते थे। इसलिए उन्होंने कश्मीर वापस लौटने और कूरियर से कपड़े को भेजने का फैसला किया। 

पीएमओ से आया फोन

कुछ दिनों बाद, उन्हें एक अप्रत्याशित कॉल आया। फोन पर व्यक्ति ने पूछा, "आप प्रधानमंत्री के आवास पर आए थे, है ना? इरशाद ने उपहार भेजा था, जिसमें उनका पूरा पता और फोन नंबर वाला एक पत्र संलग्न था। दरअसल ये कॉल प्रधानमंत्री कार्यालय से थी। प्रधानमंत्री कार्यालय के अधिकारी ने उनसे विस्तृत जानकारी ली और बताया, प्रधानमंत्री ने आज वह उपहार पहना है जो आपने उन्हें भेजा था। वह इस समय कश्मीर में हैं और श्रीनगर में रैली को संबोधित कर रहे हैं, जिसमें उन्होंने आपका भेजा हुआ फिरन पहना हुआ है। इरशाद को जब यह फोन आया तो वह अपने खेतों में थे और उन्हें यकीन नहीं हुआ। प्रधानमंत्री ने उनका भेजा हुआ उपहार पहना हुआ था। वह बहुत खुश हुए और अपने घर गए और एक मित्र से ऑनलाइन कार्यक्रम की जानकारी मांगी।

Latest India News