A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पीएम मोदी ने बच्चों के साथ लगाई झाड़ू, कहा- 'स्वच्छ भारत मिशन जितना सफल होगा, उतना देश चमकेगा'

पीएम मोदी ने बच्चों के साथ लगाई झाड़ू, कहा- 'स्वच्छ भारत मिशन जितना सफल होगा, उतना देश चमकेगा'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज से एक हजार साल बाद भी जब 21वीं सदी के भारत का अध्ययन होगा, तो उसमें स्वच्छ भारत अभियान को जरूर याद किया जाएगा। स्वच्छ भारत मिशन इस सदी में दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे सफल जनभागीदारी वाला, जन नेतृत्व वाला जन आंदोलन है।

पीएम मोदी ने बच्चों के साथ लगाई झाड़ू - India TV Hindi Image Source : PTI पीएम मोदी ने बच्चों के साथ लगाई झाड़ू

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छता आभियान में हिस्सा लिया। उन्होंने दिल्ली में स्कूली बच्चों के साथ झाड़ू लगाई। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने लोगों से स्वच्छता आभियान में शिरकत करने की अपील की। उन्होंने कहा कि मेरा आप सभी से आग्रह है कि आज आप भी अपने आसपास स्वच्छता से जुड़ी मुहिम का हिस्सा जरूर बनें। आपकी इस पहल से 'स्वच्छ भारत' की भावना और मजबूत होगी। 

'स्वच्छता ही सेवा 2024' कार्यक्रम को पीएम ने किया संबोधित

'स्वच्छता ही सेवा 2024' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जिस भारत का सपना गांधी जी और देश की महान विभूतियों ने देखा था, वो सपना हम सब मिलकर पूरा करें। आज का दिन हमें ये प्रेरणा देता है। आज 2 अक्टूबर के दिन मैं कर्तव्यबोध से भी भरा हुआ हूं और उतना ही भावुक भी हूं। आज स्वच्छ भारत मिशन की यात्रा 10 साल के मुकाम पर पहुंच चुकी है।

Image Source : ptiपीएम मोदी ने बच्चों के साथ लगाई झाड़ू

28 करोड़ से ज्यादा लोगों ने 'स्वच्छता ही सेवा' कार्यक्रमों में लिया हिस्सा

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बीते पखवाड़े में देश भर में करोड़ों लोगों ने 'स्वच्छता ही सेवा' कार्यक्रमों में हिस्सा लिया है। मुझे जानकारी दी गई है कि 'सेवा पखवाड़ा' के 15 दिनों में देशभर में 27 लाख से ज्यादा कार्यक्रम हुए। जिनमें 28 करोड़ से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया। निरंतर प्रयास करके ही हम अपने भारत को स्वच्छ बना सकते हैं। मैं प्रत्येक भारतीय का आभार व्यक्त करता हूं।

Image Source : ptiपीएम मोदी ने बच्चों के साथ लगाई झाड़ू

पीएम मोदी ने जनता को दिया ये संदेश

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इस महत्वपूर्ण पड़ाव पर आज स्वच्छता से जुड़े करीब 10 हजार करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स की भी शुरुआत हुई है। मिशन अमृत के तहत देश के अनेक शहरों में वॉटर और सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाए जाएंगे। नमामि गंगे से जुड़ा काम हो या फिर कचरे से बायोगैस पैदा करने वाले गोबरधन प्लांट, ये काम स्वच्छ भारत मिशन को एक नई ऊंचाई पर ले जाएगा। स्वच्छ भारत मिशन जितना सफल होगा, उतना ही हमारा देश ज्यादा चमकेगा। स्वच्छता मिशन में शामिल होने वाले स्वच्छता कार्यकर्ताओं, धर्म गुरुओं, एथलीटों, मशहूर हस्तियों, गैर सरकारी संगठनों समेत सभी लोगों की पीएम मोदी ने जमकर तारीफ की।

 

Latest India News