A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कौन हैं नोएल टाटा, रतन टाटा के निधन के बाद पीएम मोदी ने इनसे क्या बात की

कौन हैं नोएल टाटा, रतन टाटा के निधन के बाद पीएम मोदी ने इनसे क्या बात की

रतन टाटा के निधन के बाद नोएल टाटा को उनका उत्तराधिकारी माना जा रहा है। पीएम मोदी ने भी नोएल टाटा से बात कर रतन टाटा के निधन पर दुख जाहिर किया।

Noel tata PM modi- India TV Hindi Image Source : PTI नोएल टाटा (बाएं) और रतन टाटा (दाएं)

दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा के निधन के बाद पीएम मोदी ने नोएल टाटा से बात की और दुख जाहिर किया। टाटा समूह के मानद चेयरमैन रतन टाटा के भाई नोएल टाटा आयरलैंड के बिजनेसमैन हैं। नोएला टाटा और रतन टाटा रिश्ते में भाई हैं। हालांकि, दोनों की मां अलग हैं। रतन टाटा ने शादी नहीं की थी और उनकी कोई संतान नहीं है। ऐसे में नोएल टाटा को रतन टाटा का उत्तराधिकारी भी माना जा रहा है। अगर नोएल टाटा को रतन टाटा का उत्तराधिकारी स्वीकार किया जाता है तो उन्हें लगभग 3800 करोड़ रुपये की संपत्ति मिलेगी।

रतन टाटा के पिता नवल होर्मुसजी टाटा ने दो शादियां की थीं। उनकी पहली शादी सूनी टाटा से हुई थी। सूनी और नवल के बड़े बेटे नवल टाटा हैं, जबकि दूसरे बेटे जिम्मी टाटा है। इसके बाद उन्होंने सिमोन से शादी की। सिमोन और नवल टाटा के बेटे का नाम नोएल टाटा है, जिन्हें रतन टाटा का अगला उत्तराधिकारी माना जा रहा है।

नोएल टाटा के बच्चे क्या करते हैं

नोएल टाटा के तीन बच्चे हैं, जो टाटा समूह में अलग-अलग जिम्मेदारियां निभा रहे हैं। 32 वर्षीय नेविल टाटा अपने पारिवारिक व्यवसाय में सक्रिय रूप से शामिल हैं। उनकी शादी मानसी किर्लोस्कर से हुई है, जो टोयोटा किर्लोस्कर समूह से हैं। नेविल ट्रेंट लिमिटेड के तहत एक प्रसिद्ध हाइपरमार्केट चेन स्टार बाजार का नेतृत्व करते हैं, जो टाटा समूह में भविष्य के नेता के रूप में उनकी क्षमता को उजागर करता है। 34 वर्षीय माया टाटा, बेयस बिजनेस स्कूल और यूनिवर्सिटी ऑफ वारविक से डिग्री प्राप्त कर चुकी हैं। उन्होंने टाटा ऑपर्च्युनिटीज फंड और टाटा डिजिटल में महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है। उन्होंने टाटा न्यू ऐप को लॉन्च करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 39 साल की लिया टाटा, टाटा ग्रुप के हॉस्पिटैलिटी सेक्टर को देख रही हैं। वे ताज होटल्स रिसॉर्ट्स एंड पैलेसेस को संभाल रही हैं। वे इंडियन होटल कंपनी की भी देखरेख करती हैं।

Latest India News