A
Hindi News भारत राष्ट्रीय जम्मू-कश्मीर की जनता 10 साल बाद कर रही मतदान, PM मोदी ने की खास अपील

जम्मू-कश्मीर की जनता 10 साल बाद कर रही मतदान, PM मोदी ने की खास अपील

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग शुरू हो गई है। पीएम मोदी ने कहा कि मैं खासकर युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आह्वान करता हूं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- India TV Hindi Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा का चुनाव हो रहा है। पहले चरण के चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। आज 24 सीटों पर मतदान होगा। वोटिंग शुरू होने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता से अपील की है। उन्होंने सोशल मीडिया 'एक्स' पर कहा, जैसे ही जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव का पहला चरण शुरू हो रहा है, मैं उन सभी निर्वाचन क्षेत्रों में जहां आज मतदान हो रहा है, बड़ी संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के त्योहार को मजबूत करने का आग्रह करता हूं। मैं खासकर युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आह्वान करता हूं।

दांव पर 219 प्रत्याशियों की किस्मत 

जम्मू-कश्मीर में बीजेपी, पीडीपी, नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के अलावा छोटी-छोटी पार्टियों ने भी अपने प्रत्याशी उतारे हैं। पहले चरण में 219 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। सबसे ज्यादा उम्मीदवार पुलवामा जिले की पंपोर सीट पर हैं, जहां कैंडिडेट्स की संख्या 14 है। पहले चरण के लिए कुल 279 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन भरा था। बाद में 60 लोगों ने नाम वापस ले लिए और अब 219 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

इन सीटों पर हो रहा है मतदान

पहले चरण में जिन सीटों पर मतदान होने जा रहा है उनमें- पंपोर, त्राल, पुलवामा, राजपोरा, जैनापोरा, शोपियां, डीएच पोरा, कुलगाम, देवसर, दोरू, कोकेरनाग (एसटी), अनंतनाग पश्चिम, अनंतनाग, श्रीगुफवारा-बिजबेहरा, शांगस-अनंतनाग पूर्व, पहलगाम, इंदरवाल, किश्तवाड़, पैडर-नागसेनी, भद्रवाह, डोडा, डोडा पश्चिम, रामबन और बनिहाल शामिल हैं।

इस फेज में बिजबेहरा सीट पर भी चुनाव

पहले चरण में 219 प्रत्याशियों में 9 महिलाएं और 92 निर्दलीय उम्मीदवार हैं। इस फेज में मुफ्ती परिवार का गढ़ रही बिजबेहरा सीट भी है। यहां से पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा पहली बार चुनाव लड़ रही हैं। महबूबा और उनके पिता मुफ्ती मोहम्मद सईद मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

ये भी पढ़ें-

J&K Assembly Elections Phase 1 Live: जम्मू कश्मीर के 7 जिलों में वोटिंग आज, 24 सीटों पर प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला

जम्मू-कश्मीर के राजौरी में बड़ा हादसा, सेना का वाहन गहरी खाई में गिरा, चार जवान घायल

Latest India News