A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पीएम मोदी का वायनाड दौरा आज, लैंडस्लाइड प्रभावित इलाकों का करेंगे हवाई सर्वे, पीड़ितों से भी मिलेंगे

पीएम मोदी का वायनाड दौरा आज, लैंडस्लाइड प्रभावित इलाकों का करेंगे हवाई सर्वे, पीड़ितों से भी मिलेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज केरल के वायनाड में लैंडस्लाइड से प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे। इस दौरान वे पीड़ित परिवारों से भी मुलाकात करनेवाले हैं।

pm modi, Wayanad- India TV Hindi Image Source : FILE पीएम मोदी का वायनाड दौरा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज केरल के वायनाड में लैंडस्लाइड प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे कर हालात का जायजा लेंगे। वे राहत शिविरों में जाकर प्रभावित लोगों से मुलाकात करने के साथ ही अस्पतालों में घायलों और पीड़ितों के परिवार से भी मुलाकात करेंगे।

पीएम मोदी सुबह 11 बजे कन्नूर पहुंचेंगे और फिर फिर वायनाड में लैंडस्लाइड प्रभावित क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। दोपहर करीब 12 बजकर 15 मिनट पर पीएम लैंडस्लाइड प्रभावित क्षेत्र का दौरा करेंगे जहां उन्हें बचाव दलों के चलाये जा रहे अभियान की जानकारी दी जाएगी। प्रधानमंत्री राहत शिविर और अस्पताल भी जाएंगे जहां वे भूस्खलन पीड़ितों से मुलाकात करेंगे। मोदी इसके बाद एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करेंगे, जिसमें उन्हें घटना और जारी राहत प्रयासों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

केरल ने वायनाड भूस्खलन पीड़ितों के पुनर्वास के लिए 2,000 करोड़ मांगे 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भूस्खलन प्रभावित वायनाड के दौरे से पहले केरल सरकार की मंत्रिमंडलीय उप-समिति ने इलाके का दौरा करने वाली केंद्रीय टीम से मुलाकात की और आपदाग्रस्त क्षेत्र में पुनर्वास एवं राहत कार्य के लिए 2,000 करोड़ रुपये की सहायता मांगी। गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव राजीव कुमार के नेतृत्व में केंद्रीय टीम ने आपदा प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया और प्रभावित लोगों से बातचीत की। अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीम ने कहा कि वायनाड भूस्खलन का प्रभाव बहुत बड़ा है और एक विस्तृत अध्ययन की आवश्यकता है। 

आवासीय और कृषि क्षेत्र दोनों में बड़ा नुकसान

टीम ने केरल मंत्रिमंडलीय उप-समिति के साथ बैठक की और विभिन्न बचाव कार्यों, राहत शिविरों, शव-परीक्षण, मृतकों के रिश्तेदारों को शव सौंपने, अंतिम संस्कार, डीएनए नमूनों के संग्रह और लापता लोगों के विवरण पर चर्चा की। राज्य सरकार ने एक बयान जारी कर कहा कि उसने केंद्रीय टीम को सूचित किया है कि वायनाड के चूरलमाला, मुंडक्कई और पुंचिरी मट्टम क्षेत्रों में आवासीय क्षेत्रों और कृषि क्षेत्र दोनों में बड़ा नुकसान हुआ है।  बयान में कहा गया है कि केवल पुनर्वास उद्देश्यों के लिए ही 2,000 करोड़ रुपये की आवश्यकता है। 

 वायनाड लैंडस्लाइड को राष्ट्रीय आपदा घोषित करेंगे पीएम: राहुल 

नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने उम्मीद जताई की पीएम मोदी वायनाड लैंडस्लाइड की तबाही को देखने के बाद इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित करेंगे। राहुल गांधी ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “व्यक्तिगत रूप से भयानक त्रासदी का जायजा लेने के वास्ते वायनाड जाने के लिए धन्यवाद, मोदी जी। ये एक अच्छा फैसला है।” उन्होंने कहा, “मुझे विश्वास है कि एक बार जब प्रधानमंत्री प्रत्यक्ष रूप से तबाही के स्तर को देख लेंगे, तो वह इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित कर देंगे।” केरल के वायनाड में 30 जुलाई को हुए भूस्खलन में कम से कम 226 लोगों की मौत हो गई थी। 100 से ज्यादा लोग अब भी लापता हैं। (इनपुट-भाषा)

Latest India News