A
Hindi News भारत राष्ट्रीय तीन दिन के अमेरिकी दौरे पर जाएंगे PM मोदी, क्वाड शिखर सम्मलेन और UN में लेंगे हिस्सा, जानिए किन मुद्दों पर होगी बात?

तीन दिन के अमेरिकी दौरे पर जाएंगे PM मोदी, क्वाड शिखर सम्मलेन और UN में लेंगे हिस्सा, जानिए किन मुद्दों पर होगी बात?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिकी दोरे की जानकारी भारतीय विदेश मंत्रालय (MEA) ने दी है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि वह तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे पर किन-किन मुद्दों पर विदेशी नेताओं से बात करेंगे?

पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन- India TV Hindi Image Source : PTI पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय दौरे के लिए अमेरिका जाने वाले हैं। वह अमेरिका में 'क्वाड शिखर सम्मेलन' में हिस्सा लेंगे। साथ ही वह संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘समिट ऑफ द फ्यूचर’ को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा 21 सितंबर से शुरू होगी।

21 सितंबर को क्वाड नेताओं की बैठक

भारतीय विदेश मंत्रालय (MEA) ने प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा की घोषणा करते हुए कहा कि 21 सितंबर को पीएम डेलवेयर के विलमिंगटन में ‘क्वाड’ नेताओं की शिखर बैठक में शामिल होंगे, जिसकी मेजबानी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन करेंगे। इस साल क्वाड शिखर बैठक की मेजबानी करने की बारी भारत की थी। 

अब 2025 में भारत करेगा क्वाड बैठक की मेजबानी

विदेश मंत्रालय ने कहा, 'इस साल क्वाड शिखर बैठक की मेजबानी करने के अमेरिका के अनुरोध के बाद, भारत 2025 में अगली क्वाड शिखर बैठक की मेजबानी के लिए सहमत हुआ है।’ विदेश मंत्रालय ने कहा, 'क्वाड शिखर बैठक में, (समूह के चारों सदस्य देशों के) नेता पिछले एक साल में क्वाड द्वारा हासिल की गई प्रगति की समीक्षा करेंगे और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के देशों को उनके विकास लक्ष्यों एवं आकांक्षाओं को पूरा करने में सहयोग का एजेंडा तय करेंगे।'

पीएम मोदी भारतीय समुदाय के लोगों को करेंगे संबोधित

विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में 23 सितंबर को ‘समिट ऑफ द फ्यूचर’ को संबोधित करेंगे। न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री 22 सितंबर को भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे।

पीएम मोदी इन मुद्दों पर करेंगे बात

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'प्रधानमंत्री एआई (कृत्रिम बुद्धिमत्ता), क्वांटम कंप्यूटिंग, सेमीकंडक्टर और जैव प्रौद्योगिकी के अत्याधुनिक क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच व्यापक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए अमेरिका की प्रमुख कंपनियों के सीईओ के साथ भी बातचीत करेंगे।’ साथ ही पीएम मोदी भारत-अमेरिका द्विपक्षीय परिदृश्य में विशेषज्ञों और अन्य सक्रिय हितधारकों के साथ भी बातचीत करेंगे।

भाषा के इनपुट के साथ

Latest India News