A
Hindi News भारत राष्ट्रीय PM मोदी ने सुभद्रा योजना का किया शुभारंभ, बोले- 'तेज गति से पूरे किए जा रहे वादे'

PM मोदी ने सुभद्रा योजना का किया शुभारंभ, बोले- 'तेज गति से पूरे किए जा रहे वादे'

पीएम मोदी ने आज भुवनेश्वर में सुभद्रा योजना की शुरुआत की। उन्होंने 3,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत की रेलवे और राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का अनावरण भी किया।

PM मोदी ने सुभद्रा योजना का किया शुभारंभ।- India TV Hindi Image Source : NARENDRA MODI (YT) PM मोदी ने सुभद्रा योजना का किया शुभारंभ।

भुवनेश्वर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को ओडिशा सरकार की महिला केंद्रित योजना ‘सुभद्रा’ की शुरुआत की। इसके अलावा उन्होंने राज्य में 3,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली रेलवे और राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का अनावरण किया। प्रधानमंत्री ने राज्य में 2,871 करोड़ रुपये की लागत वाली राष्ट्रीय रेलवे परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया। उन्होंने यहां जनता मैदान में एक कार्यक्रम में 1,000 करोड़ रुपये की लागत वाली राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का भी अनावरण किया। 

वादे के अनुसार किए जा रहे सभी काम

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि हमने चुनाव से पहले जो वादे किए थे, उन्हें तेज गति से पूरा किया जा रहा है। भाजपा सरकार दिन-रात जनता की सेवा के लिए काम कर रही है। आज का यह दिन एक और वजह से भी विशेष है, आज केंद्र की NDA सरकार के 100 दिन भी हो रहे हैं। इस दौरान गरीब, किसान, नौजवान और नारीशक्ति के सशक्तिकरण के लिए बड़े-बड़े फैसले लिए गए हैं। हमने वादे के अनुसार ओडिशा में सत्ता में आने के बाद पुरी के जगन्नाथ मंदिर में रत्न भंडार को खोला। वहीं सुभद्रा योजना को शुरू करने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि ओडिशा के विकास के लिए महिला सशक्तिकरण महत्वपूर्ण है। 

क्या है सुभद्रा योजना

बता दें कि सुभद्रा योजना के तहत 21 से 60 साल आयुवर्ग की सभी पात्र लाभार्थियों को 2024-25 से 2028-29 के बीच पांच साल की अवधि में 50,000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। इसके तहत लाभार्थियों के बैंक खातों में प्रति वर्ष 10,000 रुपये की राशि दो समान किश्तों में भेजी जाएगी। योजना में अभी तक 76 लाख महिलाओं ने पंजीकरण कराया है। कार्यक्रम में सुभद्रा योजना के तहत 25 लाख से अधिक महिला लाभार्थियों के बैंक खातों में 1,250 करोड़ रुपये से अधिक राशि हस्तांतरित की गई। 

गणेश पूजन को लेकर कांग्रेस पर साधा निशाना

पीएम मोदी ने आगे कहा कि सरकार ने देश में 75,000 मेडिकल सीट बढ़ाने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री ने अनंत चतुर्दशी के अवसर पर कहा कि गणेश उत्सव देश के लिए केवल आस्था का विषय नहीं है, बल्कि इसने हमारे स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि आज भी समाज में विभाजन चाहने वाले लोगों को गणेश उत्सव से समस्याएं हैं। उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस और उसके ‘ईकोसिस्टम’ को मेरे गणेश पूजा में भाग लेने से समस्या है।’’ मोदी ने कर्नाटक में गणेश उत्सव के दौरान पथराव और हिंसा की घटनाओं की पृष्ठभूमि में कहा कि राज्य में भगवान गणेश को सलाखों के पीछे रखा गया। 

यहां देखें पीएम मोदी का पूरा संबोधन-

यह भी पढ़ें- 

श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद मामले में मुस्लिम पक्ष की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई, जानें कोर्ट ने क्या कहा

धीरूभाई अंबानी ने दशकों पहले PM मोदी को लेकर कर दी थी ये भविष्यवाणी, पहली मुलाकात में ही हो गए मुरीद

Latest India News