A
Hindi News भारत राष्ट्रीय गुरु पूर्णिमा पर किस नेता ने क्या कहा? PM मोदी ने देशवासियों को दी शुभकामनाएं

गुरु पूर्णिमा पर किस नेता ने क्या कहा? PM मोदी ने देशवासियों को दी शुभकामनाएं

गुरु पूर्णिमा आज मनाई जा रही है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। इस दिन सभी गुरुओं की पूजा करने का विधान है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- India TV Hindi Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

आज गुरु पूर्णिमा मनाई जा रही है। इस दिन सभी गुरुओं की पूजा करने का विधान है। ऐसा माना जाता है कि गौतमबुद्ध ने ज्ञान प्राप्त करने के बाद इसी दिन अपना पहला उपदेश दिया था। गुरु पूर्णिमा के मौके पर रामनगरी अयोध्या में सरयू के तट पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा है। सुबह से ही श्रद्धालु सरयू नदी में स्नान कर दर्शन पूजन कर रहे हैं। गुरु पूर्णिमा के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने 'एक्स' पर एक पोस्ट किया, "पावन पर्व गुरु पूर्णिमा की सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं।" देशभर में आज गुरु पूर्णिमा मनाई जा रही है।"

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया, "गुरु किसी भी समाज व राष्ट्र के विकास के प्रमुख वाहक होते हैं। वर्षों के तप, शोध व अनुभव से प्राप्त ज्ञान से वे शिष्यों को अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाने और उनमें चरित्र निर्माण व राष्ट्रप्रेम के बीज बोने का काम करते हैं। गुरु पूर्णिमा के पावन अवसर पर ऐसे सभी गुरुजनों को नमन करता हूं और समस्त देशवासियों को ‘गुरु पूर्णिमा’ की शुभकामनाएं देता हूं।"

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया, "प्रदेश वासियों को 'गुरु पूर्णिमा' के पावन पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं! गुरु कृपा शिष्य की सभी प्रकार के विघ्नों से रक्षा करती है। शरणागत शिष्य के दैहिक, दैविक, भौतिक कष्टों को दूर कर उसे सद्गति प्रदान करती है। सभी गुरुजनों का सादर अभिनंदन एवं उन्हें नमन!"

गुरु पूर्णिमा को आषाढ़ी और व्यास पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन महर्षि वेद व्यास का जन्म हुआ था, इसलिए इसे व्यास पूर्णिमा भी कहा जाता है। इस दिन से ऋतु परिवर्तन भी होता है। इस दिन वायु की परिक्षा करके आने वाली फसलों का अनुमान किया जाता है।

ये भी पढ़ें- 

चलती कार में 9वीं की छात्रा के साथ गैंगरेप, आरोपियों ने अश्लील वीडियो किया वायरल

क्यों विवादों में आई फिल्म 'कल्कि 2898 एडी'? आचार्य प्रमोद कृष्णम ने बताई वजह

क्योटी वाटरफॉल में दर्दनाक हादसा, फोटो क्लिक करा रही पत्नी 300 फीट गहरी खाई में गिरी- VIDEO

Latest India News