A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पीएम मोदी ने देश को समर्पित किया तीन सुपर कंप्यूटर परम रुद्र, खासियत जानकर हो जाएंगे हैरान

पीएम मोदी ने देश को समर्पित किया तीन सुपर कंप्यूटर परम रुद्र, खासियत जानकर हो जाएंगे हैरान

पीएम मोदी ने आज देश को तीन सुपर कंप्यूटर समर्पित किया। सुपर कंप्यूटर परम रुद्र को पुणे, दिल्ली और कोलकाता में लगाया जाएगा।

पीएम मोदी- India TV Hindi Image Source : FILE पीएम मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश में बने तीन सुपर कंप्यूटर राष्ट्र को समर्पित किया। उद्धाटन से पहले उन्होंने इसकी जानकारी उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर दी थी। उन्होंने लिखा था, 'तकनीक से जुड़े इनोवेशन को बढ़ावा! आज शाम करीब 5:30 बजे, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए, मैं 3 परम रुद्र सुपर कंप्यूटिंग सिस्टम और मौसम और जलवायु के लिए एक हाई परफॉरमेंस कंप्यूटिंग सिस्टम का उद्घाटन करूंगा। मैं अपने युवा मित्रों से विशेष रूप से आग्रह करूंगा कि वे इसमें शामिल हों'

बता दें कि इन सुपर कंप्यूटर बेहद तेज और शक्तिशाली होते हैं। ये जटिल गणनाओं को बेहद कम समय में पूरा कर सकते हैं। एक सुपर कंप्यूटर इतनी बड़ी मात्रा में डेटा को एक साथ प्रोसेस कर सकता है, जितना एक साधारण कंप्यूटर कलन्पना भी नहीं कर सकता। इन सुपर कंप्यूटर्स का इस्तेमाल वैज्ञानिक और रिसर्च के कामों में होता है। 

पीएम मोदी ने जिन तीन नए सुपर कंप्यूटर परम रुद्र को देश को समर्पित कियाउन्हें पुणे, दिल्ली और कोलकाता में लगाया जाएगा। इन कंप्यूटर में लेटेस्ट कटिंग हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इसके अधिकांश कंपोनेंट्स का निर्माण और संयोजन भारत में ही किया गया है। सामान्य कंप्टूटर को जिस काम को पूरा करने में 500 साल तक लग जाते हैं उन्हें सुपर कंप्यूटर बहुत कम समय में पूरा कर लेता है।

परम रूद्र सुपर कंप्यूटर का इस्तेमाल मौसम पूर्वानुमान, जलवायु, पदार्थ विज्ञान, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस जैसे क्षेत्रों में किया जाएगा। पुणे में विशालकाय मीटर रेडियो टेलीस्कोप फास्ट रेडियो बर्स्ट और अन्य खगोलीयी घटनाओं का पता लगाने के लिए सुपर कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाएगा। दिल्ली में इंटर यूनिवर्सिटी एक्सेलेरेटर सेंटर (IUAC) में इस सुपर कंप्यूटर का उपयोग पदार्थ विज्ञान और परमाणु भौतिकी के रिसर्च के लिए किया जाएगा।

Latest India News