A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भारतीय शिक्षा संस्थानों की QS World University Ranking में सुधार पर पीएम मोदी ने दी बधाई, फ्यूचर का प्लान भी बताया

भारतीय शिक्षा संस्थानों की QS World University Ranking में सुधार पर पीएम मोदी ने दी बधाई, फ्यूचर का प्लान भी बताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने QS World University Ranking भारतीय शिक्षा संस्थानों की रैंकिंग में सुधार पर बधाई दी है। उन्होंने अपने तीसरे कार्यकाल की योजनाओं की भी जानकारी दी है।

Narendra Modi, PM- India TV Hindi Image Source : PTI नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  भारतीय विश्वविद्यालयों की  QS World University Ranking में सुधार पर खुशी जताई है। उन्होंने छात्रों, शिक्षकों और संस्थानों को उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण के लिए बधाई देने के साथ ही अपने नए कार्यकाल की योजना के बारे में भी बताया है। 

नए कार्यकाल में रिसर्च को देंगे बढ़ावा

पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर लिखा-पिछले दशक में, हमने शिक्षा क्षेत्र में गुणात्मक बदलाव पर ध्यान केंद्रित किया है। यह क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में परिलक्षित होता है। छात्रों, शिक्षकों और संस्थानों को उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण के लिए बधाई। इस कार्यकाल में, हम रिसर्च और  innovation को बढ़ावा देने के लिए और भी अधिक काम करना चाहते हैं। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट के साथ वह डेटा भी शेयर किया है जिसमें यह कहा गया है कि पिछले 10 साल में भारतीय यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में 318 प्रतिशत का ग्रोथ हुआ है।

61 फीसदी इंडियन यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में सुधार

दरअसल, 4 जून को क्वाक्वेरेली साइमंड्स द्वारा क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग 2025 (QS World Rankings 2025) जारी कर दी गई। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में इस बार 61 फीसदी भारतीय यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में सुधार हुआ है। टॉप 150 की लिस्ट में शामिल होने वाले इंडियन यूनिवर्सिटी आईआईटी बॉम्बे और आईआईटी दिल्ली हैं। 

आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली की रैंकिंग में सुधार

आईआईटी बॉम्बे ने पिछले साल की रैंकिंग की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है और 118वां स्थान हासिल किया है, जबकि आईआईटी दिल्ली ने भी पिछले साल की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करते हुए 150वां स्थान हासिल किया है। वहीं इस लिस्ट में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस को भी जगह मिली है। रैंकिंग लिस्ट में टॉप पर मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) भी शामिल है।

Latest India News