A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चक्रवात 'दाना' पर ISRO भी रखे हुए है नजर, PM मोदी ने CM माझी से ली जानकारी, आश्रय केंद्रों में पहुंचे लोग

चक्रवात 'दाना' पर ISRO भी रखे हुए है नजर, PM मोदी ने CM माझी से ली जानकारी, आश्रय केंद्रों में पहुंचे लोग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी से फोन के जरिए चक्रवात ‘दाना’ पर जानकारी ली। बता दें कि ‘दाना’ पर ISRO भी लगातार नजर रखे हुए है।

Dana, Dana Cyclone, Cyclone Dana, Cyclone News, Dana News- India TV Hindi Image Source : PTI ‘दाना’ चक्रवात से निपटने के लिए बड़े स्तर पर तैयारियां की गई हैं।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी को 2 बार फोन किया और चक्रवात के मद्देनजर राज्य की तैयारियों के बारे में जानकारी ली। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री ने लोगों के पुनर्वास और हिफाजत के लिए NDRF और ODRAF जैसे बल की तैनाती के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। CMO ने कहा कि प्रधानमंत्री ने राज्य की तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया। केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने भी मुख्यमंत्री के साथ स्थिति पर चर्चा की और सभी आवश्यक सहायता मुहैया कराने का वादा किया।

ISRO भी रखे हुए है चक्रवाती तूफान पर नजर

बता दें कि भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, गंभीर चक्रवात ‘दाना’ तेजी से उत्तर-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ रहा है। वहीं, ISRO ने गुरुवार को कहा कि उसके उपग्रह ‘दाना’ पर नजर रखे हुए हैं जिससे आपदा प्रबंधन प्रयासों में सहायता के लिए तात्कालिक रूप से आंकड़ा उपलब्ध कराया जा रहा है। उसने कहा कि ध्रुवीय परिक्रमा उपग्रह EOS-06 और भूस्थैतिक उपग्रह INSAT-3DR नियमित रूप से चक्रवात की स्थिति पर बहुमूल्य जानकारी प्रदान कर रहे हैं। ISRO ने कहा, ‘चक्रवाती तूफान 'दाना' ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों के करीब पहुंच रहा है। इसरो के ईओएस-06 और इनसेट-3डीआर उपग्रह 20 अक्टूबर से तूफान पर नजर रख रहे हैं, आपदा प्रबंधन प्रयासों में सहायता के लिए तात्कालिक रूप से आंकड़े प्रदान कर रहे हैं।’

लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

तूफान 'दाना' के दस्तक देने की आशंका के चलते ओडिशा और पश्चिम बंगाल में अधिकारियों ने लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। इसके साथ ही स्कूलों को बंद कर दिया गया है, 400 से ज्यादा रेलगाड़ियों को रद्द और उड़ानों को सस्पेंड कर दिया गया है। शुक्रवार तड़के ओडिशा के भितरकनिका नेशनल पार्क और धामरा बंदरगाह के बीच तट से टकराने वाले इस तूफान में हवा की गति 120 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच सकती है। आश्रय केंद्रों में भोजन, पीने का पानी, बच्चों से जुड़े सामान और महिला पुलिस अधिकारियों सहित आवश्यक सामान उपलब्ध हैं। अधिकारी ने बताया कि कई इलाकों में पेड़ उखड़ गए हैं।

प्रशासनिक अमला पूरी तरह से अलर्ट

चक्रवात ‘दाना’ को लेकर प्रशासनिक अमला पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है। इंडियन कोस्ट गार्ड को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है और वह हालात पर बारीकी से नजर रख रहा है। ICG ने चक्रवात के प्रभाव से उत्पन्न किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयारी सुनिश्चित करने को लेकर सक्रिय कदम उठाए हैं। अनुमान के मुताबिक लैंडफॉल के समय समुद्र में सामान्य से 2 मीटर ऊंची लहरें उठेंगी।  बताया जा रहा है कि साल 2021 में आए चक्रवाती तूफान 'यास' की तरह ही 'दाना' का भी प्रभाव होगा। (पीटीआई)

Latest India News