A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू ने की PM मोदी से मुलाकात, हनीमाधू एयरपोर्ट के रनवे का किया उद्घाटन

मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू ने की PM मोदी से मुलाकात, हनीमाधू एयरपोर्ट के रनवे का किया उद्घाटन

मोहम्मद मुइज्जू ने मालदीव की सत्ता में आते ही भारत के खिलाफ बगावत का बिगुल बजा दिया था। मगर अब मालदीव के राष्ट्रपति के तेवर ठंडे पड़ गए हैं। अब वह पीएम मोदी से मिलने अपनी पहली राजकीय यात्रा पर नई दिल्ली आए हैं।

मालदीव के राष्ट्रपति...- India TV Hindi Image Source : X- ANI मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू और प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने मालदीव में हनीमाधू अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के रनवे का वर्चुअल उद्घाटन किया। बता दें कि मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू आज नई दिल्ली पहुंचे हैं। वह 5 दिनों तक भारत में रहेंगे। मुइज्जू के साथ में मालदीव की प्रथम महिला और उनकी पत्नी साजिदा मोहम्मद भी भारत आई हैं। आपको बता दें कि यह वही मुइज्जू हैं, जिन्होंने मालदीव की सत्ता में आते ही भारत के खिलाफ बगावत का बिगुल बजा दिया था। मगर अब राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के तेवर ठंडे पड़ गए हैं।

चीन प्रेमी मोहम्मद मुइज्जू अब पीएम मोदी से मिलने अपनी पहली राजकीय यात्रा पर नई दिल्ली आए हैं। इससे पहले वह जून में पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह शामिल होने नई दिल्ली आए थे।

ये है मुइज्जू का पूरा कार्यक्रम-

  • मालदीव के राष्ट्रपति की मुइज्जू 6 से 10 अक्तूबर तक भारत की यात्रा पर रहेंगे। यह राष्ट्रपति डॉ. मुइज्जू की भारत की पहली राजकीय द्विपक्षीय यात्रा होगी।
  • उन्होंने इससे पहले जून 2024 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए भारत का दौरा किया था।
  • इस बार अपनी भारत यात्रा के दौरान मुइज्जू पीएम मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भारत-मालदीव के आपसी हितों के सापेक्ष द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे।
  • इसके बाद वह मुंबई और बेंगलुरु भी जाएंगे, जहां व्यावसायिक कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

बता दें कि मालदीव हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में भारत का प्रमुख समुद्री पड़ोसी है और प्रधानमंत्री के 'सागर' (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास) के दृष्टिकोण और भारत की 'पड़ोसी प्रथम नीति' में एक विशेष स्थान रखता है। इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर की मालदीव की हालिया यात्रा के बाद राष्ट्रपति डॉ. मुइज्जू की भारत यात्रा इस बात का प्रमाण है कि भारत मालदीव के साथ अपने संबंधों को महत्व देता है और उम्मीद है कि इससे लोगों के बीच सहयोग व मजबूती को और गति मिलेगी।

यह भी पढ़ें-

30 साल तक दोस्ती, फिर कैसे कट्टर दुश्मन बने दोनों देश? जानिए ईरान-इजरायल WAR की Inside Story

हमास के हमले की बरसी पर इजरायल ने लेबनान पर दागी मिसाइलें, धुआं-धुआं हो गईं इमारतें, थर्रा गया बेरूत-VIDEO

Latest India News